scriptWorld Emoji day : मन की बात कहने का सबसे बेहतर विकल्प है इमोजी, जानिए कब हुई थी इसकी शुरुआत | world emoji day 2019 : best option talk about emoji when it was starte | Patrika News

World Emoji day : मन की बात कहने का सबसे बेहतर विकल्प है इमोजी, जानिए कब हुई थी इसकी शुरुआत

locationभोपालPublished: Jul 17, 2019 01:17:22 pm

Submitted by:

Faiz

इमोजी सोशल मीडिया पर वार्तालाप के दौरान अपने इमोशन ज़ाहिर करने का सबसे बेहतरीन और तेजी से यूज होने वाला ज़रिया है। स्मार्टफोन में दोस्तों से चैटिंग करते हुए हम ज़्यादातर इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

World Emoji Day

World Emoji day : मन की बात कहने का सबसे बेहतर विकल्प है इमोजी, जानिए कब हुई थी इसकी शुरुआत

 

भोपालः 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे ( world emoji day ) के रूप में मनाया जाता है। आज ही के दिन साल 2014 में पहला इमोजी सोशल मीडिया पर डाला गया था। इमोजी सोशल मीडिया पर वार्तालाप के दौरान अपने इमोशन ज़ाहिर करने का सबसे बेहतरीन और तेजी से यूज होने वाला ज़रिया है। स्मार्टफोन में दोस्तों से चैटिंग करते हुए हम ज़्यादातर इमोजी ( emoji ) का इस्तेमाल करते हैं। ऑफिशियल यूनिकोड स्टैंडर्ड लिस्ट के मुताबिक, साल 2017 तक 2666 इमोजी सोशल मीडिया ( social media ) के लिए बनाई गई थीं,जिसे 2018 में बढ़ाकर 2,823 कर दिया गया था। इस साल फरवरी में इमोजीपीडिया इस इमोजी लिस्ट में लगभग 230 नए इमोजी ऐड करने जा रहा है, जो अगले अपडेट वर्जन के साथ यूजर्स कों मिल जाएंगे।


हालांकि, डिजिटल गप्पों के दौरान इमोजी का जबर्दस्त इस्तेमाल किया जाने लगा है, लेकिन इतना लोकप्रीय होने के बावजूद भी अकसर लोग कई इमोजी का सही मतलब नहीं जानते और अपनी ओर से मेसेज या इंडिकेशन देने के दौरान गलत इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। यानी कह कुछ रहे होते हैं, लेकिन के संकेत कुछ ओर होते हैं। आइए जानते हैं इमोजी से जुड़ी कुछ खास और रोचक चीजों के बारे में…।

 

आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा रहा है मोबाइल फोन और ये इलेक्ट्रानिक गेजेट्स, जानें वजह

[typography_font:14pt;” >इन इमोजीज़ का होता है गलत इस्तेमाल

-बैगनी रंग के लिबास में हाथ लहराती लड़की

अकसर हम हाय, हैलो, बढ़िया हेयर स्टाइल, रेडी आदि बातों के संकेत देने के लिए इस इमोजी का इस्तेमाल करते है। लेकिन असल में ये इंफॉर्मेशन डेस्क गर्ल है।

-हाथ जोड़ना

पूजा पाठ, विनम्र निवेदन, मृत्यू की खबर पर नमन करना समझते है, लेकिन इसका सही इस्तेमाल सिर्फ माफी मांगते समय किये जाने के लिए होता है।

-चमकदार सितारा

अकसर वार्तालाप के दौरान किसी बात को सेलिब्रेट करने के लिए हम इस इमोजी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन असल में इसका मतलब किसी बात पर सिर चकरा जाना होता है।

-आंख बंद इमोजी

इस इमोजी को हम स्थिति के अनुसार इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन इसका सही इस्तेमाल किसी दुखद जानाकी मिलने पर किया जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 1 Oct से होने जा रहा है ड्रायविंग लाइसेंस में बड़ा बदलाव, अब देनी होगी ये खास जानकारी

 

इसलिए मनाया जाता है इमोजी डे

इमोजिपिडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने साल 2014 में वर्ल्ड इमोजी डे मनाने का फैसला लिया, क्योंकि इसी दिन से सोशल प्लेटफॉर्म पर इमोजी का चलन शुरु किया गया था। इसके बाद हर साल 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस को एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। इससे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमोजी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन मिला। एप्पल, गूगल और एंड्राइड जैसे ड़ेवेलपर्स ने दुनिया के इमोजी डे पर नई श्रृखला जारी की, जिसमे हास्यास्पद या संदेशात्मक इमोजी दिये गए।

 

भारत में इमोजी ज्यादा लोकप्रीय

इमोजिपिडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, विश्वभर में सोशलमीडिया पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन भारत में सबसे ज्यादा यूजर्स फेसबुक और वाट्सअप पर वार्तालाप के दौरान हंसने और रोने वाले इमोजी का आदान प्रदान करते हैं। इसके बाद स्माइली इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं भारत में चौथ नंबर पर हाथ जोड़ने वाला इमोजी इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो