scriptBollywood को हिट होने के लिए अब लेना पड़ रहा है रीमेक का सहारा? हर साल में रिलीज होती है एक ‘कार्बन कॉपी’ | Is Bollywood Dependent On Remake Films | Patrika News
बॉलीवुड

Bollywood को हिट होने के लिए अब लेना पड़ रहा है रीमेक का सहारा? हर साल में रिलीज होती है एक ‘कार्बन कॉपी’

बॉलीवुड में रीमेक (Bollywood Remake Films) का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसको देखने के बाद ऐसा लगता है कि बॉलीवुड में राइटर्स ने अपनी ओरिजिनल कहानी लिखनी छोड़ी दी और निर्देशकों ने ओरिजिनल कंटेंट से नाता तोड़ दिया है.

Jun 17, 2022 / 05:27 pm

Vandana Saini

Bollywood Dependent On Remake Films

Bollywood Dependent On Remake Films

एक समय था, जब हिंदी सिनेमा की फिल्मों में वो दम था कि कोई जानता तक नहीं था कि साउथ इंडस्ट्री और हॉलीवुड इंडस्ट्री भी फिल्में बनाती है, लेकिन आज के दौर में हर चीज बदल गई है. यहां तक की लोगों का नजरिया तक बदल गया है. ज्यादातर लोग अब ऐसी फिल्मों को पसंद करते हैं, जिनमें प्यार-मोहब्बत के साथ-साथ कुछ इंटरस्टिंग बातें भी देखने को मिले जैसे जबरदस्त एक्शन और स्टोरीलाइन, जो हिंदी सिनेमा की फिल्मों में अब खत्म सा होते जा रहा है. इसलिए युवाओं ने OTT प्लेफॉर्म को पकड़ लिया और वेब सीरीज की दुनिया में कहीं गुम से हो कर रहे गए हैं.
रीमेक से परेशान यूथ

लेकिन क्या कभी आपने एक बार नोटिस की है कि जब हॉलीवुड या साउथ सिनेमा की कोई फिल्म रिलीज होती है तो लोगों के अंदर उस फिल्म को देखने का एक अलग ही जुनून रहता है. लोग उस फिल्म के लिए अपनी एक्साइटमेंट सोशल मीडिया के माध्यम तक से दिखाते हैं. आज के समय में यूथ के अंदर भी साउथ सिनेमा और हॉलीवुड फिल्मों के लिए क्रेज बढ़ सा गया है और उसकी वजह है वहां की फिल्मों में दिखाए जाने वाली ओरिजिनल स्टोरीलाइन, जो अब बॉलीवुड की फिल्मों में देखने को नहीं मिल रही है. कुछ एक दो निर्देशकों की फिल्मों को छोड़ कर ज्यादातर रीमेक बनाने पर ध्यान दे रहे हैं.
यह भी पढ़ें

Natasha Dalal से पहले विजय माल्या की कैलेंडर गर्ल रह चुकीं Lisa Haydon पर दिल हार बैठे थें Varun Dhawan

remake_1.jpg

हिंदी सिनेमा में तेजी से बढ़ा रीमेक का चलन

वहीं इन एक दो निर्देशकों में संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) और राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का नाम शामिल है, जो भले ही कई सालों में सही, लेकिन एक ऐसा कंटेंट दर्शकों के सामने रखते हैं, जो बेहद दिलचस्प होता है, लेकिन इस बीच जो साल होते हैं उसमें अब बॉलीवुड में रीमेक का चलत इतनी तेजी से बढ़ता जा रहा है कि मानों ऐसा लगता है कि हिंदी सिनेमा दूसरी इंडस्ट्री की हर एक हिट फिल्मों की कार्बन कॉपी बनाना चाहता है और इस लिस्ट में केवल निर्देशकों का नाम ही शामिल नहीं है, बल्कि कई ऐसे बड़े स्टार्स भी हैं, जो इन रीमेक में काम करना चाहते हैं.
akshay.jpg

एक्टेर्स हिट फिल्मों के लिए करते हैं रीमेक में काम

सलमान खान (Salman Khan) से लेकर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) और आमिर खान (Aamir Khan) जैसे कई बड़े कलाकार है, जो दूसरी इंडस्ट्री की हिट फिल्मों के रीमेक में काम कर चुके हैं, लेकिन कुछ को सफलता हासिल हुई तो कुछ के हाथ खाली रहे. वैसे आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि ये चलन आज का नहीं काफी पुराना है. शुरुआत से ही साउथ इंडस्ट्री की बेहतरीन फिल्मों के हिंदी रीमेक बनते आ रहे हैं. इसमें तमिल फिल्मों और हॉलीवुड फिल्मों की भी एक लंबी फेरिस्त है, जिसमें से कुछ कामयाब रहीं तो कुछ नाकाम.
remake.jpg

ये फिल्में हैं रीमेक

साउथ की कई फिल्मों का रीमेक बनाया गया है, जिसमें जर्सी, कबीर सिंह, निकम्मा, गजनी, एक दीवाना था, तेरे नाम, विरासत, सदमा, जुड़वा, साथिया, राम और श्याम, वॉन्टेड, रेडी, हाउसफुल 2, रहना है तेरे दिल में, सिंघम, फोर्स, बॉडीगार्ड, बिल्लू, गरम मसाला, सूर्यवंशम, वो सात दिन, जुदाई, बीवी नं 1, युवा, दे दना दन, अनजाना अनजानी, दुर्गामती, दृश्यम, शुभ मंगल सावधान, हेरा फेरी, भूल भुलैया, नायक, दिल बेचारा जैसी कई बड़ी फिल्मों के नाम शामिल है. इसके अलावा आने वाले समय में भी कई रिलीज होने जा रही हैं, जिसमें आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चढ्ढा’ है, जो एक हॉलीवुड फिल्म की रीमेक है.

Home / Entertainment / Bollywood / Bollywood को हिट होने के लिए अब लेना पड़ रहा है रीमेक का सहारा? हर साल में रिलीज होती है एक ‘कार्बन कॉपी’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो