शिवराज बोले- 21 दिनों में कोई नहीं रहेगा भूखा, आपके एक फोन पर सहूलतें पहुंचेंगी आपके घर

जिस तरह कल पीएम देशवासियों से एकजुट होकर इस महामारी से मुकाबला करने की अपील की थी, आज मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता से कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुट होकर मुकाबला करने की अपील की है।

By: Faiz

Published: 25 Mar 2020, 10:20 PM IST

भोपाल/ कोरोना वायरस का संक्रमण देशभर में तेजी से बढ़ रहा है। ताजा आंकड़ों की माने तो , देश में 606 संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं। जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं , मध्य प्रदेश में भी कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 15 हो चुका है, जबकि बुधवार को एक संक्रमित महिला की मौत भी हो चुकी है। इस वैश्विक महामारी से बचाने के लिए जहां पूरा प्रशान मुस्तैद है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद लोगों से संवाद कर सतर्क रहने की अपील कर रहे हैं। एक तरफ जहां मंगलवार को पीएम ने देश को संबोधित करते हुए लोगों को सतर्क रहने, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की सलाह देते हुए 21 दिनों तक देशभर में ल़ॉकडाउन घोषित किया। उसी तरह सूबे के मुखिया शिवराज सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए खास अपील की। साथ ही हर संभव मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Coronavirus Update : खांसी और बुखार ही नहीं, अब कोरोना वायरस के संक्रमितों में दिखे ये खास लक्षण, ऐसे रहें सावधान


सीएम ने प्रदेश की जनता को किया संबोधित

जिस तरह कल पीएम मोदी देशवासियों से एकजुट होकर इस महामारी से मुकाबला करने की अपील की थी, आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी प्रदेश की जनता से कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुट होकर मुकाबला करने की अपील की है। प्रदेश की जनता के नाम संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि, किसी को भी डरने की ज़रूरत नहीं है। हमें इस समस्या से डरना नहीं है बल्कि लड़ना है और ये संभव हो सकेगा सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री द्वारा कल की गई अपील के आधार पर। कोरोना को हराने का सबसे महत्वपूर्ण हथियार है उसके संपर्क में न आना। अगर हम उसके संपर्क में नहीं आते तो उसके संकर्मण को ब्रेक करते हैं। सीएम न कहा कि, हमें संयम रखते हुए पीएम द्वारा किये गए ल़ॉकडाउन के दिनों में खुद को घर में रखना है। ये कोरोना पर विजय पाने का सबसे बेहतर तरीका है। हमें खुद के साथ साथ खुद के परिवार को, समाज को और देश को बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कांग्रेस के कई विधायकों पर मंडराया कोरोना वायरस का खतरा, जानिए वजह


एक फोन पर आपके घर पहुंचाई जाएगी सेवा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा-संकट की इस घड़ी में हमारे डॉक्टर, सरकारी अमला, पुलिस और मीडिया कर्मी अपनी जान की परवाह किये बिना दिन रात अपने काम में जुटे हुए हैं। ताकि, आप सुरक्षित रहें। अगर ये लोग बाहर रहने पर सख्ती कर रहे हैं, तो आप इनकी बाधा न बनें बल्कि एक जिम्मेदार नागरिक की तरह उनका सहयोग करें। सीएम ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि, कोरोना कोई जानलेवा बीमारी नहीं है। ये जरूरी नहीं कि, जिसे कोरोना हो गया वो मरेगा ही। हम सावधानी बरतकर इसे परास्त करेंगे। जो भी लोग कोरोना से पीड़ित हो गए हैं, वो चिंतित न हों। हमने सरकारी, निजी अस्पताल में व्यवस्था कर रखी है। तय मापदंडों के आधार पर कोरोना का मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है। सीएम ने कहा कि, इस बात का ध्यान रखे कि, हर सर्दी-खांसी कोरोना नहीं होती। ज़रूरत पड़ने पर हेल्प लाइन नंबर 104 और 181 पर फोन कीजिए। सीएम ने कहा इन बीमारियों की दवाई स्वयंसेवी, वॉलियंटर्स के ज़रिए आपके घर पहुंचाई जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : लॉकडाउन को लेकर घबराएं नहीं, आपकी जरूरत की हर चीज की व्यवस्था कर चुकी है सरकार


कलेक्टर-एसपी को निर्देश

सीएम ने कहा कि, इस बात की चिंता बिल्कुल भी न करें कि, बंद के दिनों में आपको खाने पीने के सामान में कोई कमी नहीं आएगी। जनता को आश्वस्त करते हुए शिवराज ने कहा कि, आपको संबोधित करने से पहले मेने प्रदेश के सभी कलेक्टर और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कर इसपर चर्चा की है। उन्हें ज़रूरी दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। 21 दिनों के लॉकडाउन कोई भी अत्याधिक उपयोग की वस्तु जैसे- दूध, किराना, दवाई की दुकानें आदि खुली रहेंगी। जनता से अनुरोध करते हुए सीएम ने कहा कि, बिना किसी कारण के आप घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें। ज़रूरी हो तब सिर्फ परिवार का कोई एक सदस्य निकले। जरूरत का सामान ले और जल्द से जल्द घर लौटने की फिक्र रखे। याद रखे कि, बाहर निकलते समय अन्य लोगों से कम से कम 3 मीटर की दूरी बनाकर रखे। किसी भी भीड़भाड़ वाले इलाके में न जाए।

 

पढ़ें ये खास खबर- coronavirus s Update : पुलिस को मिला फ्री हैंड, अब सड़क पर दिखे तो खैर नहीं, होगी कड़ी कार्रवाई



जिस तरह बीत गया एक दिन 20 दिन भी गुजर जाएंगे

अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए सीएम ने प्रदेशवासियों को नवरात्रि और नव वर्ष की शुभकामनाएं दीं। सीएम ने कहा कि, मां इतनी शक्ति देना कि कोरोना हो ना। सब स्वस्थ रहें, लेकिन मां भी उसकी मदद करती हैं जो अपनी मदद करता है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा संकट का समय है, लेकिन इससे डरने की ज़रूरत नहीं। कोरोना को समाप्त करने का एकमात्र उपाय संपर्क क्रम तोड़ना है। इसलिए 21 दिन के इस लॉक डाउन में पीएम मोदी की अपील का पूरी तरह पालन करें। सीएम ने कहा जिस तरह आज एक दिन बीत गया है, बाकि, के 20 दिन भी बीत जाएंगे। इन दिनों में आप मां की आराधना करें, कुछ पढ़े-लिखें। सीएम ने प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि, जिस तरह 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को सफल बनाकर पूरी दुनिया को खास संदेश दिया है। अब अगले 20 दिनों तक अपने घरों में रहकर कोरोना के संक्रमण को हराना है।

coronavirus
Show More

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned