scriptआपने मुझे पैदा क्यों किया? जब Amitabh Bachchan ने पिता हरिवंश राय से पूछा था ऐसा सवाल | Amitabh Bachchan Father Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary | Patrika News
बॉलीवुड

आपने मुझे पैदा क्यों किया? जब Amitabh Bachchan ने पिता हरिवंश राय से पूछा था ऐसा सवाल

Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary: एक बाद दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) से ऐसा सवाल किया था, जिसका जवाब उन्होंने कुछ इस अंदाज में दिया था।

नई दिल्लीNov 27, 2022 / 02:50 pm

Vandana Saini

Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary

Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary

Harivansh Rai Bachchan Birth Anniversary: सदी के महानायक कहे जाने वाले दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के पिता और जाने-माने लेखक-कवि हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) की आज 95वीं जयंती है। इस खास मौके पर बिग बी (Big B) ने भी अपने पिता को दिल से याद करते हुए अपने ब्लॉक पर उनके लिए अपने दिल की कुछ बेहद खास और इमोशनल बातें शेयर की हैं। एक्टर ने अपने पिता को याद करते हुए लिखा ‘आज बाबुजी के जन्मदिन के मौके पर उनके सम्मान और प्रशंसा के लिए एक मोमबत्ती जलाई जाती है। 27 नवंबर उनका प्यार और आशीर्वाद कभी भी हमारे कदमों का मार्गदर्शन कर रहे हैं’। साथ ही उनके इस पोस्ट को फैंस काफी पसंद कर रहे हैं।

amitabh_bachchan_2.jpg

पिता के साथ जुड़े एक्टर के कई किस्से

हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Birth Anniversary) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से अंग्रेजी साहित्य में पीएचडी करने वाले दूसरे भारतीय थे। अपने देश वापसी करने के बाद वे टीचर बन गए। अपने पिता के साथ एक खास किस्सा साझा करते हुए अमिताभ बच्चन ने एक बार बताया था कि ‘जब छोटे थे और उन्हें अपने करियर को लेकर चिंता हुआ करती थी, तो उनके मन में एक ही सवाल आता था’।

आपने मुझे जन्म क्यों दिया?

अमिताभ बच्चन ने इस बारे में आगे बात करते हुए आगे बताया कि ‘अपने करियर की चिंता करते हुए वो अक्सर ये सोचा करते थे कि आखिर उनका जन्म किस लिए हुआ है?’। एक्टर ने आगे बताया कि ‘इस सवाल ने उन्हें इतना परेशान कर दिया था कि एक दिन वो इस सवाल का जवाब पूछने के लिए अपने पिता हरिवंश राय के पास जा पूंछे। जहां उन्होंने अपने पिता से ये पूछ ही लिया कि ‘आपने मुझे जन्म क्यों दिया?’

यह भी पढ़ें

Vikram Gokhale को Anil Kapoor ने कुछ यूं दी श्रद्धांजलि

amitabh_bachchan_father_1.jpg

पिता ने दिया बिग बी को ये जवाब

इस किस्से के बारे में बात करते हुए एक्टर ने आगे बताया था कि ‘बेटे के ऐसे सवाल करने पर उनके पिता हरिवंश राय ने ऐसे जवाब दिया जिससे वो बहुत शर्मिंदा हुए’। अमिताभ ने बताया कि ‘उनके पिता ने कहा मैंने ये सवाल अपने पिता से कभी नहीं पूछा’। हालांकि, बाद में इस सवाल के जवाब में उन्होंने अपने बेटे यानी अमिताभ बच्चन के लिए एक प्यारी सी कविता भी लिखी थी।

हरिवंश राय ने लिखे कई गाने

अमिताभ बच्चन ने कई बार उस कविता को पब्लिक मंच से शेयर किया है। बता दें कि हरिवंश राय बच्चन को उनकी कविता ‘मधुशाला’ के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। अक्सर अमिताभ बच्चन भी उनकी इस कविता को शब्दों में पिरोते नजर आते हैं। हरिवंश राय बच्चन ने लगभग 30 कविता संग्रहों के साथ-साथ हिंदी में निबंध, यात्रा वृतांत और कई हिंदी गानें भी लिखे हैं।

यह भी पढ़ें

आखिरीकार Jacqueline Fernandez ने दिल्ली पुलिस के सामने ठग Sukesh का खोल ही दिया राज!

https://youtu.be/a-TebVXPKzk

Home / Entertainment / Bollywood / आपने मुझे पैदा क्यों किया? जब Amitabh Bachchan ने पिता हरिवंश राय से पूछा था ऐसा सवाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो