script

अब पुलिस की वर्दी पर लगेंगे खास कैमरे, अपराधियों की धरपकड़ और कार्रवाई होगी LIVE

locationभोपालPublished: Dec 25, 2021 09:16:50 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

सभी जिलों के लिए पुलिस मुख्यालय से 1030 कैमरों की खरीदी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

News

अब पुलिस की वर्दी पर लगेंगे खास कैमरे, अपराधियों की धरपकड़ और कार्रवाई होगी LIVE

भोपाल. मध्य प्रदेश में कानून व्यवस्था को और बेहतर ढंग से सुचारू बनाने के लिए अपराधियों की धरपकड़ और अन्य कार्रवाई में पुलिस कर्मियों की वर्दी पर अब जल्द ही बॉडी वॉर्न कैमरे लगाए जाएंगे। वर्दी पर लगने वाले इन कैमरों की मदद से किसी भी कार्रवाई की लाइव स्ट्रीमिंग के साथ ही ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग भी व्यवस्थित ढंग से की जा सकेगी।

इस संबंध में सभी जिलों के लिए पुलिस मुख्यालय से 1030 कैमरों की खरीदी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आपको बता दें कि, पिछले समय उज्जैन में आयोजित हुए सिंहस्थ मैले के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन कैमरों का सफल प्रयोग और उपयोग किया जा चुका है।

 

यह भी पढ़ें- बीमारी के चलते व्हील चेयर पर रहने वाली साध्वी प्रज्ञा ने खेला मैच, कांग्रेस ने बताया ‘चमत्कार’

 

इन सुविधाओं से लेस होंगे ‘बॉडी वॉर्न कैमरे’

कैमरे नाइट विजन सुविधा के साथ ही ये कैमरे वाटर प्रूफ भी होंगे। इन खास कैमरों में 32 जीबी की इनबिल्ड मेमोरी के साथ साथ 128 जीबी तक स्टोरेज बढ़ाने की सुविधा भी मिलेगी। इस खास कैमरे के पुलिसकर्मी की वर्दी पर लगे होने से कार्रवाई में किसी तरह की कदाचरण की आशंका तकरीबन समाप्त हो जाएगी। बता दें कि, अबतक पुलिस के बड़े अधिकारी या कर्मचारी कंधे या सीने के पास इन बॉडी वॉर्न कैमरों को लगाते हैं। लेकिन, जल्द ही ये फील्ड के लिए तैनात सभी पुलिसकर्मियों के कांधे पर दिखाई देंगे।

 

पुलिस मुख्यालय ने महिला अपराधों को किया परिभाषित

वही, प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की रोकथाम और जांच के लिए महिला थानों में अब 15 तरह के अपराध दर्ज होंगे। पुलिस मुख्यालय से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। इन अपराधों में बलात्कार, दहेज प्रताड़ना, पॉक्सो, अपहरण, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, एसिड अटैक या इसका प्रयास, अनैतिक व्यापार, दहेज हत्या, पति या ससुराल पक्ष द्वारा प्रताड़ना, बाल विवाह, भूण हत्या, महिलाओं को आत्महत्या के लिए प्रेरित करना, मुस्लिम विवाह संरक्षण अधिनियम 2019 समेत घरेलू हिंसा शामिल है।

 

फर्स्ट चर्च सीएनआई में मनाया प्रभु यीशु का जन्म दिवस, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86kfad

ट्रेंडिंग वीडियो