scriptमामूली गिरावट के साथ आज फिर खुले पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है आपके शहर के रेट | petrol price diesel price Aaj petrol diesel ka rate 2 February 2020 | Patrika News

मामूली गिरावट के साथ आज फिर खुले पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है आपके शहर के रेट

locationभोपालPublished: Feb 03, 2020 12:17:36 pm

Submitted by:

Faiz

Petrol diesel price mp : आज खुले पेट्रोल के दाम घटकर 81.87 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए। आज खुले डीजल के दाम भी घटकर 72.94 पैसे प्रति लीटर ही दर्ज किये गए हैं।

petrol diesel rate

मामूली गिरावट के साथ आज फिर खुले पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है आपके शहर के रेट

भोपाल/ देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच मध्य प्रदेश वासियों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। पेट्रोल डीजल की बढ़ी हुई कीमतें देशव्यापी समस्या बनी हुई हैं। हालांकि, बीते तीन दिनों से पेट्रोल डीजल के दामों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। सोमवार को पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई।

 

पढ़ें ये खास खबर- योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब जहां चाहें वहां कराएं 5 लाख तक मुफ्त होगा इलाज


महंगाई की ज्यादा मार MP में क्यों?

बीते साल सूबे की कमलनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत पर पांच फीसदी वैट बढ़ाया था। वैट बढ़ाए जाने के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रुपये और डीजल 2.86 रुपये लीटर की सीधी बढ़त हुई। हालांकि, इससे पहले बीते साल ही जुलाई माह में केन्द्रीय बजट पैश किये जाने के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल के दामों पर दो दो रुपए एक्साइज़ ड्यूटी और स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। उस समय भी एकदम से प्रदेश की जनता की जैब पर 4 रुपये प्रति लीटर का भार बढ़ गया था।

 

पढ़ें ये खास खबर- केंद्रीय बजट पर बोले कमलनाथ, इसमें जनता के मूल मुद्दे तो हैं नहीं प्रदेश सरकार का भी हक छीना


रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम

मध्य प्रदेश में बीते तीन दिनों से लगातार पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है। आज खुले पेट्रोल के दाम घटकर 81.87 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए। जो कल से लेकर आज तक 03 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। हालांकि, मौजूदा कीमतें देशभर में रिकॉर्ड कायम किये हुए हैं। क्योंकि, इससे पहले प्रदेश ही नहीं देशभर में अब तक पेट्रोल के दामों में इतना उछाल नहीं आया। इसी अवधि में डीजल के दामों में भी गिरावट दर्ज की गई। आज खुले डीजल के दाम भी घटकर 72.94 पैसे प्रति लीटर ही दर्ज किये गए हैं। जो कल से लेकर आज तक 03 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। हालांकि, बीते दिनों आए पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल के चलते प्रदेश की जनता में खासा नाराजगी भी नजर आ रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पुलवामा मुठभेड़ में 3 आतंकियों को उतारा था मौत के घाट, अब राष्ट्रपति करेंगे जवान को सम्मानित


लोगों में बढ़ रही नाराजगी

हालांकि, पेट्रोल डीजल में बीते पंद्रह दिनों में हुई भारी गिरावट से करीब तीन से चार रुपये की कमी आई है। लेकिन, देशव्यापी तौर पर पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों पर देश समेत प्रदेश की जनता भी खासी नाराज है। लोगों का मानना है कि, महंगाई को कंट्रोल करने में सरकार के सभी प्रयास विफल नजर आए हैं। लोगों का कहना है इसमें केन्द्र और प्रदेश सरकार दोनो ही जिम्मेदार हैं। एक तरफ रोजमर्रा के इस्तेमाल की अन्य चीजें भी खरीदकर आजीविका बसर कर पाना वैसे ही असंभव हो गया है। साथ ही, पेट्रोल डीजल के दाम आम व्यक्ति की जेब पर चौतरफा वार कर रहे हैं। भोपाल निवासी रवि कुमार का कहना है कि, प्रदेश और केन्द्र सरकार को पेट्रोल डीजल के दामों पर एक बार फिर गंभीरता से विचार करना चाहिए। ये जनता के साथ पूरी तरह से छलावा किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों का असर ट्रांसपोर्टेशन पर पढ़ता है। जिसका प्रभाव रोजाना की खरीदी जाने वाली हर चीज पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि, अगर ऐसा ही चलता रहा, तो जल्दी ही एक बार फिर जनता विरोध पर उतर आएगी। वहीं, प्रदेश के मुख्य शहरों में पेट्रोल डीजल के दामों पर नज़र डालें तो, यहां थोड़ा अलग उतार चढ़ाव देखने को मिला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- नमी घटने से गिरा तापमान, 4 फरवरी से एक बार फिर बारिश के आसार

 

(today Petrol diesel rate in bhopal) लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

राजधानी भोपाल में भी आज पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई। आज खुले पेट्रोल के दाम घटकर 81.20 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए। जो बीते दो दिनों में 03 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। इसी अवधि में डीज़ल की कीमतों में भी कम हुई हैं। आज खुले डीजल के दाम भी घटकर 72.33 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। जो कल से लेकर आज तक 03 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। जानकारों का कहना है कि, पेट्रोल डीजल में आ रहे उतार चढ़ाव का कारण रुपये की कमजोर हालत या मज़बूती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips

 

(Petrol diesel rate today) एमपी के प्रमुख शहरों में आज के दाम


नोटः याद रखें कि, किसी भी शहर के टैंक पर पेट्रोल-डीजल की कीमत एक समान नहीं हो सकती। कारण ये है कि, हमारी ओर से शहर के दाम बताए गए हैं। लेकिन, अलग अलग पेट्रोल टेंक पर पेट्रोल या डीज़ल पहुंचाने में अलग अलग ट्रांसपोर्टेशन चार्ज लगता है, इसलिए हर टैंक पर प्रति लीटर के चार्ज में 2-4 पैसे अंतर होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो