scriptInternational Women’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये खास फिल्में | International Women Day:Sridevi to Priyanka Chopra Female Centric Film | Patrika News
बॉलीवुड

International Women’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये खास फिल्में

8 मार्च को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। बॉलीवुड में महिलाओं के लेकर वैसे तो कई फिल्में बनी है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है बॉलीवुड जिन्हे हर एक महिला को जरूर देखना चाहिए।

Mar 08, 2022 / 06:44 am

Archana Keshri

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये खास फिल्में

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये खास फिल्में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को विश्व में मनाया जाता है। महिला दिवस की शुरुआत 1911 से हुई और धीरे-धीरे ये दिवस एक समुदाय या जेंडर की परिभाषाओं से ऊपर उठकर विश्व में अपनी पहचान बनाता गया , आज विश्व की आधी आबादी इसे अपने अधिकार दिवस के जश्न के रूप में मनाती है।
बॉलीवुड ने कुछ ऐसी फिल्में भी बनाई हैं जिन्हें देखकर कहा जा सकता है कि बॉलीवुड ने कम ही सही लेकिन महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर जो भी फिल्में बनाई हैं वो समाज को एक उचित संदेश देती हैं। भले ही बॉलीवुड इंडस्ट्री पर पुरुषों का अधिकार महिलाओं से ज्यादा हो, लेकिन कुछ फिल्में ऐसी हैं जिनमें महिलाओं ने साबित कर दिया कि वो किसी से कम नहीं हैं और अकेले भी किसी फिल्म को हिट करा सकती हैं। आज हम आपको उन फिल्मों की लिस्ट दिखाने जा रहे हैं जिनमें महिलाओं ने अपनी ताकत दिखाई और समाज को एक सही सिख दी।

english_vinglish.jpg

इंग्लिश विंग्लिश

दिवांगत अभिनेत्री श्रीदेवी की साल 2012 में आई ये फिल्म एक ड्रामा कॉमेडी फिल्म है। फिल्म में श्रीदेवी एक घरेलू महिला शशि का किरदार निभाया है। जो परिवार के लिए सबकुछ करती है, लेकिन सिर्फ अंग्रेजी न आने के कारण उसे अपने मार्डन बच्चों और हाई-फाई पति के साथ ताल-मेल बिठाने में दिक्कत होती है और कई बार इस वजह से उसे घर में अपमानित भी होना पड़ता है, लेकिन बावजूद इसके वह हीन भावना का शिकार नहीं होती और अंग्रेजी सीख सबको हैरान कर देती है। फिल्म में दिखाया गया है कि मौका मिलने पर एक महिला सब कुछ करने के लिए सक्षम होती है।

queen.jpg

क्वीन

कंगना रनौत वैसे तो बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बनाई है, उनकी फिल्में हर बार कुछ खास तरीक से पेश की जाती है। फिल्म ‘क्वीन’ में कंगना एक सिंपल लड़की का किरदार निभाया था, इस फिल्म में कोई बड़ा स्टार नहीं था इसके बावजूद फिल्म सुपरहिट रही थी। फिल्म की कहानी कुछ ऐसी थी कि शादी टूटने के बाद कंगना अपना हनीमून पैकेज सिर्फ घूमने के चली जाती हैं। ऐसे में कई खट्टे-मीठे सीन है, जिसे देखने के बाद आपको भी बार-बार फिल्म देखने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

fashion.jpg

फैशन


साल 2008 में आई फिल्म फैशन आधुनिक दौर में लड़कियों के सपनों और उनको पूरा करने के संघर्ष की कहानी है। इस फिल्म के निर्द्शक है मधुर भंडारकर। इश फिल्म में प्रियंका के साथ कंगना रनावत दोनों ने फिल्म में दमदार एक्टिंग की है।

7_khoon_maaf.jpg

सात खून माफ

फैशन के बाद प्रियंका चोपड़ा की यह दुसरी शानदार फिल्म थी। फिल्म सात खून माफ एक महिला के फैशनेबल, बोल्ड, अमीर और शातिर पहलु को दिखाती है। सच्चे प्यार की तलाश में इस फिल्म की मुख्य किरदार 6 शादियां करती हैं।

damini.jpg

दामिनी


1993 में आई फिल्म दामिनी का ये डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर है। इसमें ऋषि कपूर, सनी देओल और मीनाक्षी शेषाद्री मुख्य भूमिका में थे। फिल्म दामिनी एक ऐसी महिला की कहानी है, जो सच और इंसाफ की लड़ाई में अपने प्यार, पति और परिवार सबकुछ दांव पर लगा देती है।

