SBI की सबसे बड़ी कार्रवाईः कम बैलेंस वाले 41 लाख बचत खाते बंद, देशभर में हड़कंप

SBI की सबसे बड़ी कार्रवाईः कम बैलेंस वाले 41 लाख बचत खाते बंद, देशभर में हड़कंप

Manish Gite | Publish: Mar, 14 2018 04:15:51 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर के 41 लाख से अधिक बचत खातों को बंद कर दिया है। इस कार्रवाई के...।

 

भोपाल। देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए देशभर के 41 लाख से अधिक बचत खातों को बंद कर दिया है। इस कार्रवाई के बाद से खाता धारकों में हड़कंप मचा हुआ है। खाता धारक अपने खाते को दोबारा शुरू करवाने के कोशिश कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के नीमच में रहने वाले एक व्यक्ति की आरटीआई पर यह बड़ा खुलासा हुआ है।

भारतीय स्टेट बैंक की इस बड़ी कार्रवाई से मध्यप्रदेश के खाता धारकों में हड़कंप की स्थिति है। मध्यप्रदेश में भी कई खातें बंद होने की सूचना है। पूरे प्रदेश में ढाई हजार से अधिक एसबीआई की शाखाएं हैं, जो प्रदेश के 51 जिलों में है।

 

MUST READ

SBI ने दी बड़ी राहत, मिनिमम बैलेंस पर अब नहीं लगेगा भारी जुर्माना, ये हैं नया नियम

 

state bank of india

41.16 लाख खातों में नहीं था बैलेंस इसलिए किए बंद
भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक देशभर के 41.16 लाख सेविंग खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं था, इसलिए एसबीआई को यह निर्णय लेना पड़ा।

जरूरी है एवरेज मंथली बैलेंस
स्टेट बैंक के मुताबिक चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल से जनवरी के बीच 41.16 लाख खातों को बंद कर किया गया। इन खातों में एवरेज मंथली बैलेंस नहीं था।

एसबीआई ने घटाया चार्ज
हाल ही में एसबीआई ने ग्राहकों के खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाला चार्ज भी 75 फीसदी तक कम कर दिया है। इससे कई खाता धारकों के खाते बंद होने से बच गए हैं।

 

state bank of india

क्या कहती है स्टेट बैंक
मध्यप्रदेश के नीमच निवासी चंद्र शेखर गौड़ को हाल ही में स्टेट बैंक की तरफ से यह जानकारी आरटीआई के तहत दी गई है। गौड़ ने बैंक से बंद होने वाले खातों के संबंध में जानकारी मांगी खी। बैंक ने अपने जवाब में कहा है कि अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करने पर लागू जुर्माने के प्रावधानों के अंतर्गत बैंक ने 1 अप्रैल 2017 और 31 जनवरी 2018 के बीच 41.16 लाख सेविंग अकाउंटबंद कर दिए।

 

यह भी है खास
-देशभर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में के करीब 41 करोड़ सेविंक अकाउंट हैं।
-इनमें से 16 करोड़ सिर्फ प्रधानमंत्री जनधन योजना/बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट और पेंशनर्स के खाते हैं।
-पिछले साल अप्रैल में sbi ने एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने वाले खाता धारकों पर चार्ज लगाना शुरू किया था।

 

MUST READ

SBI ने दी बड़ी राहत, मिनिमम बैलेंस पर अब नहीं लगेगा भारी जुर्माना, ये हैं नया नियम

state bank of india
Ad Block is Banned