तीन बच्चों के पिता संग बिना तलाक करवाए जयाप्रदा ने कर ली थी शादी,ना मिला पत्नी का दर्जा, ना बन पाईं मां

By: Shweta Dhobhal
| Published: 03 Apr 2020, 09:52 AM IST
तीन बच्चों के पिता संग बिना तलाक करवाए जयाप्रदा ने कर ली थी शादी,ना मिला पत्नी का दर्जा, ना बन पाईं मां
अभिनेत्री जयाप्रदा मना रही हैं 58वां जन्मदिन

  • 58 वां जन्मदिन मना रही हैं अभिनेत्री जयाप्रदा ( Jaya Parda )
  • तेलुगू फिल्मों से शुरूआत की थी फिल्मी करियर की
  • फिल्म निर्मता श्रीकांत नहाटा ( Shrikant Nahata ) संग गुपचुप ढंग से रचा ली थी शादी

नई दिल्ली। साउथ की इंडस्ट्री से बॉलीवुड और फिर राजनीती तक का सफर अभिनेत्री जया प्रदा के लिए बेहद ही खास रहा है। ये उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्हें सिनेमाजगत के साथ-साथ राजनीति भी खूब भाई। हमेशा अपनी खूबसूरती की वजह से चर्चा में रहने वाली गुजरें जमाने की एक्ट्रेस जयाप्रदा ( Jaya Prada ) आज अपना 58वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास मौके पर आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे।

tttttttt.jpg

फिल्मी करियर की शुरूआत

जया का पूरा परिवार कला के क्षेत्र से ही जुड़ा था। उनके पिता कृष्णा राव ( Krishna Rao ) तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे। वहीं उनकी मां नीलवाणी ( Neelvaani ) संगीत और नृत्य की शिक्षक थीं। जया ने अपना फिल्मी करियर की शुरूआत तेलुगु फिल्मों से की थी। पहली बार तेलुगू फिल्म ‘भूमिकोसम’ ( Bhoomi Kosam ) से उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत की। साल 1979 में उन्हें बॉलीवुड की फिल्म ‘सरगम’ ( Sargam ) मिली। फिल्म हिट रही लेकिन जया को कुछ खास पहचान इस फिल्म से मिल नहीं पाई।1984 उनकी जिंदगी का गोल्डन साल था। फिल्म ‘तोहफा’ ( Tohfa ) में जीतेंद्र ( Jitendra ) और श्रीदेवी ( Sridevi ) के साथ जया ने स्क्रीन शेयर की। फिल्म सुपरहिट हुई और जया के करियर को एक नई रफ्तार मिली। वो रातोंरात अपनी खूबसूरती और अपने अभिनय से चमक उठीं।

jaya_amitbh_.jpg

बेहतरीन 4 साल

जया के करियर में एक दौर ऐसा आया जहां पर उनके चार सालों ने उन्हें हिंदी सिनेमा जगत की रानी बनाकर रखा। साल 1984-1988 तक उनका नाम टॉप अभिनेत्रियों में बना रहा। जया ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) संग काम किया जिससे उनके करियर में एक उछाल आया।

marruage.jpg

दोस्त से कर ली थी शादी

फिल्म निर्माता श्रीकांत नहाटा ( Shrikant Nahata ) को जया अपना दोस्त कहती थीं। श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे। जया तब सबसे ज्यादा चर्चाओं में आई जब उन्होंने चुपके से श्रीकांत से शादी कर ली थी। पहली बीवी को बिना तलाक दिए ही श्रीकांत और जया शादी के बंधन में बंध गए थे। मीडिया में तब तहलका मच गया जब दोनों की शादी की तस्वीरें सामने आईं। जिस के बाद दोनों ने अपनी शादी को सबके सामने मना। लेकिन उनकी शादी में हमेशा परेशानियां बनी रहीं। पहली पत्नी संग श्रीकांत के तीन बच्चे थे। जिस वजह से वे कभी पहली पत्नी से अलग नहीं हुए। जया को हमेशा दूसरी पत्नी का वो दर्जा मिल ही नहीं पाया जो वो चाहती थीं। श्रीकांत संग उनकी कोई संतान नहीं है। जिस वजह से उन्होंने अपनी छोटी बहन का बच्चा गोद ले लिया था।

 

poli.jpg

बॉलीवुड की सफल अभिनेत्री का किस्मत राजनीति में भी खूब चली। साल 1994 वे तेलुगु देशम पार्टी में जा शामिल हुईं। टीडीपी ने जया को दो सालों बादी है राज्यसभा सांसद बना दिया। 2004 में वो समाजवादी पार्टी का हिस्सा बनी और रामपुर से सांसद भी रहीं। साल 2019 में जया बीजेपी में शामिल हुईं और रामपुर से चुनाव लड़ी। चुनाव में आजम खान ( Azam Khan ) ने जया को हराकर जीत हासिल की।

Sridevi