राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थीं संजय दत्त की गर्लफ्रेंड, एक ही ब्रश से करते थे टूथब्रश, डिंपल ने कराया ब्रेकअप

By: भूप सिंह
| Published: 29 Dec 2020, 11:09 AM IST
राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थीं संजय दत्त की गर्लफ्रेंड, एक ही ब्रश से करते थे टूथब्रश, डिंपल ने कराया ब्रेकअप

-राजेश खन्ना ने लगातार 15 सोलो हिट फिल्में देकर हासिल किया सुपरस्टार का टैग।
-राजेश खन्ना और ट्विंकल खन्ना एक दिन मनाते थे अपना जन्मदिन।
-टीना मुनीम करना चाहती थी काका से शादी। डिंपल ने कराया ब्रेकअप।
-राजेश खन्ना ने अपने फिल्मी कॅरियर में किया 180 से अधिक फिल्मों में काम।rajesh khanna

राजेश खन्ना बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार अभिनेता थे। उन्होंने अपने अभिनय से हर किसी को अपना दीवाना बनाया। बॉलीवुड के 'काका' यानी राजेश खन्ना Rajesh Khanna Birthday का जन्म 29 दिसंबर, 1942 को हुआ था। यह दिन उनके परिवार और उनके लिए इसलिए भी खास था क्योंकि उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना का जन्म भी इसी दिन हुआ था। दोनों बाप-बेटी एक ही दिन जन्मदिन मनाते थे। भले ही राजेश खन्ना 18 जुलाई, 2012 को इस दुनिया के अलविदा कह गए, लेकिन उनकी यादें लोगों के जहन में आज भी ताजा हैं। उन्होंने करीब 180 फिल्मों में काम किया। जिनमें से 128 फिल्मों में वह मुख्य भूमिका में नजर आए। राजेश खन्ना ने सन् 1969-71 के बीच उन्होंने 15 सोलो हिट फिल्में दीं, जिसके बाद उन्हें बॉलीवुड का पहला सुपरस्टार कहा जाने लगा।

 

rajesh khanna

टीना मुनीम के दीवाने थे 'काका'
राजेश खन्ना शादीशुदा होने के बावजूद अभिनेत्री टीना मुनीम के दीवाने थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह और टीना मुनीम एक ही टूथब्रश का उपयोग करते थे। दोनों लिवइन रिलेशनशिप में भी रहे थे। हर कोई उनकी अफेयर की चर्चा करता था। टीना, राजेश खन्ना से शादी करना चाहती थी, लेकिन डिंपल कपाड़िया ने तलाक नहीं दिया। इसके बाद दोनों के बीच दूरियां पैदा हुई। आखिरकार साल 1987 में दोनों का रिश्ता खत्म हो गया था।

 

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने यूं 15 साल छोटी डिंपल को फंसाया
राजेश खन्ना ने खुद से 15 साल छोटी डिंपल से शादी रचाई थी। डिंपल शादी के समय सिर्फ 16 साल की थी। वह भी लाखों लड़कियों की तरह राजेश खन्ना की बहुत बड़ी प्रशंसक थी। डिंपल ने एक बताया था, दरअसल, एक शो के सिलसिले में राजेश खन्ना से उनकी मुलाकात हुई थी। बस यहीं से दोनों के बीच प्यार हुआ और मार्च 1973 में शादी कर ली।

 

rajesh khanna

'अराधना' से चमका कॅरियर
राजेश खन्ना का कॅरियर फिल्म 'अराधना' से चमका। इस फिल्म के बाद उनकी रोमांटिक हीरो की छवि बनी। 1970-80 के दशक में वे लोकप्रियता के मामले में शिखर पर जा पहुंचे और उन्हें फिल्म जगत के पहले सुपरस्टार होने का गौरव प्राप्त हुआ। यूं तो उनके अभिनय के कायल सभी थे लेकिन खासतौर पर टीनएज लड़कियों के बीच उनका क्रेज कुछ ज्यादा ही दिखाई दिया।

वरुण धवन की फिल्म Coolie No 1 को लगा बड़ा झटका, IMDb पर मिली सलमान खान की रेस 3 से भी खराब रेटिंग

कॅरियर की शानदार फिल्में
अभिनेत्री मुमताज और शर्मिला टगौर के साथ पर्दे पर 'काका' की जोड़ी काफी पसंद की गई। उन्हें सिने कॅरियर में तीन बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अपने रोमांस के जादू से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले राजेश खन्ना ने कई शानदार फिल्में 'दो रास्ते', 'सच्चा झूठा', 'आन मिलो सजना', 'अंदाज', 'दुश्मन', 'अपना देश', 'आप की कसम', 'प्रेम कहानी', 'सफर', 'दाग', 'खामोशी', 'इत्तेफाक', 'महबूब की मेहदी', 'मर्यादा', 'अंदाज', 'नमकहराम', 'रोटी', 'महबूबा', 'कुदरत', 'दर्द', 'राजपूत', 'धर्मकांटा', 'सौतन', 'अवतार', 'अगर तुम ना होते', 'आखिर क्यों', 'अमृत', 'स्वर्ग', 'खुदाई', 'आ अब लौट चले' इत्यादि।

साल 2020 में सबसे ज्यादा इंटरनेट पर सर्च हुईं ये पांच अभिनेत्रियां, सुशांत की गर्लफ्रेंड का नाम है टॉप पर

राजनीति में यूं हुई एंट्री
राजेश खन्ना ने कई हिंदी फिल्मों में काम करने के बाद राजनीति में भी प्रवेश किया था। राजेश खन्ना दिल्ली लोकसभा सीट से पांच वर्ष 1991-96 तक कांग्रेस पार्टी के सांसद रह चुके हैं। हालांकि, बाद में उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया था।

Show More