scriptबाइक में लगवाने जा रहे हैं चौड़े और मोटे टायर्स, जाने क्या हैं इसके फायदे और नुकसान | know the pros and cons of wide tyre in motorcycle | Patrika News

बाइक में लगवाने जा रहे हैं चौड़े और मोटे टायर्स, जाने क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2018 12:39:34 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

एक्सपर्ट्स की मानें तो गाड़ी की मशीनरी के हिसाब से ही गाड़ी में टायर और बाकी चीजें लगी होती है। मोडिफाई कराते समय हमेशा ध्यान रखें

wide tyre

बाइक में लगवाने जा रहे हैं चौड़े और मोटे टायर्स, जाने क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

नई दिल्ली: आजकल युवाओं में बाइक को मोडिफाई कराने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है।बाइकर्स हों या कॉलेज गोइंग लड़के सभी बाइक का पिछला पहिया निकालकर उसकी जगह मोटा और चौड़ा पहिया लगा रहे हैं। हालांकि इन लोगों को इस बात की ज्यादा जानकारी नहीं होती कि ऐसा करने का उनकी बाइक की हेल्थ पर कैसा असर पड़ेगा। बस वो तो खुद को खूल दिखाने के लिए बाइक में चेंज कराते हैं। अगर आप भी अपनी फेवरेट बाइक को कस्टमाइज कराने की सोच रहे हैं तो पहले ये आर्टिकल पढ़ लें क्योंकि तब आपको पता चलेगा कि ऐसा कराने से क्या होगा।
चौड़े टायर के फायदे नुकसान-

दरअसल चौड़े टायर लगवाने से गाड़ी का लुक तो स्पोर्टी हो जाता है और बाइक की रोड पर ग्रिप भी अच्छी हो जाती है लेकिन इसका बाइक की माइलेज पर असर नेगेटिव पड़ता है। स्पेशली अगर आपकी बाइक 100सीसी की है तो क्योंकि इस बाइक को ऐसे टायर्स को खींचने में ज्यादा फोर्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसकी वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और माइलेज कम हो जाता है। जबकि पतले टायर्स के साथ ऐसा नहीं होता है। एक्सपर्ट्स भी चौड़े टायर न लगाने की सलाह देते हैं।
भारत में लॉन्च होगी ‘पिकांटो’, फीचर्स और लुक में लग्जरी कारों को भी देती है मात

एक्सपर्ट्स की मानें तो गाड़ी की मशीनरी के हिसाब से ही गाड़ी में टायर और बाकी चीजें लगी होती है। यही वजह है कि 150cc या इससे अधिक इंजन वाली बाइक में चौड़े और मोटे टायर्स देखने को मिल रहे हैं। मोडिफाई कराते समय हमेशा ध्यान रखें कि मोडिफिकेशन का आपकी मशीनरी पर कोई असर न पड़े।
wide tyre
टायर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो