scripttraffic rules : ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ सकता है जेब पर भारी, इन नियमों को कभी ना करें नज़रअंदाज़ | RTO traffic rule : pay fine or punish if you breaking traffic rules | Patrika News

traffic rules : ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ सकता है जेब पर भारी, इन नियमों को कभी ना करें नज़रअंदाज़

locationभोपालPublished: Aug 17, 2019 02:29:07 pm

Submitted by:

Faiz

Road safety rules : रोजाना शहर की सड़कों पर गाड़ी ड्राइव करते समय ट्रैफिक रूल्स तोड़े जाते हैं। कई बार जानकर तो कई बार अनजाने में। ट्रैफिक रूल्स तोड़कर व्यक्ति खुद की जान तो जोखिम में डालता ही है, साथ में सामने वाले को भी खतरे में डाल देता है जिससे कई बार बड़ी दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं।
 

new traffic rules

traffic rules : ट्रैफिक रूल्स तोड़ना पड़ सकता है जेब पर भारी, इन नियमों को कभी ना करें नज़रअंदाज़

भोपालः किसी वाहन को चलाने में सिर्फ यही ज़रूरी नहीं कि, उसे व्यवस्थित तौर पर चलाया जाए। इसके लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करना भी बेहद ज़रूरी है। ट्रैफिक नियमों का पालन करके हम व्यसित गाड़ी तो चला ही सकते हैं, साथ ही खुद को और सड़क पर मौजूद अन्य लोगों को दुर्घटनाओं से बचा सकते हैं। वैसे तो रोजाना शहर की सड़कों पर गाड़ी ड्राइव करते समय ट्रैफिक रूल्स तोड़े जाते हैं। कई बार जानकर तो कई बार अनजाने में। ट्रैफिक रूल्स तोड़कर व्यक्ति खुद की जान तो जोखिम में डालता ही है, साथ में सामने वाले को भी खतरे में डाल देता है जिससे कई बार बड़ी दुर्घटनाएं भी हो जाती हैं।

अमूमन ऐसा होता है कि आप कितनी भी सेफ ड्राइविंग कर रहे हों, आप ट्रैफिक रूल्स के सारे नियमों का पालन भी कर रहे हों लेकिन सामने वाले की गलती से एक बड़ा हादसा हो जाता है। ऐसे में आपको ट्रैफिक नियम जानने चाहिए। साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कितनी सजा और कितना जुर्माना होता है। तो आइये जानते हैं गाड़ी चलाते वक़्त किस ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने पर आपको क्या सज़ा मिल सकती है।

-लाल रंग

सिग्‍नल में लाल रंग का अपना एक खास महत्‍व है। लाल रंग की गति अन्‍य रंगों के मुकाबले सबसे तेज होती है। इस रंग को कितनी भी दूर से हम आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा सिग्‍नल में लाल रंग का प्रयोग न केवल आपको रोकने के लिए किया जाता है बल्कि यह इस बात का भी संकेत देता है कि आपके आगे खतरा है। लाल रंग रक्‍त और हिंसा का घोतक होता है जिसके कारण इसका प्रयोग यातायात को रोकने के लिए किया जाता है।


-पीला रंग

यह रंग आपको निर्देशित करता है आप अपनी उर्जा को समेट कर तैयार हो जायें। ट्रैफिक सिग्‍नल पर जब पिले रंग की लाईट जलती है तो उसका मतलब यही होता है कि आप अपने वाहन के इंजन को स्‍टार्ट रखें और आप धीमे -धीमे आगे बढ़ सकते हैं। पिले रंग में आपको रुकना नहीं होता है लेकिन आप धीरे धीरे आगे बढ़ सकते हैं।


-हरा रंग

यह रंग खतरे के बिलकुल विपरीत होता है। जैसा कि लाल रंग का प्रयोग वाहनों को रोकने के लिए किया जाता है उसी प्रकार हरे रंग का प्रयोग वाहनों को आगे बढ़ने के लिए किया जाता है। हरे रंग का मतलब है कि रास्ता आपके लिए खाली है और आप आगे बढ़ सकते हैं।