यह भी पढ़ें

शरणार्थियों की मदद के लिए यमन पहुंची एंजेलिना जोली, रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष को लेकर किया पोस्ट

mother_india.jpg

मदर इंडिया


बॉलीवुड की यह फिल्म सालों पुरानी है लेकिन महिला सशक्तिकरण की बात जब भी होती है तो ‘मदर इंडिया’ का जिक्र जरूर होता है। 1957 में आई महबूब खान द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म में नर्गिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में नजर आए थे। यह गरीबी से पीड़ित गांव में रहने वाली औरत राधा की कहानी है जो कई मुश्किलों का सामना करते हुए अपने बच्चों का पालन पोषण करने और बुरे जागीरदार से बचने के लिए कड़ी मेहनत करती है।

mary_kom.jpg

मैरी कॉम


मैरी कॉम एक भारतीय हिंदी बॉलीवुड फिल्म है जो 2014 में सिनेमा घरों में प्रदर्शित हुई थी। जिसका निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था। यह एक जीवनी फ़िल्म है जो मुक्केबाज मैरी कॉम पर आधारित है जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने लीड रोल निभाया था।

kya_kehna.jpg

क्या कहना


साल 2000 में प्रीति जिंटा और सैफ अली खान की एक बेहतरीन फिल्म आई थी क्या कहना जिसमें दिखाया गया था कि कैसे एक लड़की बिन ब्याही मां बन जाती है और कैसे समाज का सामना करती है।

zubeidaa.jpg

जुबैदा


फिल्म महिला के विचारों और स्वतंत्रा को दिखाती है। फिल्म में जुबैदा बनी करिश्मा कपूर की शादी एक हिंदु युवराज से दूसरी बीवी के रुप में हो जाती है। इसके बाद जुबैदा को अपनी जिंदगी बेहतर करने के लिए फिर से सोचना पड़ता है और वह अपनी जिंदगी के लिए बेहतर फैसला कर लेती है।

chakde_india.jpg

चक दे इंडिया


फिल्म महिलाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करती है। फिल्म हॉकी पर आधारित है लेकिन यह फिल्म दिखाती है कि महिलाएं भी खेलों के मैदान में पुरुषों से कम नही हैं।

यह भी पढ़ें

एडल्ट इंडस्ट्री छोड़ चुकीं मिया खलिफा ने ट्रांसपेरेंट ब्लू ड्रेस में बिखेरा अपना जलवा, फैंस को बनाया अपना दिवाना

neerja.jpg

नीरजा


सत्‍य घटना पर आधारित फिल्‍म नीरजा ब्रेव गर्ल की कहानी कहती है। फिल्‍म में 1986 में आतंकियों द्वारा हाईजैक किए गए विमान की फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की हिम्‍मत और समझदारी को बयां करती है। नीरजा भनोट ने अपनी सूझबूझ से पैसेंजर्स की जान बचाई थी। नीरजा भनोट को बहादुरी के लिए सरकार ने अशोक चक्र से सम्‍मानित किया था। फिल्‍म में नीरजा भनोट का किरदार सोनम कपूर ने निभाया है।

chhapaak.jpg

छपाक


साल 2020 में आई यह फिल्‍म सच्‍ची घटना पर आधारित है। फिल्‍म में एसिड सर्वाइवर की कहानी दिखाई गई है। फिल्‍म बताती है कि किस तरह हमारा समाज युवती की पसंद और स्‍वतंत्रता को कुचलने का काम करता है। लेकिन, तमाम कठिनाइयों के बावजूद वह हिम्‍मत नहीं हारती और न्‍याय हासिल करती है। फिल्‍म में दीपिका पादुकोण ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी और फिल्‍म को पॉपुलैरिटी हासिल हुई थी।

यह भी पढ़ें

कंगना रनौत के लॉक अप में जेलर बनने के लिए करण कुंदरा ने ली मोटी फीस

Home / Entertainment / Bollywood / International Women’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जरूर देखिए महिला सशक्तिकरण पर बनी ये खास फिल्में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो