scriptपाचन शक्ति बढ़ाकर लिवर की समस्या दूर करती हैं ये सामान्य चीजें, हर भारतीय किचन में रहती हैं मौजूद | things to remove liver disease increase digestive power | Patrika News

पाचन शक्ति बढ़ाकर लिवर की समस्या दूर करती हैं ये सामान्य चीजें, हर भारतीय किचन में रहती हैं मौजूद

locationभोपालPublished: Jul 07, 2020 05:38:14 pm

Submitted by:

Faiz

जिन लोगों की पाचन शक्ति ठीक नहीं होती उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है, जो कोरोना ही नहीं बल्कि किसी भी घातक बीमारी को शरीर में प्रवेश करने का निमंत्रण दे सकती है।

Health news

पाचन शक्ति बढ़ाकर लिवर की समस्या दूर करती हैं ये सामान्य चीजें, हर भारतीय किचन में रहती हैं मौजूद

भोपाल/ इन दिनों मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार अपने पांव पसार रहा है। अब तक प्रदेश में कोरोना के संक्रमितों की संख्या 15 हजार के पार जा पहुंची है। प्राप्त आंड़ों के अनुसार, ये भी सामने आया है कि, अब तक सामने आए कुल केसों में करीब 70 फीसदी मामले 50 वर्ष के आसपास या उससे अधिक हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश में संक्रमण से रिकवरी की दर 76 फीसदी से अधिक है, लेकिन अब तक जितने भी मामले बिगड़े हैं उनमें अधिकतर मरीज कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के शिकार हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- VIDEO : बाइक चलाते समय लगाना होगा मास्क, लापरवाही बरतने वालों के पुलिस इस तरह काट रही चालान


लिवर शरीर का अहम हिस्सा

ये बात भी सभी जानते हैं कि, मानव शरीर भी तरह की मशीन है, जिसका एक भी कल-पुर्जा खराब होने से ये धीरे धीरे अन्य अंगों को भी प्रभावित करने लगता है। एक शोध में ये भी सामने आ चुका है कि, 90 फीसदी बीमारियों का कारण खान-पान में बिगाड़ होता है। खाना खाने के बाद इसके पाचन, अवशोषण और निकास तक की पूरी प्रक्रिया में हमारे लिवर का अहम रोल होता है। कई बार ऐसा होता है कि खाने-पीने को लेकर हमने जरा सी लापरवाही बरती और पाचन तंत्र बिगड़ जाता है और जिन लोगों की पाचन शक्ति ठीक नहीं होती उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है, जो कोरोना ही नहीं बल्कि किसी भी घातक बीमारी को शरीर में प्रवेश करने का निमंत्रण दे सकती है।

 

खुशखबरी : फसल बीमा पॉलिसी में हुआ बड़ा बदलाव, इस तरह मिलेगा किसानों को लाभ

[typography_font:14pt;” >इस तरह स्वस्थ होगा लिवर

उम्र के साथ लिवर का कमजोर होना भी आम बात है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी खास चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप अपने लिवर को स्वस्थ रखकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनीए रख सकते हैं। इसके बाद कोरोना ही नहीं, बल्कि कोई भी बीमारी आपको अपना शिकार नहीं बना सकती।

-चुकंदर

खून को हेमोग्लोबिन देने वाला चुकंदर को गुणों का खजाना कहा जाता है। ये कई बीमारियों से सुरक्षा करने में सक्षम होता है और लिवर को भी ताकतवर बनाता है। इसे डाइट में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे होंगे।


-हल्दी

हल्दी का उपयोग हमारे खानपान में रंग और स्वाद के लिए होता है। इसमें न्यूट्रिएंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैैं। इसे नियमित तौर पर डाइट में शामिल करने से लिवर तंदुरुस्त होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं।


-अदरक

अदरक लिवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है। ये भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। कई स्टडी में ये बात साबित हो चुका है कि, अदरक का इस्तेमाल करके लिवर को तंदुरूस्त रखा जा सकता है। हालांकि बवासीर से पीड़ित व्यक्ति अदरक से परहेज करे।


-नींबू

कई बार अधिक खाना खा लेने के बाद नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में नींबू बहुत सहायक सिद्ध होता है। डॉक्टर भी दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी से करने की सलाह देते हैं। नींबू लिवर की क्रियाओं को मजबूती प्रदान करता है।


-कलौंजी का तेल

कलौंजी का तेल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर होता है। लिवर की हेल्थ के लिए ये बहुत असरकारी है। इस तेल के उपयोग से लिवर लेड जैसे धातु को शरीर के बाहर निकाल फैंकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो