scriptमध्य प्रदेश में होती है इस खास आम की पैदावार, नाम है ‘नूरजहां’, 1200 रुपये तक होती सिर्फ एक फल की कीमत | Noor Jahan mango queen produced in MP cost 1200 ruppees | Patrika News

मध्य प्रदेश में होती है इस खास आम की पैदावार, नाम है ‘नूरजहां’, 1200 रुपये तक होती सिर्फ एक फल की कीमत

locationभोपालPublished: Jun 07, 2021 08:49:30 pm

Submitted by:

Faiz

आम की रानी हैं ‘नूरजहां’, एक फल की कीमत 1200 तक।

News

मध्य प्रदेश में होती है इस खास आम की पैदावार, नाम है ‘नूरजहां’, 1200 रुपये तक होती सिर्फ एक फल की कीमत

भोपाल/ आम को फलों का ‘राजा’ कहा जाता है। दशहरी, लंगड़ा, चौसा, तोतापरी, नीलम, वनराज, जरदालू.. ऐसी अनेकों किस्में हैं, जिनके अलग-अलग स्वाद के लोग दीवानें हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि, ‘रानी’ का खिताब भी आम की ही एक किस्म को मिला हुआ है। आम की रानी को नूरजहां कहा जाता है। ये आम अपने बेहद स्वादिष्ट और अनोखे मीठे स्वाद और गुणों के चलते दूसरे आमों पर बरतरी रखता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 10 जून से सबकुछ होगा अनलॉक : पूरी तरह खुलेंगे बाजार, शनिवार को भी नहीं रहेगा कर्फ्यू


सीएम शिवरज ने आम कोलेकर किया ट्वीट

आपको जानकर हैरानी होगी कि, ये आम इतना खास है कि, इसके एक फल की कीमत 1000 से लेकर 1200 रूपये तक होती है। खास बात ये है कि, मूल रूप से अफगानिस्तान में पैदा होने वाले इस आम की पैदावार देशभर में सिर्फ मध्य प्रदेश में भी होती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद नूरजहां आम को लेकर ट्वीट किया है।

मध्य प्रदेश में होती है इस खास आम की पैदावार, नाम है 'नूरजहां', 1200 रुपये तक होती सिर्फ एक फल की कीमत

मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में इसके कई पेड़ हैं। खासतौर पर कट्ठीवाड़ा में इस प्रजाति की खेती की जाती है। इसका एक फल डेढ़ किलो से लेकर तीन किलो तक का होता है और ये एक फीट बड़ा हो सकता है। इसकी गुठली का वजन ही 150 से 200 ग्राम के बीच होता है। इसीलिये इसे आमों की रानी कहा जाता है। एक आम की कीमत 700 रूपये से लेकर 1200 तक होती है। स्वाद में ये बेहद मीठा होता है। इसकी पैदावार सीमित होती है। इस आम के स्वाद को चखने के लिए लोग पकने से पहले ही इसकी एडवांस बुकिंग करवा देते हैं। यही वजह है कि, ये आम बाजारों में बिकने नहीं आ पाता। नूरजहां के पेड़ों पर आम तौर से जनवरी-फरवरी माह से बौर आने शुरू होते हैं और जून में फल पककर बिकने के लिए तैयार हो जाते हैं।

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब – जानें इस वीडियो में

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu

ट्रेंडिंग वीडियो