scriptLata Mangeshkar left school because of Asha Bhosle | ऐसा क्या हुआ था कि आशा भोंसले की वजह से लता मंगेशकर को छोड़ना पड़ा था स्कूल | Patrika News

ऐसा क्या हुआ था कि आशा भोंसले की वजह से लता मंगेशकर को छोड़ना पड़ा था स्कूल

बॉलीवुड की मशहूर सिंगर में आशा भोसले और लता मंगेशकर दोनों ही आती हैं। दोनों की आवाज़ के लाखों लोग दीवाने हैं। उनकी आवाज़ का जादू भारत के हर एक लोगों पर हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आशा भोसले की वजह से लता मंगेशकर ने तो अपना स्कूल छोड़ दिया था। तो आज हम आपको दोनों के जीवन के किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं। उनके संगीत के सफर कैसे शुरु हुआ?

Updated: February 06, 2022 10:54:07 am

एक बार आशा भोंसले ने जिद ठान ली की अपनी दीदी यानी की लता मंगेशकर के साथ स्कूल जाऊंगी। वो अपनी दीदी के साथ स्कूल पहुंच गईं। लता उन्हें अपनी ही क्लास में लें गईं, जबकी आशा उनकी छोटी बहन थीं। स्कूल में उनकी टीचर ने उन्हें डांटा, इसलिए नहीं डांटा क्योंकी अपनी क्लास में अपनी छोटी बहन को वो लेकर आईं थी, बल्कि इसलिए डांटा की 'एक की फीस में दो बहने पढ़ोगी, हम नहीं पढ़ाएंगे।' इसके बाद जब वो घर आईं, तो उनके पिता हृदयनाथ मंगेशकर ने कहा कि स्कूल छोड़ दो, अब घर पर हीं आपकी पढ़ाई होगी। तो आशा भोंसले के चक्कर में लता मंगेशकर का भी स्कूल छूट गया। फिर घर पर ही पढ़ाई होने लगी।
Lata Mangeshkar left school because of Asha Bhosle
Lata Mangeshkar left school because of Asha Bhosle
लता मंगेशकर और आशा भोंसले के पिता थिएटर में एक्टर थे, और नाटक कंपनी चलाया करते थे। और उनके पिता को फिल्मों में गाने पर सख्त ऐतराज था, वो नहीं चाहते थे कि मेरी बेटियां फिल्मों में गाने गाएं। उनको क्या पता था कि आगे जाकर उनकी बेटियां ऐसा नाम करेंगी कि पिता जहां भी होंगे उनका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा। उनके पिता बहुत कम उम्र में ही चल बसे थे। और लता मंगेशकर पर जिम्मेदारी आ गई घर संभालने की। आशा भोंसले ने भी सोचा कि कुछ किया जाए। हांलाकि आशा भोंसले ने अपने इंटरव्यु में कहा था, "मैं टिपिकल इंडियन वूमेन हूं। मैं घर का खाना बनाना, घर की सफाई करना, इन सब चीजों में मुझे ज्यादा मजा आता है। मैं चाहती हीं नहीं थी कि मैं बाहर जाकर कुछ काम करुं।" लेकिन किस्मत ने आशा भोंसले के लिए कुछ और हीं तय कर रखा था।

lata_mangeshkar_and_asha_bhosle.jpg
उनकों एक गुरु मिले जिनका नाम था 'शंकर व्यास'। उनसे उन्होंने संगीत सिखना शुरु किया, संगीत में 10 राग होते हैं, जब पहला राग आशा ने गाया, तो उनके गुरु उन्हें गौर से देखा और ऑबजर्ब किया। तो आशा को लगा कि मैंने बहुत गलत गाया है, अब डांट पड़ेगी। तो आशा ने उनसे पूछा कि, "क्या मैं फैल हो गई?" उनके गुरु ने कहा, "तुम्हारी आवाज अच्छी है, मेरे घर आ जाना, एक पिक्चर बन रही है, उसमें तुम्से गाना गवाऊंगा।" इसके बाद धीरे-धीरे आशा भोंसले ने गाना गाना शुरु किया। शुरुआत में उन्हें कोरस सिंगर की आवाज में गाने के लिए कहा जाता था, और छोटे मोटे गाने दिए जाते थे।

asha_and_lata.jpg
एक संगीतकार थे, सजाद हुसैन, वो बहुत ही शख्त मीजाज और शख्च किस्म के थे। उनसे लोग डरते थे। आशा भोंसले उनके पास गईं और उनसे कहा कि मुझे गाना तो आता नहीं है तो आप ही सिखा दीजिए। तो सजाद हुसैन ने कहा कि ठीक है मैं तुम्हें डांटुगां नहीं, मैं तुम्हें सिखाऊंगा। इस तरह आशा भोंसले का सफर शुरु हो गया, लेकिन मुसीबते भी साथ में शुरु हो गईं। लता मंगेशकर को अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के सेक्रेटरी गड़पत राव भोंसले के साथ प्यार हो गया, और आशा ने अपना घर छोड़ दिया और गड़पत राव भोंसले से शादी कर ली और अलग रहने लगीं। उनके दो बच्चे हुए, और जब तीसरी बार आशा प्रेग्नेंट हुई तो उनके पती से किसी बात के लिए अनबन हो गई और उनके पति ने उन्हे घर से निकाल दिया। उसके बाद आशा अपने घर आ गईं।
यह भी पढ़ें

'भारत रत्न' लता मंगेशकर का निधन, 92 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

asha_bhosle_and_lata_mangeshkar_2.jpg
उस दौर में लता मंगेशकर, शमशाद बेगम और गीता दत्त, इन तीन सिंगर का जादू लोगों के सर चढ़कर बोलता था। इनके अलावा किसी की इंडस्ट्री में एंट्री ही नहीं हुआ करती थीं। और कहा जाता है कि लता और आशा के बीच तनाव का माहौल हुआ करता था, हालांकि दोनों बहनों ने इस बारे में कभी कुछ कहा नहीं। खैर, आशा ने धीरे-धीरे गाने का काम शुरु किया और फिर आशा की आवाज का जादू भी चलने लगा। एस डी बर्मन और ओपी नैयर ने आशा भोंसले को खूब मौके दिए और उनके साथ आशा के गाए गाने सूपर-डूपर हिट रहे। फिर आशा का अपने पति से तलाक भी हुआ, एस डी बर्मन के बेटे आर डी बर्मन से उनकी मुलाकात हुई। एस डी बर्मन ने खुद उन्हे अपने बेटे आर डी बर्मन से मिलवाया। उस वक्त आर डी बर्मन ने आशा से कुछ ज्यादा बात नहीं की। आशा उनकी फैंन थी, तो उनके ऑटोग्राफ के लिए उनके आगे एक बुक रखी और आर डी बर्मन ने उन्हें ऑटोग्राफ दे दिया। लेकिन बाद में आर डी बर्मन आशा भोंसले से प्यार करने लगे और दोनों ने शादी भी की।

lata_and_asha.jpg
आशा भोंसले और आर डी बरमन यानी की पंचम दा के गाने आज भी लोग सुनते हैं और गुनगुनाते हैं। और आशा भोंसले के लिए शुरु में भले कहा गया कि वो लता मंगेशकर जैसी नहीं बन सकतीं। लेकिन आशा भोंसले ने ये साबित कर दिया कि जो वो बनीं तो सिर्फ वहीं बन सकती थीं। आशा भोंसले एक हीं हैं और हमेंशा एक हीं रहेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.