 

weight loss : भरपेट खाना खाने वाले भी आसानी से घटा सकते हैं वज़न, आज़माएं ये आसान स्टेप्स

- बिना हेलमेट के गाड़ी चलने पर 250 रुपये जुर्माना
- बिना रजिस्ट्रेशन गाड़ी चलाना- 2000
- बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग करना- 100
- पीयूसी के बिना गाड़ी चलाना- 100
- प्रेशर हॉर्न का प्रयोग करने पर- 100
- टू-व्हीलर पर तीन सवारी बैठाना- 100 रुपये
- शराब पीकर गाड़ी चलाना 2000
- बिना लाइसेंस गाड़ी चलने पर 500 रुपये जुर्माना
- इंश्योरेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 1000 पेनाल्टी
- सप्पेद लिमिट क्रॉस करने पर 400 जुर्माना
- ड्राइविंग करते वक़्त मोबाइल पर बात करना- 1000 जुर्माना, पहले तीन महीने के लिए लाइसेंस जब्त
– भारत में हर साल 1,20,000 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और 12,70,000 लोग गंभीर रूप से घायल होते हैं।
– आंकड़ों के मुताबिक, भारत में हर छह मिनट में एक मौत सड़क दुर्घटना में होती है, जिसका रेश्यो साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। अनुमान है कि, साल 2020 तक ये आंकड़ा बढ़कर हर 3 मिनट में एक मौत हो जाएगा।
– पूरे विश्‍व के मुक़ाबले अकेले भारत में 10% मौतें सड़क दुर्घटना के कारण हो जाती है।
– सुरक्षा नियमों का पालन बच्चों को सिखाना बहुत ज़रूरी है और यह तभी संभव है, जब पैरेंट्स और टीचर्स ख़ुद इन नियमों का पालन करें।
– कभी भी धैर्य खोकर जल्दबाज़ी न दिखाएं। सिग्नल तोड़कर या सामने से गाड़ी को आता देख भागकर रोड क्रॉस ना करें।
– अगर दाहिनी ओर मुड़ना है, तो पहले सड़क के बीच सुरक्षित तरी़के से आएं, फिर दाहिनी ओर पहुंचें। टर्न लेने के बाद गाड़ी वापस सड़क की बाईं तरफ़ ही रखकर ड्राइव करें।
– यू टर्न लेते व़क्त भी इंडिकेशन ज़रूर दें और जहां यू टर्न की अनुमति नहीं है, वहां से यू टर्न कभी न लें।
– वन वे में कभी भी रिवर्स या अपोज़िट डायरेक्शन में गाड़ी न चलाएं।
– यदि इंडिकेशन व ब्रेक लाइट्स काम नहीं करें, तो जब तक वो रिपेयर न हो जाएं, तब तक हाथों के साइन्स का प्रयोग करें।
– उतरते व़क्त भी बस के पूरी तरह से रुकने पर ही उतरें, चलती बस से कभी न उतरें।
– हैंड सेट को तेज़ वॉल्यूम पर रखकर गाने सुनते हुए न चलें, इससे गाड़ी के हॉर्न की आवाज़ वग़ैरह आप सुन नहीं पाएंगे।
-कीप लेफ्ट यानी बाईं ओर ही वाहन चलाएं।
– बाईं ओर से टर्न लेना हो, तो टर्न लेने के बाद भी बाईं ओर ही गाड़ी चलाएं।
[typography_font:14pt;” >– लेन को कट-क्रॉस न करें, जैसे- आपको बाईं तरफ़ टर्न लेना है, तो गाड़ी को दाहिनी तरफ़ रखकर फिर बाईं ओर मुड़ने का जोख़िम न उठाएं. शुरू से ही बाईं ओर गाड़ी रखें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो