script

हिमालय की ओर से बर्फबारी, हवाओं की बदली दिशा, आने वाले 48 घंटे में पड़ने लगेगी ठंडक

locationभोपालPublished: Nov 02, 2019 10:33:19 am

हवाओं की बदली दिशा, छाने लगा हल्का कोहरा और पड़ने लगी ठंड। तापमान में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी। मौसम का पूर्वानुमान – आने वाले 48 घंटे में पड़ने लगेगी ठंडक

weather_forecast_in_mp_fog_and_cold.png

भोपाल/ हिमालय की ओर से धीरे-धीरे बर्फीली हवाओं के चलते मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में गुलाबी ठंड की शुरूआत हो गई है। सुबह हल्का कोहरा, गुलाबी ठंड और नम हवाओं की बदली दिशा से इस बार, मौसम का पूर्वानुमान weather forecast है कि कडाके की ठंड पड़ेगी। वरिष्ठ मौसम विशेषज्ञ एसके नायक का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक मौसम खुला रहने का अनुमान है।

MUST READ : 3 साल बाद सलमान खान की पत्नी ने की आत्महत्या

धीरे-धीरे उत्तरी हवाएं सेट होंगी जिससे तापमान कुछ कम होगा। पश्चिमी विक्षोभ के आने पर हिमालय की ओर पहले बरसात या बर्फवारी होगी उसके एक-दो दिनों में ठंडक fog cold बढ़ेगी। सामान्यत: अक्टूबर के अंत तक एकाध पश्चिमी विक्षोभ आ जाता है। इस वर्ष भी हवाओं की दिशा पूरी तरह बदलने और विक्षोभ आने के बाद मौसम पूरी तरह बदलेगा, जिसमें कुछ समय लगेगा।

weather_forecast_mp_15_days_winter_season_start.png

तापमान में बड़ी गिरावट, पड़ेगी भयानक ठंड

इस वर्ष भारी बारिश के कारण अक्टूबर में थोड़ी देरी से ठंड की शुरूआत हुई। अब शहर में ऋतु परिवर्तन का क्रम जारी है। पिछले सप्ताह से तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। सुबह-शाम के वक्त हल्की सर्दी महसूस हो रही है।

MUST READ : दिवाली के पहले ये हैं शुभ मुहूर्त दिन, विशेष फलदायी होगी खरीदारी

तापमान में बड़ी गिरावट हवाओं की दिशा बदलने और पश्चिमी विक्षोभ से आएगी, जिसके नवम्बर के पहले सप्ताह तक आने की उम्मीद है। इस तरह अगामी सप्ताह दिन में धूप और रात में हल्की ठंडक वाला बना रहेगा। गुरुवार को दिनभर खुले आसमान के बीच धूप तपने के बीच अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.3 डिग्री कम रहा। इससे पहले न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री रहकर सामान्य से 0.3 डिग्री ज्यादा रहा।

weather_update_in_mp.jpg

सर्द हवाओं से नमी बढ़ी, लोगों की सेहत बिगड़ी

पिछले कुछ दिनों से तेज धूप की वजह से गर्मी और रात में गुलाबी ठंड का एहसास होने से अब ठंड की शुरूआत हो गई है। रात का तापमान 20 डिग्री तक पहुंच गया है। तापमान में उतार-चढ़ाव से लोगों की सेहत बिगड़ रही। जिससे ज्यादातर लोगो जुकाम, बुखार, सर्दी व खांसी की चपेट में है।

MUST READ : सोना और चांदी के भाव में तेजी बरकरार, जानें आज का भाव

सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड शुरू होने से इस बार सर्दी कितनी पड़ेगी ये कह पाना मुश्किल है। हालांकि मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार दो माह में बारिश अधिक होने के चलते और पूर्व से चलने वाली सर्द हवाओं से नमी बढ़ी है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार दो माह में बारिश अधिक होने के चलते और पूर्व से चलने वाली सर्द हवाओं से नमी बढ़ी है।

Weather change in Bikaner

ट्रेंडिंग वीडियो