27000 रूपए की ये e bike है बेहद किफायती, 7 रूपए में चलती है 100 किलोमीटर

27000 रूपए की ये e bike है बेहद किफायती, 7 रूपए में चलती है 100 किलोमीटर

Pragati Vajpai | Publish: Sep, 10 2018 11:46:07 AM (IST) बाइक

सस्ते और कम मेंटेनेंस वाले व्हीकल्स के विकल्प की बात आने पर मोटर निर्माण कंपनियों की खोज इलेक्ट्रिक वाहनों पर खत्म होती है। हीरो ने भी एक

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के प्रभाव को खत्म करने और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल वक्त की जरूरत बन चुका है। कंपनियां लगातार ई व्हीकल्स बना रही है। इस फेहरिस्त में एक और बाइक का नाम जुड़ गया है । दरअसल हीरो कंपनी द्वारा बनाई गई हीरो Ezephyr बाइक कंपनी ने नीति आयोग द्वारा आयोजित पहले ग्लोबल मोबिलिटी समिट (MOVE) में पेश की। चलिए आपको बताते हैं इस बाइक की कुछ खास बातें-

इस तरह एसी चलाने से आधा हो जाता है कार का माइलेज

सबसे सस्ती e bike है ये- 7 गियर वाली ये हीरो Ezephyr मार्केट में मौजूद सबसे सस्ती ई-बाइक है। इस ई-बाइक का वजन 16 किलोग्राम है। वजन और गियर के अलावा, Ezephyr में फ्रंट ब्रेकडिस्क भी लगाया है। इसका फ्रेम साइज 18 इंच है और इसमें प्लास्टिक पैडल लगे हुए हैं। इसे अलग-अलग वेरिएंट के साथ मार्केट में उपलब्ध कराया जा रहा है।

जगुआर और लैंडरोवर कंपनी के मालिक हैं इन 2 सस्ती कारों के दीवाने, पर्सनल लाइफ में करते हैं इनकी सवारी

hero e bike

कीमत और खर्च है मुख्य आकर्षण-

हीरो की इस ई बाइक का मुख्य आकर्षण इसकी कीमत है जो कि किसी भी बाइक यया स्कूटर से कम है। इसके अलावा इसको चलाने का खर्च भी ऐसा है कि कोई भी इंसान बेझिझक इसकी सवारी करना चाहेगा । हीरो Ezephyr की कीमत 27000रूपए है जबकि इसे 100किमी चलाने का खर्च सिर्फ 7 रूपए आता है। जिसे अगर किसी भी दूसरी कार या बाइक से कंपेयर करें तो ये लगभग न के बराबर है।

आपको मालुम हो कि भारत में हर दिन लगभग 32 करोड़ लोग सफर करते हैं ऐसे में पर्यावरण प्रदूषण, महंगाई विशेष रीप से फ्यूल प्राइस, लाइफस्टाइल सबंधित बीमारियां और ट्रैफिक जाम कुछ गंभीर समस्याएं हैं । इनमें से कई समस्याएं मौजूदा ट्रांसपोर्ट मॉडल की देन है, जिसमें स्वच्छ, सस्ते और कम मेंटेनेंस वाले व्हीकल्स के विकल्प की कोई गुंजाइश नहीं है। ऐसे में हीरो की ये बाइक लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

Ad Block is Banned