script‘शोले’ बनाने के लिए Ramesh Sippy के पास नहीं थे पैसे, मात्र इतने रुपए में बनाई फिल्म ने कमा डाले अरबों | ramesh sippy birthday know about his film sholay unknown facts | Patrika News
बॉलीवुड

‘शोले’ बनाने के लिए Ramesh Sippy के पास नहीं थे पैसे, मात्र इतने रुपए में बनाई फिल्म ने कमा डाले अरबों

रमेश सिप्पी का 23 जनवरी को होता है जन्मदिन
शोले जैसी ब्लॉकबस्टर से रमेश सिप्पी ने रचा था इतिहास
फिल्म शोले बनाने के लिए रमेश सिप्पी के पास नहीं थे पैसे

नई दिल्लीJan 22, 2021 / 07:12 pm

Neha Gupta

Sholay posters and Ramesh Sippy

Sholay posters and Ramesh Sippy

नई दिल्ली | हिंदी सिनेमा में शोले (Sholay) एक ऐतिहासिक फिल्म है और इसे बनाने वाले निर्देशक रमेश सिप्पी (Ramesh Sippy) को भी फिल्म ने नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया। शायद रमेश सिप्पी ने खुद भी नहीं सोचा होगा कि शोले उनके करियर की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित होगी। रमेश सिप्पी का जन्म 23 जनवरी, 1947 को पाकिस्तान के कराची में (Ramesh Sippy birthday) हुआ था। वैसे तो रमेश सिप्पी ने मात्र छह साल की उम्र से शूटिंग सेट पर जाना शुरू कर दिया था। उनके पिता जीपी सिप्पी बॉलीवुड के जानेमाने प्रोड्यूसर थे। हालांकि फिर भी रमेश सिप्पी के हाथ फ्लॉप फिल्में ज्यादा लगीं लेकिन शोले ने उनका पूरा करियर बदलकर रख दिया। आपको जानकर हैरान होगी कि रमेश सिप्पी के पास शोले को बनाने के लिए पैसे तक नहीं थे।

शादी के लिए अलीबाग रवाना हुए Varun Dhawan और Natasha Dalal, सामने आई वेडिंग ड्रेस.. देखिए लेटेस्ट तस्वीरें

रमेश सिप्पी ने जब फिल्म शोले की कास्ट ढूंढनी शुरू की तब भी उन्हें देने तक के लिए उनके पास ठीक पैसा नहीं था। डायरेक्टर ने अपने पिता से मदद मांगी और फिल्म लगभग 3 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई। इस फिल्म के लिए स्टारकास्ट को भी बहुत ही कम फीस दी गई थी। इस फिल्म में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी, अमजद खान, संजीव कुमार और जया बच्चन जैसे कलाकार नजर आए थे। फिल्म शोले की कहानी, डॉयलॉग और गाने सबकुछ लोगों को बेहद पसंद आया था। धर्मेंद्र बने वीरू, हेमा मालिनी का बसंती और अमजद खान का गब्बर वाला लुक लोगों को बेहद पसंद आया था।

शोले को लोगों ने इस कदर पसंद किया था कि एक ऐसी पहली फिल्म बन गई जो 100 दिनों तक थियेटर में बनी रही थी। मात्र 3 करोड़ रुपए की लागत में बनी फिल्म शोले की कास्टिंग पर 20 लाख रुपए खर्च किए गए थे। रिपोर्ट्स की मानें तो साल 1975 में इस फिल्म ने 35 करोड़ की कमाई की थी। कुछ जगहों पर इसकी कमाई 15 से 20 करोड़ के आसपास भी बताई जाती है। वहीं अब तक इस फिल्म ने कितने करोड़ों कमा डाले होंगे इसका तो अंदाजा भी लगा पाना बेहद मुश्किल है। उस वक्त एक रुपए की कीमत भी बहुत ज्यादा होती थी।

बताया जाता है कि शोले के टिकट 5 से 7 रुपए में बिके थे। कहा ये भी जाता है कि आज के समय में शोले की कमाई पर अगर गौर किया जाए तो बाहुबली भी इस फिल्म से पीछे रह जाएगी। जाहिर है कि शोले हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में शुमार है। कितने आदमी थे? फिल्म में इस तरह के कुछ डॉयलॉग सुनकर दर्शकों ने ना जाने शोले को कितनी बार देख डाला।

Home / Entertainment / Bollywood / ‘शोले’ बनाने के लिए Ramesh Sippy के पास नहीं थे पैसे, मात्र इतने रुपए में बनाई फिल्म ने कमा डाले अरबों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो