scriptदारा सिंह के सपनों में प्रकट हुए थे बजरंग बली,अगले ही दिन ऑफर हुई ‘रामायण’ | Dara Singh Played Hanuman Role In Ramayana Know About Unknown Facts | Patrika News
बॉलीवुड

दारा सिंह के सपनों में प्रकट हुए थे बजरंग बली,अगले ही दिन ऑफर हुई ‘रामायण’

1976 में चंद्रकांत ( Chandrakant ) की आई फिल्म ‘बजरंग बली’ ( Bajrangbali ) में पहली बार दारा सिंह ( Dara Singh ) बने थे हनुमान
11 साल बाद रामानंद सागर में फिर निभाया था हनुमान का किरदार

Apr 11, 2020 / 03:09 pm

Shweta Dhobhal

दारा सिंह बजरंगी बली में सबसे पहले बने थे हनुमान

दारा सिंह बजरंगी बली में सबसे पहले बने थे हनुमान

नई दिल्ली। लॉकडाउन के चलते जब से दूरदर्शन पर 90 के दशक की रामायण का फिर से टेलीकास्ट हुआ है। तब से चारों तरफ बस रामायण ( Ramayana ) की ही चर्चा हो रही है। एक बार फिर सभी पात्र लाइम लाइट में आ चुके हैं। वहीं रामानंद सागर ( Ramanand Sagar ) के सभी किरदारों के बारें में जमकर सोशल मीडिया पर बातें हो रही हैं। इसी बीच हनुमान बने दारा सिंह की याद भी लोगों को खूब सता रही है। सालों बाद भी दर्शकों को हनुमान के रूप में दारा सिंह ( Dara Singh ) ही लुभा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं दारा सिंह पहली बार रामायण में हनुमान नहीं बने थे?

hanu_q.jpg

1976 में चंद्रकांत ( Chandrakant ) की आई फिल्म बजरंग बली ( Bajrangbali ) में सबसे पहले दारा सिंह ने हनुमान का किरदार निभाया था। ये फिल्म काफी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। 11 सालों बाद फिर रामानंद सागर ने ‘रामायण’ बनाने की घोषणा की। विंदु दारा सिंह ( Vindu Dara Singh ) रामायण के बारें में बताते हुए कहा कि रामानंद सागर को सीता के रूप में दीपिका चखलिया ( Deepika Chikhalia ) एक ही नज़र में पसंद आ गई थी। लेकिन राम के किरदार में अरुण गोविल ( Arun Govil ) को लेकर वह थोड़ा असमंजस में थे। अरुण केवल राम का किरदार ही निभाना चाहते थे।

Dara Singh

बात करें अगर हनुमान के किरदार की तो बेटे विंदु दारा सिंह ने बताया कि उनके पिता के सपनों में खुद हनुमान जी प्रकट हुए थे। जिसके बाद एक बार में ही दारा सिंह हनुमान का किरदार फिर से निभाने के लिए तैयार हो गए थे। रामानंद की रामायण के अलावा बीआर.चोपड़ा ( BR.Chopra ) की महाभारत ( Mahabharat ) में भी दारा सिंह को हनुमान के किरदार में देखा गया। लेकिन उस शो में उनका रोल बहुत छोटा था। दारा सिंह को हनुमान के साथ भारत के ही-मैन के नाम से भी जाना जाता था। लंबाई-चौड़ाई देख दूर से लोग समझ जाते थे कि दारा सिंह आ रहे हैं। उन्हें भारत का पहला एक्शन हीरो भी माना जाता था। फिल्मों में भी दमदार एक्शन से दारा सिंह लीड रोल एक्टर को भी मात दे देते थे। दारा सिंह ने राजनीति क्षेत्र में भी हाथ अजमाया और 2003 मं से वे खेल श्रेणी से राज्य सभा के पहले चुने गए सांसद थे। 2009 तक वे राज्य सभा के सांसद भी रहे।

फिल्म इंडस्ट्री में जहां हनुमान के किरदार की पहली पसंद दारा सिंह हुआ करते थे। वहीं अब उनके बेटे विंदु दारा सिंह हनुमान के रोल के लिए पहली पसंद बन गए हैं। लेकिन कहीं ना कहीं इस बात से कई बार विंदु डर भी जाते हैं कि उनके पिता द्वारा निभाए गए किरदार को वो कैसे निभाएंगे और क्या दर्शकों को पसंद आएगा।

Home / Entertainment / Bollywood / दारा सिंह के सपनों में प्रकट हुए थे बजरंग बली,अगले ही दिन ऑफर हुई ‘रामायण’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो