नए अवतार में वापसी कर रहा है बजाज 'चेतक', लुक में Vespa जैसा प्रीमियम स्कूटर भी फेल

बजाज चेतक (Bajaj Chetak 125) में 125 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि काफी ज्यादा दमदार होगा। बाजार में अगले साल होगी एंट्री।

By: Sajan Chauhan

Published: 20 Jul 2018, 12:26 PM IST

भारत में एक दौर हुआ करता था जब 'चेतक' स्कूटर का राज चलता था। अब Bajaj Chetak 125 बाजार में दोबारा से बिल्कुल नए अवतार और शानदार फीचर्स से लैस होकर वापसी करने जा रहा है। आइए जानते हैं कैसा होगा ये स्कूटर और कैसे होंगे इसके नए फीचर्स।

ये भी पढ़ें- Baleno और i20 को मात देने आई Honda की ये नई कार, कीमत कम लेकिन फीचर्स सुपरकारों वाले

बजाज चेतक भारत में 1972 से 2006 तक खूबा बिका, लेकिन कंपनी ने इसके डिजाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए, इसमें नए फीचर्स नहीं डाले जिस कारण इसकी बिक्री कम होने लगी और आखिर में जाकर ये स्कूटर बंद हो गया। मिली जानकारी के अनुसार, भारत में पहले राज करने वाला चेतक फिर से बिल्कुल नए रंग रूप और फीचर्स के साथ बाजार में अगले साल एंट्री करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ ढाई लाख में मिल रही है ये शानदार कार, 23 kmpl का माइलेज और ये दमदार फीचर्स

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो Bajaj Chetak 125 स्कूटर में 125 सीसी का इंजन दिया गया है जो कि काफी ज्यादा दमदार होगा। 4 स्ट्रोक वाला इंजन वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होकर आएगा। नया चेतक एक प्रीमियम स्कूटर होगा और इसको पेट्रोल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वेरिएंट में भी लॉन्च किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- बुलेट की छुट्टी करने आ गई Kawasaki की ये शानदार बाइक, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

लुक और डिजाइन
लुक की बात की जाए तो चेतक पहले वाले स्कूटर से बिल्कुल नया होगा और डिजाइन बहुत ज्यादा स्टाइलिश होगा। लुक इतना ज्यादा बेहतरीन होगा कि लोगों को बाजार में बिकने वाला इटैलिक स्कूटर वेस्पा भी फीका लगने लगेगा।

ये भी पढ़ें- Automatic Car खरीदने से पहले ही जान लें ये जरूरी बातें, वरना बड़ी मुसीबत में पड़ जाएंगे आप

इन स्कूटर्स से होगा मुकाबला
बाजार में बजाज चेतक का मुकाबला सुजुकी एक्सेस 125 (Suzuki Access 125), होंडा एक्टिवा 125 (Honda Activa 125) और पियाजियो वेस्पा एलएक्स 125 (Piaggio Vespa LX 125) से हो सकता है।

फिलहाल बजाज ने चेतक को लेकर किसी भी तरह का कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। बजाज ऑटो ने पहले चेतक को लेकर कहा था कि कंपनी अभी स्कूटर्स सेगमेंट में नहीं बल्कि दमदार मोटरसाइकिलों को बनाने पर ज्यादा जोर दे रही है, लेकिन अब जिस कदर भारत में स्कूटर मार्केट ग्रोथ कर रहा है उसको देखते हुए कंपनी ने ऐसा कदम उठाने का फैसला लिया होगा। अब बजाज ऑटो 2019 तक इस स्कूटर को उतारकर अधिक से अधिक मुनाफा कमाना चाहेगी।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 70,000 रुपये के आसपास हो सकती है।

Show More
Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned