रेडक्रास से लिए 7 लाख देने में कर रहे आनाकानी, कलेक्टर ने जताई नाराजगी, जानें क्या है मामला

Amil Shrivas

Publish: Jan, 14 2018 11:44:06 (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
रेडक्रास से लिए 7 लाख देने में कर रहे आनाकानी, कलेक्टर ने जताई नाराजगी, जानें क्या है मामला

कलेक्टर पी दयानंद ने जताई नाराजगी तो जिला पंचायत सीईओ ने वसूली की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली

बिलासपुर . सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी ने रेडक्रास सोसायटी से एक साल पहले सात लाख रुपए का लोन लिया है, जिसको अब तक नहीं चुकाया गया है। लोन वापस करने के लिए रेडक्रास सोसायटी के अधिकारी ने सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी को कई बार पत्राचार भी किया, लेकिन लोन अब नहीं पटाया है। यह मुद्दा रेडक्रास सोयायटी की बैठक में आने के बाद कलेक्टर पी दयानंद ने नाराजगी जताते हुए जल्द लोन वापस करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर के गुस्सा को शांत कराने के लिए जिला पंचायत सीईओ फरिहा आलम सिद्धकी ने लोन वापस कराने की जिम्मेदारी ली है। सर्वशिक्षा अभियान ने गुपचुप तरीके से रेडक्रास सोसाइटी के मद से सात लाख रुपए लोन ले लिया। उस समय यहां कलेक्टर अल्बलगन पी थे। उन्हें यह बताया गया था कि उनके पास राशि नहीं है, जबकि दिव्यांग बच्चों के ऑपरेशन कराने की सूची तैयार है। उन्होंने रेडक्रास सोसाइटी से लोन लेने फाइल चला दी। उनके अनुमोदन के बाद रेडक्रास सोसाइटी ने 29 मार्च 2016 को सात लाख रुपए का चेक कलेक्टर डिस्ट्रिक मिशन डॉयरेक्टर आरजीएसएम (एसएसए) के नाम से जारी कर दिया। एसएसए अफसरों ने चेक की राशि निकलवाकर कहां खर्च की, इसकी जानकारी नहीं दी गई।

READ MORE : लोक सुराज में किसान का आवेदन, सीएम साहब 2 मीटर लस्सी दे दो, फांसी लगा लूं

31 मार्च को रेडक्रास सोसाइटी की ओर से जिला मिशन संचालक को पत्र लिखा गया कि उन्हें जो लोन दिया गया है, उसे वापस किया जाए। तब से रेडक्रास सोसाइटी लगातार पत्र लिख रही है, लेकिन एसएसए के अफसर राशि ही वापस नहीं कर रहे हैं। पिछले दिनों हुई बैठक में रेडक्रास सोसाइटी ने इसे एजेंडे में शामिल किया। बैठक के दौरान बताया गया कि एसएसए को 7 लाख रुपए लोन दिया गया है, लेकिन वह वापस ही नहीं कर रहा है। इतना सुनते ही कलेक्टर पी दयानंद अफसरों पर नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी का पैसा लोन में कैसे बांटा जा सकता है। उन्होंने लोन बांटे जाने पर नाराजगी भी जताई। तब जिला पंचायत सीईओ फरिहा आलम सिद्दकी ने कलेक्टर को राशि जल्द वापस कराने का भरोसा दिलाया। बताया जाता है लोन से लिए गए सात लाख रुपए का भुगतान डॉ. प्रकाश लाडिकर की क्लीनिक को किया गया है। वहां हड्डी रोग से परेशान बच्चों का ऑपरेशन कराया गया था।

READ MORE : करोड़ों की 108 एंबुलेंस, फिर भी 407 से ले जाना पड़ा रायपुर

बिना प्रस्ताव दे दिया लोन : बताया जा रहा है कि रेडक्रास सोसाइटी की बैठक में एसएसए को लोन देने संबंधी कभी भी प्रस्ताव नहीं लाया गया है। गुपचुप तरीके से लोन दिया गया है। बता दें कि रेडक्रास सोसाइटी मद से कोई भी खरीदी या लोन, सोसाइटी की सहमति के बिना नहीं दी जा सकती।

जल्द वापस मिल जाएगा लोन : सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी रेडक्रास सोसायटी से एक साल पहले सात लाख रुपए का लोन ले लिए हैं। मुद्दा बैठक में उठा था। इस राशि को जल्द वापस करा दिया जाएगा, इसकी जिम्मेदारी मैंने ली है।
फरिहा आलम सिद्दकी, सीईओ, जिला पंचायत, बिलासपुर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned