scriptPankaj Tripathi Spent 7 Days In Jail For Speaking Against The Government | जब मिर्जापुर के 'काली भईया' Pankaj Tripathi को सरकार के खिलाफ बोलने पर जेल में बिताने पड़े थे 7 दिन! | Patrika News

जब मिर्जापुर के 'काली भईया' Pankaj Tripathi को सरकार के खिलाफ बोलने पर जेल में बिताने पड़े थे 7 दिन!

अपने करिदारों में अपनी दमदार एक्टिंग से जान फूंकने वाले एक्टर पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) ने एक बार कुछ ऐसा कह दिया था, जिसके चलते उनको जेल की हवा खानी पड़ गई थी। चलिए बताते हैं आखिर ऐसा क्या कह दिया था मिर्जापुर के 'काली भईया' ने?

Published: September 09, 2022 04:50:06 pm

बिहार के बेलसंड गांव से निकल कर मुंबई कई बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाले पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) को आज किसी भी पहचान की जरूरत नहीं है। एक वक्त था, जब वो अपने गांव के नाटकों में लड़की का किरदार निभाया करते थे, लेकिन आज के समय पंकज त्रिपाठी ने दर्जनों फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीता है। पंकज त्रिपाठी ने इंडस्ट्री की कई हिट फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज में भी अपनी जबरदस्त आदाकारी का जलवा दिखाया है, जिसके लोग कायल हैं। वो अपने किरदार को ऐसे निभाते हैं, जैसे उसको जी रहे हैं। पंकज त्रिपाठी इंडस्ट्री में आने से पहले पंडिताई और किसानी किया करते थे।
Pankaj Tripathi ने जब सरकार के खिलाफ बोलने पर जेल में बिताए थे 7 दिन!
Pankaj Tripathi ने जब सरकार के खिलाफ बोलने पर जेल में बिताए थे 7 दिन!
कलाकार बनाने का सपना देखने वाले पंकज त्रिपाठी के पिता उनको डॉक्टर बनाना चाहते थें, जिसके बाद उन्होंने कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब उनको सरकार के खिलाफ बोलने पर कई दिन जेल में बिताने पड़े। दरअसल, पढ़ाई के दौरान ही पंकज त्रिपाठी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए।

राजनीति में कदम रखने के बाद पंकज ने स्टेट गर्वमेंट के खिलाफ नारेबाजी भी की, जिसके बाद उनको 7 दिन के लिए जेल भेज दिया गया और यही वो समय था जब उनके मन में एक्टर बनने के सपने ने भी जन्म लिया, जिसके बाद पंकज ने एक्टिंग कि दुनिया में अपने कदम आगे बढ़ा दिए। इसी दौरान पंकज को पैसा कमाने के लिए होटल में कुक की नौकरी भी करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें

'Brahmastra' को ले न डूबे Ranbir Kapoor की ये गलतियां! बीफ बयान से लेकर पाकिस्तानी एक्ट्रेस संग स्मोकिंग पर भरे बैठे हैं ट्रोलर्स!


इतना ही नहीं पंकज में एक्टर बनाने की ख्वाहिश इतनी प्रबल थी कि वो नौकरी के साथ-साथ थिएटर में एक्टिव में भी अपना हाथ आजमाते रहते थें। अपने इसी सपने को पुरा करने लिए पंजक एक्टिंग की बारिकियों को सीखने दिल्ली आए और यहां उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन किया। अपनी एक्टिंग का कोर्स पूरा करने के बाद वो मुंबई चले गए और यहीं से उनका असली संघर्ष की शुरूआत हुई।

बिहार से होने के वजह से उनको केवल भोजपुरी और हिंदी ही आती थी। उनका हाथ इंग्लीश भाषा में तंग था। ऐसे में उनका इंग्लिश सीखना बेहद जरूरी था। साल 2004 में उन्हें फिल्म रन में एक छोटा सा रोल करने का मौका मिला। इस फिल्म में पंकज त्रिपाठी के किरदार को देख कर आप शायद उनको पहचान भी नहीं पाएंगे।

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर, मिर्जापुर वेब सीरीज के किरदार ने रातों-राते फेमस कर दिया। उनका नाम 'कालीन भईया' पड़ गया। लोगों ने उनकी अदाकाकी को खूब सराहा और उनको खूब सारा प्यार दिया। बता दें कि पंकज त्रिपाठी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक किरदार निभाए हैं। इसके लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं।

फिल्म 'न्यूटन' के लिए उन्हें बेस्ट एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। साथ ही फिल्म 'लूडो' के लिए उन्हें इंटरनेशनल फिल्म एकेडमी अवॉर्ड मिला था और फिल्म 'मिमी' के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। आज के समय में वो 40 करोड़ रुपए के मालिक हैं। इन दिनों पंकज 'ओह माय गॉड-2' की शूटिंग में बिजी हैं।

यह भी पढ़ें

Elon Musk ने बनाया ‘The Rings of Power’ का मजाक, बोले - 'Tolkien भी स्वर्ग में होंगे...'



सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Operation Chakra: साइबर फ्रॉड को लेकर CBI की देशभर में बड़ी कार्रवाई, 105 ठिकानों पर चल रही छापेमारीUttarakhand News: द्रौपदी का डांडा में हिमस्खल में पर्वतारोहण संस्थान के 29 ट्रेनी बर्फ में फंसे, 8 को रेस्क्यू किया, 21 अभी भी लापतामातम में बदली दुर्गा पूजा की खुशियां, गुजरात के वडोदरा में भीषण सड़क हादसा, 10 लोगों की मौतअमरीका में जनरल बाजवा का राजनाथ सिंह जैसा भव्य स्वागत, भारत के लिए है कितनी चिंता की बात?KCR की नेशनल पार्टी लॉन्चिंग से पहले TRS नेता ने लोगों में बांटी शराब की बोतलें और मुर्गियां, देखिए VIDEOकर्नाटकः दूसरी जाति के लड़के से बेटी ने की शादी, मनाने पर भी नहीं लौटी तो माता-पिता और भाई ने त्याग दिए प्राण'मोदी-मोदी के नारे... खून की नदियां बह जाएगी कहने वालों को जवाब', अमित शाह की रैली में क्या हुआ ऐसा?Jio Book: जियो ने पेश किया अपना पहला और सबसे सस्ता लैपटॉप! जानिये कब से शुरू होगी बिक्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.