इस तरह एसी चलाने से आधा हो जाता है कार का माइलेज

इस तरह एसी चलाने से आधा हो जाता है कार का माइलेज

Pragati Bajpai | Publish: Sep, 08 2018 05:52:49 PM (IST) कार

कार का माइलेज हर कार मालिक के लिए एक बड़ा सवाल होता है इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जो कार का माइलेज कम कर देती है

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपनी कार के कम माइलेज से परेशान रहते हैं।इस वजह से कार चलाना उनके लिए महंगा साबित होता है। कई बार तो लोग माइलेज कम होने की वजह से कार निकालने से कतराने लगते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि इसके पीछे आपकी एक आदत जिम्मेदार होती है। दरअसल कई लोग लगातार एसी चलाते रहते हैं जिसकी वजह से कार का माइलेज कम हो जाता है।

इस तरह से काम करता है एसी-

कार का AC अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। इस तरह से कार का AC अपना काम करता है।

जगुआर और लैंडरोवर कंपनी के मालिक हैं इन 2 सस्ती कारों के दीवाने, पर्सनल लाइफ में करते हैं इनकी सवारी

कम स्पीड में एसी चलाने से घटता है माइलेज

दरअसल अगर कार धीमी स्पीड से चल रही हो और ऐसे हालात में लगातार एसी चलाया जाता है तो इससे कार का माइलेज कम हो जाता है। इसीलिए सलाह दी जाती है कि जब कार धीमी स्पीड में या बार-बार ट्रैफिक में रोक-रोक के चलानी पड़ रही हो तो कार का एसी न चलाकर विंडो के शीशे नीचे कर लिया जाए।

वहीं जब आप स्पीड में लॉंग ड्राइव पर जाते हैं तब एसी के चलने या न चलने से माइलेज पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। इसीलिए हाईवे पर ड्राइव करते समय खिड़कियां बंद करके AC ऑन रखें, क्योंकि तेज रफ्तार में हवा के दबाव के कारण खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी।

Ad Block is Banned