महंगी से महंगी एडवेंचर बाइक को भूल जाएंगे इस 4 पहिये वाले स्कूटर को देखकर, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश

अगर स्कूटर का एक पहिया किसी ऊंचे स्थान पर हो और दूसरा किसी नीचे ऐसे हालात में स्कूटर में लगे हुए सस्पेंशन पूरी तरह से टिल्ट हो जाते हैं

Pragati Vajpai

September, 1201:08 PM

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर में अचानक से स्कूटरों की डिमांड बढ़ने लगी है। बढ़ती हुई इस मांग को पूरा करने कंपनियां तरह-तरह के स्कूटर बना रही है। दरअसल स्कूटर बाजार में अब स्कूटर को सिर्फ ट्रांसपोर्ट का साधन नहीं बल्कि इसकी सवारी को आरामदायक बनाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इसी फेहरिस्त में एक नया स्कूटर जुड़ा है जो 2 पहियों का नहीं बल्कि 4 पहियों का होगा।'Quadro Qooder' क्वाड्रो कोडर के नाम से जाना जाने वाला ये स्कूटर बेहद ही आकर्षक लुक, दमदार इंजन क्षमता है। इसके अलावा 4 पहियों वाले इस स्कूटर में ऐसी तकनीकी और फीचर्स को शामिल किया गया है जिसे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे।

इस स्कूटर को स्विटजरलैंड की कंपनी क्वाड्रो ने तैयार किया है ।चार पहिये वाले इस अल्ट्रा मॉडर्न स्कूटर का मेन अट्रैक्शन इसका टिल्ट है। दरअसल इसके पहिये किसी भी तरह के सरफेस पर आसानी से दौड़ने में सक्षम हैं। अगर स्कूटर का एक पहिया किसी ऊंचे स्थान पर हो और दूसरा किसी नीचे ऐसे हालात में स्कूटर में लगे हुए सस्पेंशन पूरी तरह से टिल्ट यानि की मुड़ जाते हैं जिससे स्कूटर का संतुलन नहीं बिगाड़ता है।

इन कारों को खरीदने के लिए लगती है होड़, मेंटीनेंस कॉस्ट है आपकी सोच से भी कम

आपको मालूम हो कि इस स्कूटर को लुसियो मारबेस ने तैयार किया है। लुसियो इससे पहले भी 2 पहिए से ज्यादा के स्कूटर डिजाइन कर चुके हैं। चलो आपको बताते हैं इस कोडर की कुछ खास बातें-

इस स्कूटर की सबसे बड़ी विशेषता ये है कि चार पहियों के वजह से ये स्कूटर आसानी से सड़क पर ड्राइव की जा सकती है। ड्राइविंग के दौरान चालक को स्कूटर के गिरने का डर बिल्कुल नहीं होता है। आपको लग रहा होगा कि चार पहियों के रहते इस स्कूटर को कितना ज्यादा मोड़ा या जमीन की तरफ झुकाया जा सकता है। दरअसल इस स्कूटर में hydraulic tilt system (HTS) का प्रयोग किया है। जिसकी वजह से जब आप एक तरफ स्कूटर को मोड़ते या झुकाते हैं तो उसके सस्पेंशन का पाइप भीतर की तरफ चला जाता है जिससे आप इस स्कूटर को एक स्पोर्ट बाइक की तरह आसानी से मोड़ सकते हैं।

4 wheel scooter

हाइड्र्यूलिक टिल्ट तकनीकी की मदद से आप स्कूटर के एक पहिये को किसी उंची जगह पर भी आसानी से चढ़ा सकते हैं या फिर आप स्कूटर को किसी गड्ढे से भी कूदा सकते हैं। इसी वजह से खराब से खराब रोड पर भी ये स्कूटर स्मूदली चलता है।

बेहद खास है Tata की ये suv, टेस्टिंग कै दौरान आई नजर

क्वाड्रो कोडर में कंपनी ने 399 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक इंजन का प्रयोग किया है। जो कि स्कूटर को 32.5 हॉर्स पॉवर की दमदार पॉवर और 38.5 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस स्कूटर में आॅटोमेटिक सीवीटी गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है।

डिजाइन की बात करें तो ये स्कूटर हैवी और अग्रेसिव दिखता है । जेट स्काई की तरह दिखने वाले इस स्कूटर के फ्रंट को बेहद ही शॉर्प लुक प्रदान किया गया है। इसमें चालक का पैर पूरी तरह से फ्रंट पैनल से कवॅर है और चालक की सीट को थोड़ा नीचे रखा गया है। स्कूटर के पीछे एक हैंडी लॉकर भी दिया गया है जहां पर आप अपना हेल्मेट रख सकते हैं।

इन कलर्स में मिलेगा स्कूटर- रॉ ब्लैक, टाइटेनियम ग्रे, स्वीस रेड और व्हाईट कलॅर

कीमत- इस स्कूटर की कीमत 10990 डॉलर यानि लगभग 9.25 लाख रूपए रखी गई है।

Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned