scriptForza 300 मैक्सी स्कूटर को भारत में लॉन्च करेगी Honda | Honda is all set to launch Forza 300 scooter | Patrika News

Forza 300 मैक्सी स्कूटर को भारत में लॉन्च करेगी Honda

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2019 11:05:08 am

Submitted by:

Vineet Singh

Honda Activa के बाद अब मैक्सी स्कूटर लाने की तैयारी में कंपनी
ज़्यादा पावर और ज्यादा स्पेस के साथ मिलेंगे हाईटेक फीचर्स
कीमत हो सकती है 7 लाख के आसपास

नई दिली: जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी Honda के activa स्कूटर को भारत में खूब पसंद किया जाता है और ज्यादातर लोग इसी स्कूटर को खरीदना पसंद करते हैं। होंडा एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी बन चुका है। इस स्कूटर की जबरदस्त सफलता के बाद अब कंपनी भारत में अपना मैक्सी स्कूटर ( आकार में बड़ा और ज्यादा पावरफुल स्कूटर ) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के मुताबिक़ कंपनी साल के आखिर तक भारत में Honda Forza 300 मैक्सी स्कूटर लॉन्च कर सकती है।
ख़ास बात ये है कि इस स्कूटर को भारत में असेम्बल नहीं किया जाएगा बल्कि इसे भारत में CBU (कम्प्लीट बिल्ड यूनिट, यानी पूरी तरह बनी हुई) के रूप में लाया जाएगा। मतलब जो स्कूटर जापान से मंगवाया जाएगा वो पूरी तरह से तैयार होगा जिसे आसानी से ग्राहकों तक पहुंचाया जा सकता है।
इसी साल लॉन्च होगी Tata Hornbill, लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

Forza 300
इंजन

इस मैक्सी स्कूटर में 279cc, का लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 7,000 rpm पर 25 bhp का पावर और 5,750 rpm पर 27.2 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर का इंजन CVT (कंटिन्युअसली वैरिएबल ट्रांसिमशन) से लैस है। ब्रेकिंग की बात करें, तो इसके फ्रंट में 256 mm और रियर में 240mm Disc ब्रेक दिए गए हैं। इस स्कूटर में आपको डुअल चैनल एबीएस ( ABS ) मिल जाता है।
Royal Enfield 650 twin का तहलका, 11000 यूनिट्स बेचकर बनी सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल

Forza 300
फीचर्स

होंडा फोर्जा 300 मैक्सी स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें इलेक्ट्रॉनिक विंडस्क्रीन, इंटीग्रेडेट एलईडी डीआरएल के साथ ट्विन-हेडलैम्प, एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं। ये सभी फीचर्स इस जबरदस्त स्कूटर को बेहद ही हाईटेक बनाते हैं। आमतौर में स्कूटर्स के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि इसमें दो हेलमेट नहीं रखे जा सकते हैं लेकिन इस स्कूटर के Boot में दो फुल-फेस हेलमेट रखने की जगह मिल जाती है। साथ ही फ्रंट ऐप्रन में भी स्टोरेज की सुविधा है, जिसे लॉक किया जा सकता है। स्कूटर में 12V चार्जिंग सॉकिट भी दिया गया है। जिससे आप अपने स्मार्टफोन और पॉवरबैंक जैसे डिवाइस को चार्ज भी कर सकते हैं।
कीमत

कीमत की बात करें तो होंडा फोर्जा 300 मैक्सी स्कूटर की कीमत 7 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। ये कीमत भारत में मिलने वाले किसी स्कूटर से काफी ज्यादा है लेकिन कंपनी ये जानने के बावजूद भी ये रिस्क लेने को तैयार दिख रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो