scriptजनधन खाता नहीं खुलवाया तो पुराने सेविंग अकाउंट को ही करा लें कन्वर्ट, 2 लाख रुपए का मिलेगा लाभ | convert old savings account into Jan Dhan account you will get benefit of Rs 2 lakh | Patrika News

जनधन खाता नहीं खुलवाया तो पुराने सेविंग अकाउंट को ही करा लें कन्वर्ट, 2 लाख रुपए का मिलेगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 09:47:42 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
अगर आपने अभी तक जनधन खाता नहीं खुलवाया है तो पुराने खाते को ही इसमें कन्टर्व करवा लीजिए। खाता कन्वर्ट करवाते ही आपको कई सरकारी योजनाओं का लाभ हासिल करने के लिए योग्य पात्र माने जाएंगे।

janadhan account
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में देश के सभी नागरिकों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए जनधन खाता ( Jandhan account ) अभियान चलाया था। लेकिन जनधन खाता अभी तक जिन्होंने नहीं खुलवाया है वो अब आप अपने पुराने सेविंग अकाउंट को जनधन खाते में कन्वर्ट करा सकते हैं। इसके लिए नया अकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बैंक की ब्रांच में जाना होगा। यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और रुपे कार्ड ( RuPay Card ) के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा करने के बाद आपको फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा। इस फॉर्म के जरिए आपका बैंक खाता जनधन खाते में कन्वर्ट हो जाएग।
यह भी पढ़ें

500 रुपए में खुलवाएं डाकघर बचत खाता, मिलेगा हाई रिटर्न और 7000 की टैक्स छूट

ऐसे करें पुराने सेविंग अकाउंट को जनधन में कन्वर्ट

सबसे पहले आप बैंक ब्रांच में जाइए। वहां पर जाने के बाद एक फॉर्म भरिए और अपने खाते के एवज में रुपे कार्ड के लिए आवेदन कीजिए। फॉर्म भरने के बाद इसे बैंक में जमा कराएं। इसके बाद आपका खाता जनधन खाते में बदल जाएगा।
जनधन खाते के फायदे

1. 2 लाख रुपए तक दुर्घटना बीमा कवर मिलता है।

2. 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर योग्यता शर्तें पूरी होने पर मिलता है।
3. जनधन खाते के जरिए बीमा, पेंशन प्रोडक्ट्स खरीदना आसान है।

4. जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है।
5. सरकारी योजनाओं के फायदों का सीधा पैसा खाते में आता है।

6. देशभर में पैसों के ट्रांसफर की सुविधा है।

यह भी पढ़ें

सिर्फ 55 रुपए में मिलेगी 36 हजार रुपए की पेंशन, यहां से कराएं पंजीकरण

चाहिए होंगे ये जरूरी डॉक्यूमेंट

PMJDY की वेबसाइट के मुताबिक पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड नंबर, चुनाव आयोग द्वारा जारी वोटर आइडी कार्ड, राज्य सरकार के अधिकारी के हस्ताक्षर वाले मनरेगा जॉब कॉर्ड जैसे दस्तावेजों के जरिए आप जनधन खाता खोलवा सकते हैं।
10 हजार ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा

जनधन खाते में डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है। साथ ही फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है। जनधन खाता है तो आप ओवरड्रॉफ्ट के जरिए अपने खाते से अतिरिक्त 10,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। लेकिन ये सुविधा जन धन खाते के कुछ महीनों तक सही से रखरखाव के बाद ही मिलती है। PMJDY के तहत खुलने वाले खातों की एक खासियत ये भी है कि इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। अगर चेकबुक की सुविधा चाहते हैं तो फिर आपको मिनिमम बैंलेंस मेंटेन करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो