script..फिर एक मासूम को खा गए एमपी के आदमखोर आवारा कुत्ते, जिम्मेदार जाग जाओ | Then man eating stray dogs of MP ate an innocent child responsible should wakeup | Patrika News
भोपाल

..फिर एक मासूम को खा गए एमपी के आदमखोर आवारा कुत्ते, जिम्मेदार जाग जाओ

पूरे राज्य में आवारा कुत्तों का आतंक है। बड़वानी में फिर एक मासूम को खा गया आवारा कुत्तों का झुंड, जानें क्यों नहीं उठाया जा रहा कोई ठोस कदम।

भोपालFeb 28, 2024 / 07:24 pm

Faiz

strey dog attack cases in mp

..फिर एक मासूम को खा गए एमपी के आदमखोर आवारा कुत्ते, जिम्मेदार जाग जाओ

मध्य प्रदेश के लगभग सभी जिलों में आवारा कुत्तों के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। मंगलवार को सूबे के बड़वानी में फिर एक 2 साल के मासूम बच्चे शौर्य इन्हीं आवारा कुत्तों के हमले का शिकार होकर अपनी जान गवा दी। बताया जा रहा है कि घर के बाहर खेल रहे शौर्य को आवारा कुत्तों ने इस कदर नोच डाला कि उसकी बॉडी पोस्टमार्टम के लायक ही नहीं बची। वहीं, शहर के साथ साथ प्रदेशभर की बात करें तो यहां रोजाना सैकड़ों बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं इनका शिकार हो रही हैं। जबकि, इन्हीं में से कई हर रोज अपनी जान भी गवा रहे हैं।


हालात ये हैं कि मध्य प्रदेश में कहीं न कहीं आए दिन होने वाली इन घटनाओं में जब भी कोई गंभीर घटना होती है तो सरकार निंदा व्यक्त कर देती है। कभी कभार किसी जिम्मेदार पर गाज भी गिर जाती है। किसी मामले के हमले में जान गवाने वाले को राहत राशि दे दी जाती है। फिर भी इस समस्या का कोई ठोस निराकरण नहीं निकल पा रहा है, जो प्रदेशभर के आमजन के लिए बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है।

 

यह भी पढ़ें- Ola चालक सावधान ! सड़क पर आग का गोला बनी इलेक्ट्रिक मोपेड, चालक ने कूदकर बचाई जान, VIDEO

 

 

बड़वानी में मासूम के साथ कुत्तों के काटने जैसी दर्दनाक घटना कोई पहली बार नहीं, बल्कि प्रदेश में ऐसे मामले लगातार सामने आते रहते हैं। इससे पहले 10 जनवरी 2024 को राजधानी भोपाल के अयोध्या नगर इलाके में भी आवारा कुत्तों एक झुंड ने एक 7 महीने के मासूम बच्चे को नोच नोचकर मार डाला था, कुत्ते उस बच्चे का हाथ खा गए थे। उसी सप्ताह में ही 2 अन्य बच्चों की भी शहर में कुत्तों के हमले से मौत हो चुकी थी। जबकि जनवरी से अबतक सिर्फ भोपाल में ही करीब 700 लोगों पर कुत्तों ने हमला किया है।

 

 

10 जनवरी वाले मामले के अगले दिन प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती ने पेट लवर्स और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक ली थी, जिसके बाद प्रदेश में हो रही डॉग अटैक की घटनाओं पर रोशनी डालते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को एक पत्र लिखा था और इस संबंध में उचित कार्रवाई करने की अपील की थी।

 

 

मामले पर खुद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी संज्ञान लिया था। 14 जनवरी को उन्होंने प्रदेशवासियों से सुझाव मांगे थे कि आखिर कैसे इस समस्या पर लगाम लगाई जाए। इस दौरान सीएम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर आश्वासन भी दिया था कि, ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर लगाम लग सके। बावजूद इसके अबतक कोई ठोस कदम नहीं उटाया गया है, जिसका खामियाजा आज फिर एक मासूम को अपनी जान गवाकर भुगतना पड़ा।

 

यह भी पढ़ें- यहां आवारा कुत्तों ने 2 साल के बच्चे को नोच-नोचकर मार डाला, पोस्टमार्टम के लायक भी नहीं छोड़ा

 

 

 

strey dog attack cases in mp

बड़वानी में कुत्तों के हमले से 2 साल के मासूम की मौत होने के बाद शहरभर के लोगों में नगर पालिका के खिलाफ आक्रोश है। वहीं नेता प्रतिपक्ष राकेश सिंह समेत कुछ पार्षद इलाके के लोगों के साथ बुधवार को धरने पर बैठ गए। उन्होंने बताया की ये घटना उनके ही वार्ड क्रमांक 9 में हुई है जहां नरभक्षी कुत्तों ने 2 साल के मासूम को इस कदर घायल कर दिया की उसका शरीर पोस्टमार्टम के लायक भी नहीं बचा। उन्होंने कहा कि, ये समस्या सिर्फ एक वार्ड की नहीं है, बल्कि पूरे शहर की है। यहां आए दिन लोग कुत्तों के हमलों का शिकार हो रहे हैं।

 



मामले को लेकर नगर पालिका बड़वानी के सीएमओ कुशाल सिंह दुबे ने बताया कि हम लोग तो आवारा कुत्तों को पकड़ने की कार्रवाई हमेशा करते रहते हैं, लेकिन कुछ पशु प्रेमी संगठनों के चलते लगातार कार्रवाई जारी नहीं रख पाते। यहां तक कि कार्रवाई करने के चलते उनपर एफआईआर तक की जा चुकी है। हालांकि फिर भी हम कुत्ते पकड़ रहे हैं। साथ ही जो हाट बाजार में आसपास के लोगों के साथ आने वाले कुत्ते भी भटककर यही रह जाते हैं। तो वहीं कचरा ग्राउंड के पास ही फेंके गए मृत पशुओं को खाने के बाद ये कुत्ते हमलावर हो रहे हैं। हालांकि, वे जल्द से जल्द आवारा कुत्तों को पकड़ने का मुहिम शुरू करेंगे ताकि ऐसी घटना शहर में दोबारा न हो सके।

Hindi News/ Bhopal / ..फिर एक मासूम को खा गए एमपी के आदमखोर आवारा कुत्ते, जिम्मेदार जाग जाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो