scriptहवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, फेयर कैप हटते ही 50 फीसदी तक सस्ता हुआ टिकट | Airfares Dip Up to 50 Percent After Government Lifts Fare Caps | Patrika News
कारोबार

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, फेयर कैप हटते ही 50 फीसदी तक सस्ता हुआ टिकट

हवाई सफर करने वालों के लिए बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल कोरोना काल में सरकार ने हवाई किराए पर एक फेयर कैप लगाया था, जो 1 सितंबर से हटा दिया गया है। इसके बाद एयरलाइंस अपने हिसाब से हवाई किराया तय कर पा रही हैं।

नई दिल्लीSep 06, 2022 / 01:10 pm

धीरज शर्मा

Airfares Dip Upto 50 Percent After Government Lifts Fare Caps

Airfares Dip Upto 50 Percent After Government Lifts Fare Caps

हवाई यात्री के लिए अच्छी खबर सामने आई है। लंबे समय के बाद हवाई टिकट अब सस्ता हो गया है। कई एयरलाइंस ने कई रूट्स पर अपने किराए में काफी कटौती की है। इसका सीधा फायदा हवाई सफर करने वाले यात्रियों को हो रहा है। त्योहार को देखते हुए भी एयरलाइंस यात्रियों को अच्छे ऑफर दे रही हैं। दरअसल हवाई किराए पर सरकार की ओर से फेयर कैप की बाध्‍यता खत्‍म करने की वजह से टिकटों की कीमतों में बड़ी गिरावट दिखने को मिल रही है। बीते महीने तक आसमान छू रहे हवाई टिकटे अब पचास फीसदी तक कम हो रही हैं।
सरकार ने 1 सितंबर सेफेयर कैप की बाध्‍यता खत्‍म कर दी है। यानी महज एक हफ्ते के अंर ही इसका असर भी दिखने लगा है। सरकार की ओर से बाध्यता हटाए जाने के बाद अब एयरलाइंस अपने सहुलियत के मुताबिक, किराया तय कर पा रही हैं।

क्या होता है फेयर कैप?
फेयर कैप का मतलब था कि कंपनियां तय सीमा से कम किराया नहीं रख सकतीं और न ही ऊपरी सीमा से ज्‍यादा बढ़ा सकती थीं। कोरोना काल के चलते सरकार की ओर से हवाई यात्राओं को लेकर ये बड़ा फैसला लिया गया था, ताकि कंपनियां मनमाना किराया ना वसूल सकें। हालांकि कोरोना से राहत तो काफी पहले मिल गई थी, बावजूद सरकार ने बाध्यता 31 अगस्त 2022 तक कायम रखी थी।

यह भी पढ़ें – राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन कंपनी Akasa Airline ने भरी उड़ान, जानिए रूट व किराया से जुड़ी पूरी डिटेल्स

बढ़ती प्रतिस्पर्धा से ग्राहकों को फायदा
फेयर कैप हटने के बाद एयरलाइंस के बीच कॉम्प्टीशन काफी बढ़ गया। यही वजह है कि बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते कंपनियों ने अपने ग्राहकों को लुभाने की पूरी तैयारी शुरू कर दी।

ऐसे में अकासा एयर (Akasa Air), इंडिगो (IndiGo), एयर एशिया (Air Asia), गो फर्स्‍ट ( Go First) और विस्‍तारा (Vistara ) जैसी कंपनियों ने अपने किराए में बड़ी कटौती की है।
cheap_flight_fare.jpg
अकासा एयर ने 50 फीसदी सस्ता किया किराया
एक महीने पहले ही शुरू हुई एयरलाइन अकासा एयर ने हवाई किराए जबरदस्त कटौती की है। अकासा ने अपने सभी रूट पर किराए में भारी कटौती की है।

यह कंपनी मुंबई-बैंगलूरू रूट पर अभी 2,000-2,200 रुपए में हवाई सफर करा रही है, जबकि अगस्त के महीने तक ये किराया 3,948 रुपए तक था। वहीं मुंबई-अहमदाबाद का किराया 5,008 से घटाकर 1,400 रुपए तक आ गया है।
इंडिगो ने कुछ रूट्स पर गिराए दाम
वहीं एक अन्य एयरलाइन IndiGo ने भी अपने किराए में कटौती की है। हालांकि फिलहाल अकासा एयर वाले रूट पर ही इंडिगो ने दाम कम किए हैं। इसके साथ ही गो-फर्स्‍ट भी इन रूटों पर किराया घटा रही है।

दिल्‍ली-लखनऊ रूट पर गिरा किराया
दिल्ली-लखनऊ रूट पर भी एयरलाइंस ने टिकट के दामों में कटौती की। अगस्त 2022 तक जहां दिल्‍ली से लखनऊ का हवाई किराया 3,500-4,000 रुपए वसूला जा रहा था, वहीं अब ये कम होकर 1,900 से 2,200 रुपए तक पहुंच गया है।

इस रूट पर सबसे सस्‍ता किराया एयर एशिया और इंडिगो का है। वहीं कोच्ची से बेंगलूरु का हवाई टिकट 1,100 से 1,300 रुपए में मिल रहा है। ये दाम गो-फर्स्‍ट, इंडिगो और एयर एशिया के हैं।

मुंबई-जयपुर रूट पर भी सस्ता हुआ टिकट
विमानान कंपनियों ने मुंबई-जयपुर रूट पर किराए में कटौती की है। हालांकि ये बहुत ज्यादा नहीं है। लेकिन पिछले महीने के मुकाबले सस्ती है। पहले जहां हवाई किराया 5,000 से 5,500 रुपए था, वहीं अब 3,900 रुपए के आस-पास टिकट मिल रहे हैं।

कम डिमांड के चलते भी घटे दाम
एयरलाइंस कंपनी के जानकारों की मानें तो कुछ रूट्स पर पिछले कुछ समय में डिमांड काफी कम हुई है। ऐसे में इन रूट्स पर लोगों को आकर्षित करने के लिए भी टिकट के दाम कम किए गए हैं।

फिर आ सकता है हवाई किराए में उछाल
आगे त्‍योहारी सीजन शुरू होगा। ऐसे में हवाई किराये में एक बार फिर उछाल आ सकता है, हालांकि, इसके बावजूद कीमतें पहले के मुकाबले कम ही रहेंगी, क्‍योंकि फेयर कैप की बाध्यता हट गई है।

यह भी पढ़ें – 999 रुपए में हवाई सफर का मौका! ऐसे उठाए ऑफर का फायदा, जानिए किन रूट्स पर है छूट

Home / Business / हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, फेयर कैप हटते ही 50 फीसदी तक सस्ता हुआ टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो