scriptwhen-rd-burman-father-sachin-dev-burman-upset-with-pancham-da-song | जब 'दम मारो दम' गाना सुनकर पंचम दा के पिता ने झुका लिया सिर, जानिए पूरा मामला | Patrika News

जब 'दम मारो दम' गाना सुनकर पंचम दा के पिता ने झुका लिया सिर, जानिए पूरा मामला

एसडी बर्मन पर लिखी गई एक किताब ‘एसडी बर्मन: द वर्ल्ड ऑफ म्यूजिक’ में इस किस्से का जिक्र किया गया था। इस किताब में पंचम दा और उनके पिता के रिश्ते के बारे में खुलकर बात की गई है। इसमें बताया गा है कि दोनों ही संगीत में महान थे। ऐसे में कई बार ऐसा भी होता था जब वह दोनों एक दूसरे से उनके म्यूजिक को लेकर सहमत नहीं होते थे।

नई दिल्ली

Published: November 06, 2021 11:55:59 am

नई दिल्ली। फिल्म इंडस्ट्री में संंगीतकारों का जलवा भी कायम है। संगीत एक ऐसी कला है जिसे सुनकर हर किसी का मन खुशी से झूम उठता है। ऐसा ही संगीत देने में राहुल देव बर्मन उर्फ आरडी बर्मन महारत हासिल थी। पंचम दा को सब प्यार से आरडी बर्मन बुलाया करते थे। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को कई सुपरहिट गाने दिए हैं। उनका जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ था, जहां संगीत के दिग्गजों का बोलबाला था। उनके पिता सचिन देव बर्मन भी अपने जमाने के महान संगीतकार थे। वहीं, उनकी मां मीरा को भी संगीत का काफी ज्ञान था।
zeenat_thumb.jpg
Zeenat Aman
परिवार में संगीत का माहौल होने के कारण पंचम दा को भी बचपन से ही संगीत में रुचि होने लगी। पंचम दा ने एक धुन बनाई थी। जिसे उनके पिता एसडी बर्मन ने 1956 में आई फिल्म ‘फंटूश’ में इस्तेमाल किया था। वो गाना था- ‘ऐ मेरी टोपी पलट’। इसके बाद पंचम दा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक से बढ़कर एक गाने दिए। लेकिन एक बार पंचम दा ने ऐसा गाना बनाया, जिसे सुनने के बाद उनके पिता एसडी बर्मन नाराज हो गए थे।
यह भी पढ़ें

जब सुजैन ने खोला था ऋतिक रोशन से तलाक का राज

rd_burman_.jpgएसडी बर्मन पर लिखी गई एक किताब ‘एसडी बर्मन: द वर्ल्ड ऑफ म्यूजिक’ में इस किस्से का जिक्र किया गया था। इस किताब में पंचम दा और उनके पिता के रिश्ते के बारे में खुलकर बात की गई है। इसमें बताया गा है कि दोनों ही संगीत में महान थे। ऐसे में कई बार ऐसा भी होता था जब वह दोनों एक दूसरे से उनके म्यूजिक को लेकर सहमत नहीं होते थे। 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के दौरान ऐसा ही हुआ था।
यह भी पढ़ें

अमिताभ बच्चन ने 21 साल की उम्र में ही कर दी बेटी श्वेता की शादी, क्या ये थी वजह?

दरअसल, पंचम दा इस फिल्म के लिए ‘दम मारो दम’ गाना बना रहे थे। ये गाना उस दौर का सुपरहिट था। आज भी लोगों के जुबां पर इस गाने को सुना जा सकता है। किताब में बताया गया है कि जब एसडी बर्मन ने स्टूडियो में ‘दम मारो दम’ गाने की रिकॉर्डिंग सुनी तो वह निराश और काफी नाराज हो गए। उन्हें ऐसा लगने लगा कि जिस बेटे को उन्होंने बचपन से ही संगीत सिखाया था, उसने उनकी सीख को छोड़ दिया है। राहुल ने अपने पिता को सिर झुकाए स्टूडियो से धीरे-धीरे बाहर निकलते देखा। ऐसा लग रहा था कि कोई पराजित राजा युद्ध से पीछे हट रहा हो। हालांकि, फिल्म रिलीज होने के बाद ये गाना सुपरहिट हुआ था। ये गाना जीनत अमान और देव आनंद पर फिल्माया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.