scriptManik Irani know as Billa is the most adored villain in Bollywood | ‘बिल्ला’ नाम से मशहूर ये एक्टर था बॉलीवुड का ख़ूंख़ार विलन था, अचानक हो गया गायब | Patrika News

‘बिल्ला’ नाम से मशहूर ये एक्टर था बॉलीवुड का ख़ूंख़ार विलन था, अचानक हो गया गायब

हर फिल्म में अकसर एक हीरो होता है और एक विलन। हीरो को हीरो तब तक नहीं कहा जा सकता जब तक उसका सामना किसी विलन से न हो जाए। अगर फिल्म में विलन ही न हो तो हीरो की कोई अहमियत भी नहीं होती। और फिल्मों में कुछ ऐसे भी विलन देखे जा चुके हैं जो बेहद खूंखार होते है। उन्हीं में से एक नाम 'बिल्ला' का भी आता है।

Updated: January 15, 2022 07:06:01 pm

माना जाता है फिल्म में विलन जितना जबरदस्त होगा, फिल्म उतनी ही दमदार होगी। जब विलन से हीरो की फाइट होती है और विलन हीरों को हराता है, फिर हीरों उसको ऐसी मात खिलाता है की दर्शक तालिया बजा उठते हैं। तो ऐसे विलन के लिए बॉलीवुड इंडस्ट्रि भी एक से बढ़कर एक रौबीले पर्सनैलिटी वाले लोगों को कास्ट करती रही हैं। ऐसे ही एक शख्स को 80 के दशक में बॉलीवुड में ऐंट्री कराई गई थी जिसका नाम था माणिक ईरानी। शायद आप अभी इस असली नाम से किसी एसे एक्टर को नहीं जान पाए होंगे, मगर आप उसको उसके मशहूर नाम से जरूर जान जाएंगे और वो नाम है बिल्ला। क्यों याद आया कुछ।
‘बिल्ला’ नाम से मशहूर ये एक्टर था बॉलीवुड का ख़ूंख़ार विलन था, अचानक हो गया गायब
‘बिल्ला’ नाम से मशहूर ये एक्टर था बॉलीवुड का ख़ूंख़ार विलन था, अचानक हो गया गायब
एक लंबा चौडे़ कद काठी के इंसान को जब पर्दे पर आता था और और उसे हीरो के सामने खड़ा कर दिया जाता था तो हीरो उसके सामने कुछ नहीं लगता था। ऐसा जान पड़ता था जैसे वो हीरो को ही हरा देगा। ऐसा लगता था जैसे उसके बाजू हीरो को पत्थर की तरह चकनाचीर कर देगें। ऐसी पर्सनैलिटी के विलन की वजह से हीरो की पर्सनैलिटी को उसके कद काठी से न नापते हुए ऐसे विलन को हराना तो गजब की बात तो होगी हीं।

वैसे ही माणिक ईरानी का भी एक किरदार हुआ करता था जिसने अपने करियर की शुरुआत 1974 में की थी। उन्होंने फिल्म 'पाप और पुण्य' में बदमाश का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनकी पर्सनैलिटी को खुब सराहा गया। इसके बाद 1976 में फिल्म 'कालीचरण' में उन्होंने गूंगे बदमाश का किरदार किया। फिल्म 'त्रिशूल' में उन्होंने अमिताभ बच्चन की जमकर धुनाई की थी। उनका स्टार्डम भले ही अमिताङ से कम था, मगर पर्दे पर उनकी पर्सनैलिटी एंग्री यंग मैन को कांटे की टक्कर दिया करती थी। लोग भी उन्हें अमिताभ के अपोजिट देखना पसंद करते थे। एक समय तो ऐसा आया की अमिताभ बच्चन की ज्यादातर फिल्मों में गुंडे का किरदार उन्होंने ही निभाया।

यह भी पढ़े - ह्यूमन में शेफाली शाह के साथ किसिंग सीन पर बोलीं कीर्ति कुल्हारी - 'ऑनस्क्रीन वर्जिनिटी खो दी'
maniik_irani.jpg
फिल्म 'मिस्‍टर नटवरलाल', 'शान', 'नास्‍त‍िक' में उन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया। वैसे कहा जाता है कि 1978 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' में बॉडी डबल का काम माणिक ईरानी ने ही किया था, मगर उन्हें इसका क्रेडिट नहीं मिला। इसके बाद माणिक ने जैकी श्रॉफ स्टारर फिल्म 'हीरो' में बिल्ला नाम से एक खूंखार बदमाश के किरदार को निभाया। इस फिल्म को सुभाष घई ने डायरेक्ट किया है। इस फिल्म में मणिक का लुक और डॉयलाग ने लोगों का दिल जीत लिया। इस फिल्म में जब वो अपने बालों को बीच से काढ़कर खूंखार मुस्कुराहट के साथ बोलते, तो देखने वालों के भी रोंगटे खड़े हो जाते थे। इस फिल्म से माणिक को 'बिल्ला' नाम से पहचान मिली।

मगर सवाल ये उठता है कि इतनी सारी फिल्मों में बड़े स्टार्स के साथ एक्शन सीन करने वाले का करियर पीक पर था। तो अचानक ऐसा क्या हुआ कि इतना बड़ा एक्टर गायब ही हो गया। वैसे बता दें जिंदगी में सबकुछ अचानक से नहीं होता है, और माणिक ईरानी के साथ भी सब कुछ अचानक नहीं हुआ था। आपको बता दें माणिक शराब के लत से आदि थे। उनका करियर जैसे-जैसे आगे बढ़ा उनकी शराब की लत भी बढ़ गई। वो हद से ज्यादा नशे में डूब चुके थे। वो अपनी आखिरी फिल्म 1992 में आई 'दीदार' में नजर आए थे। और उनकी शराब की लत ने इसके बाद उनकी जान ले ली। वैसे उनकी मौत की असली वजह किसी को पता नहीं है, क्योंकि कुछ लोग कहते हैं उन्होंने सुसाइड कर लिया था। लेकिन कुछ पक्के तौर पर कहा नहीं जा सकता।

यह भी पढ़े - जब आर्यन खान ने शाहरुख खान को अपना पिता मानने से कर दिया था इंकार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.