scriptसुपर बाइक्स को भी मात दे रहे हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फीचर्स, आम आदमी के बजट में कीमत और मिलेगा बेजोड़ माइलेज | These Electric Scooters are Also Defeating the Super Bikes in Features | Patrika News

सुपर बाइक्स को भी मात दे रहे हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फीचर्स, आम आदमी के बजट में कीमत और मिलेगा बेजोड़ माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2018 12:19:20 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

पेट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान हैं तो अब आपकी इस परेशान का हल निकलने वाला है। सिर्फ आपको ये खबर पूरी पढ़नी है और फिर देखिए…

Electric Scooter

सुपर बाइक्स को भी मात दे रहे हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के फीचर्स, आम आदमी के बजट में कीमत और मिलेगा बेजोड़ माइलेज

अगर आपके पास पेट्रोल से चलने वाला स्कूटर है और आप पेट्रोल की बढ़ती कीमत से परेशान हैं या फिर अधिक माइलेज चाहते हैं तो अब आपको पेट्रोल पर डिपेंड रहना बंद करना होगा। जी हां अब आप नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद कर पेट्रोल की टेंशन से मुक्त हो सकते हैं और पर्यावरण को बचाए रखने में भी योगदान दे पाएंगे।

ये भी पढ़ें- अगर 1 लाख से कम है बजट तो ये 5 सुपर Bikes रहेंगी बेस्ट, माइलेज ऐसा जिसका कोई जवाब नहीं

ओकिनावा प्रेज (Okinawa Praise)
ओकिनावा प्रेज एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसमें दी गई डीसी मोटर 3.4 पीएस की पावर और 18-40 एनएम का टार्क जनरेट करती है। ये स्कूटर 75 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से दौड़ सकता है। इसमें लेड एसिड बैटरी या लिथियम बैटरी दी जा सकती है। लेड एसिड बैटरी 6 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है और लिथियम आयन बैटरी 1 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 59,899 रुपये है।

हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन एलआई (Hero Electric Photon LI)
हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन एलआई एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जिसमें बैटरी के 2 विकल्प दिए गए हैं। ये स्कूटर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। इस स्कूटर को एक बार चार्ज करके पावर मोड में 65 किमी और इकॉनमी मोड में 85 किमी तक चलाया जा सकता है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 52,790 रुपये है।

ये भी पढ़ें- सेफ्टी में सबसे आगे है Toyota Yaris, पीछे छूट रही हैं ये बड़ी कारें

हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स ई5 (Hero Electric Nyx E5)
हीरो इलेक्ट्रिक एनवाईएक्स ई5 में 250 डब्ल्यू बीडीएलसी मोटर है, जिसे लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। एक बार चार्ज होकर ये स्कूटर 60 किमी की दूरी तय कर सकता है। 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाले इस स्कूटर की बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज होती है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 55,490 रुपये है।

अथर एस340 (Ather S340)
अथर एस340 में 2.2 केडब्ल्यूएच Li-ion बैटरी दी गई है जो कि 6.8 पीएस की पावर और 14 न्यूटन मीटर का पीक टार्क जनरेट करती है। इस स्कूटर में दमदार बैटरी दी गई है, जिसकी मदद से ये एक बार चार्ज होकर 60 किमी तक चल सकता है। ये स्कूटर सिर्फ 5.1 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और अधिकतम रफ्तार 72 किमी प्रति घंटा है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.1 लाख रुपये है।

ट्वेंटी टू मोटर्स फ्लो (Twenty Two Motors Flow)
ट्वेंटी टू मोटर्स फ्लो में डीसी मोटर है जो कि 2.8 पीएस की पावर और 90 एनएम का टार्क जनरेट करती है। इसमें दी गई बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज हो सकती है और 80 किमी तक चल सकती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये स्कूटर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। कीमत की बात की जाए तो इस स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 74,740 रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो