scriptबुआ की तरह दिग्विजय पर हमलावर हुए उमंग सिंघार, तो इस कारण खिलाफत पर उतरे हैं सिंघार | Umang Singhar: Why Umang Singhar Attacks on Digvijaya Singh | Patrika News

बुआ की तरह दिग्विजय पर हमलावर हुए उमंग सिंघार, तो इस कारण खिलाफत पर उतरे हैं सिंघार

locationभोपालPublished: Sep 03, 2019 01:56:46 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

उमंग सिंघार ने दिग्विजय पर एक के बाद कई आरोप लगाए हैं।
उमंग सिंघार ने कहा- दिग्विजय सिंह सरकार को ब्लैकमेल कर रहे हैं।

umag
भोपाल. मध्यप्रदेश के वन मंत्री उमंग सिंघार ने पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वहीं, दिग्विजय सिंह का इस मामले में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है है। प्रदेश अध्यक्ष को लेकर कांग्रेस में जिस तरह से गुटबाजी की खबरें थीं वो अब खुलकर सामने आ रही है। लेकिन खिलाफत के दौर में सवाल ये है कि आखिर दिग्विजय सिंह के खिलाफ उमंग सिंघार सामने क्यों आए हैं।

क्या धार की सियासत है वजह
उमंग सिंघार धार जिले से आते हैं। उमंग सिंघार धार के गंधवानी विधानसभा सीट से विधायक हैं। उमंग सिंघार धार में कांग्रेस के बड़े नेता हैं और इसके साथ साथ ही वो प्रदेश में आदिवासी चेहरा भी हैं। कहा जा रहा था कि आदिवासी चेहरा होने के कारण ही वो मध्यप्रदेश कांग्रेस की रेस में थे। लेकिन वो किसी खेमे के नहीं हैं। बल्कि वो मध्यप्रदेश की पूर्व डिप्टी सीएम और सदन में नेता प्रतिपक्ष रहीं जमुना देवी के भतीजे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि उनकी बुआ जमुना देवी की हमेशा दिग्विजय से तल्खी रही। जमुना देवी की गिनती प्रदेश के सबसे अनुभवी विधायकों और आदिवासी समुदाय के वरिष्ठ नेताओं में होती थी। उमंग सिंघार अब अपनी बुआ की राह पर चलकर दिग्विजय के खिलाफ हमलावर हो गए हैं।
धार में उमंग सिंघार का कद बड़ा है, लेकिन धार की सियासत में जयस संरक्षक डॉ. हीरालाल अलावा भी सक्रिय हैं। डॉ. हीरालाल अलावा भी आदिवासियों के बड़े नेता हैं और इस समय धार जिले की मनावर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक हैं। डॉ. हीरालाल अलावा को दिग्विजय सिंह का समर्थक माना जाता है। वहीं, दूसरी ओर ये भी कहा जा रहा है कि डॉ. हीरालाल अलावा कमलनाथ सरकार से नाराज हैं और झाबुआ विधानसभा सीट पर होने वाले चुनाव में उनका संगठन मैदान में उतर सकता है। बता दें कि डॉ. हीरालाल अलावा का संगठन जयस धार, झाबुआ, रतलाम समेत आदिवासी बाहुल्य इलाकों में सक्रिय है। जानकारों का कहना है कि दिग्विजय सिंह उमंग सिंघार के खिलाफ डॉ. हीरालाल अलावा को तैयार कर रहे हैं ऐसे में उमंग सिंघार सीधे दिग्विजय सिंह के खिलाफ हमला बोल रहे हैं।

क्या सिंधिया का है समर्थन
उमंग सिंघार का किसी भी खेमे का नहीं माना जाता है। उमंग सिंघार के बागी अंदाज पर जानकारों का कहना है कि उन्हें पर्दे के पीछे से ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थन प्राप्त है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिग्विजय सिंह का मात देने के लिए उमंग सिंघार का सहारा लिया है। जानकारों के अनुसार, इस बार ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के मंत्री इस मुद्दे में कोई बयान बाजी नहीं कर रहे हैं बल्कि वो सिंधिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। वहीं, उमंग सिंघार के हमलावर होने से कलनाथ खेमे के मंत्री ऐसा बयान दे रहे हैं जो ना किसी का विरोध कर रहा है और ना ही किसी का समर्थन। माना जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया उमंग सिंघार के साथ खड़ें हैं जिस कारण से उमंग सिंघार दिग्विजय सिंह के खिलाफ हमलावर हुए हैं।
कौन हैं उमंग सिंघार
पूर्व उप मुख्यमंत्री जमुना देवी के भतीजे हैं। वो लगातार तीसरी बार धार के गंधवानी से विधायक बने हैं। दिल्ली में भी उनकी पकड़ मजबूत बताई जा रही है। पीसीसी चीफ की रेस में उनका भी नाम है। उनकी बुआ जमुना देवी की हमेशा दिग्विजय से तल्खी रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो