scriptगर्भावस्था में मां और बच्चे पर अटैक करता है स्क्रब वायरस, पहचानें इसके लक्षण | Scrub typhus bacteria effect in pregnancy : Maternal fetal outcomes | Patrika News

गर्भावस्था में मां और बच्चे पर अटैक करता है स्क्रब वायरस, पहचानें इसके लक्षण

locationभोपालPublished: Sep 07, 2019 01:13:18 pm

Submitted by:

Faiz

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, जिसके कारण गर्भवती महिला का शरीर किसी अन्य व्यक्ति के मुकाबले बाहर की चीजों से ज्यादा तेज़ी से प्रभावित होता है। इसका बड़ा नुकसान भ्रूण को होता है, क्योंकि उसका विकास मां के रक्त से ही होता है।

scrub typus treatment

गर्भावस्था में मां और बच्चे पर अटैक करता है स्क्रब वायरस, पहचानें इसके लक्षण

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में बारिश का सिलसिला अपने चरम पर है। जहां एक तरफ ये बारिश जलापूर्ति का काम कर रही है, वहीं दूसरी तरफ ये कई जानलेवा बीमारियां का कारण भी बन रही है। इन्हीं में से एक जानलेवा बीमारी स्क्रब टाइफस भी है, बारिश के कारण हरियाली, जलभराव, गंदगी में जूं के आकार के रिकेटसिया कीट, जिन्हें आम भाषा में पिस्सू भी कहा जाता है, उत्पन्न हो रहे हैं। ये कीट इतने जहरीले हैं कि, इनके काटने से स्क्रब टाइफस नामक जानलेवा बुखार काफी तेज़ी से फैल रहा है। हैरानी की बात ये है कि, इससे ग्रस्त लोगों की पुष्टी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, इंदौर, रतलाम और मंदसौर जैसे शहरों में भी हो चुकी है। इस बुखार का जाल देशभर में काफी तेज़ी से फैल रहा है।


वैसे तो स्कर्ब टाइफस बुखार का समय पर उपचार ना किया जाए, तो ये किसी के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है। लेकिन खासतौर पर ये गर्भवती महिलाओं के लिए काफी खतरनाक है। क्योंकि, गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है, जिसके कारण गर्भवती महिला का शरीर किसी अन्य व्यक्ति के मुकाबले बाहर की चीजों से ज्यादा तेज़ी से प्रभावित होता है। इसका बड़ा नुकसान भ्रूण को होता है, क्योंकि उसका विकास मां के रक्त से ही होता है। लेकिन, इस कीट के काटने से गर्भवती महिला के रक्त में मिलने वाले लार के कारण उसके पेट में पलने वाले भ्रूण के दिमाग और नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है, जिससे या तो वो मां के पेट में ही जान गंवा सकता है और अगर जान बच भी गई, तो वो जीवनभर के लिए मासनिक या शारिरिक दिव्यांग भी हो सकता है। इसलिए इस बीमारी को खासतौर पर प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ज्यादा नुकसान दे माना जा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेज़ी से फैल रहा है जानलेवा स्क्रब टाइफस, ऐसे पहचाने लक्षण और करें उपचार

WHO ने शौध कर की पुष्टी

स्क्रब टाइफस गरीब भ्रूण के परिणामों से जुड़े भारत में अघोषित तीव्र ज्वर की बीमारी के लिए एक महत्वपूर्ण अपरिचित कारण है। जनवरी 2010 से जुलाई 2012 तक एक तृतीयक देखभाल विश्वविद्यालय शिक्षण अस्पताल में उपस्थित स्क्रब टाइफस के साथ गर्भवती रोगियों के बीच मातृ और भ्रूण के परिणामों का अध्ययन किया गया। स्क्रब टाइफस को क्लिनिकल मानदंड के साथ-साथ स्क्रब एलिसा पॉजिटिविटी या एक एस्केर द्वारा निदान किया गया था। कुल मिलाकर, स्क्रब टाइफस से पीड़ित 738 रोगियों ( 4.5 फीसदी ) में से 33 गर्भवती थीं; तीसरी तिमाही में 57.6%, दूसरे में 27.3%, और पहली तिमाही में केवल 15.2 फीसदी थे। गहन देखभाल के लिए 69.7 फीसदी प्रवेश आवश्यक है। पहले बताई गई 12.2 फीसदी मृत्यु दर की तुलना में मृत्यु दर कम ( 3%, n = 1 ) थी। सभी रोगियों का उपचार एज़िथ्रोमाइसिन से किया गया था। इन गर्भधारणों में से 51.5% में भ्रूण का खराब परिणाम देखा गया, जिसमें भ्रूण की क्षति 42.4% और प्रीटरम चाइल्डबर्थ में 9.1 फीसदी थी। स्क्रब टाइफस जटिल गर्भावस्था, एज़िथ्रोमाइसिन के साथ उपचार के बावजूद एक खराब भ्रूण परिणाम से जुड़ा हुआ है। एक बहुमत को जीवित रहने के लिए गहन देखभाल उपचार की आवश्यकता होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- नॉन स्टिक बर्तनों में खाना बनाना कैंसर को देता है न्योता, ये गलतियां कर सकती है गंभीर बीमार

लाइलाज होने के कारण खतरनाक है बीमारी

फिलहाल, इस बीमारी का अब तक कोई इलाज ना होने के कारण इसे लाइलाज बीमारियों में गिना जा ररहा है, जिसके कारण इसे जानलेवा कहा जा रहा है। इस बीमारी को जानलेवा मानने का एक महत्वपूर्ण कारण भी है। क्योंकि इस बीमारी का वायरस दिन पर दिन फैलते जा रहा हैं, बावजूद इसके अब तक इसकी कोई पर्याप्त दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में विशेषज्ञ मान रहे हैं कि इस बीमारी के प्रति पूरी जानकारी ही इससे बचने का एकमात्र उपाय है।


ऐसे फैलती है ये बीमारी

पिस्सु के लार में एक खरनाक जीवाणु “रिक्टशिया सुसुगामुशी” मौजूद होता है जो पिस्सू के काटते ही उसके लार के द्वारा मनुष्य के खून में फैल जाता है। सुसुगामुशी दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो