EPFO: इस महीने आपके PF खाते में आ सकता है मोटा पैसा, जानिए कैसे चेक करें डिटेल

ईपीएफओ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जवाब दिया कि जब भी ब्याज की रकम खाते में ट्रांसफर होगी, तब जुलाई और अगस्त महीने का एकसाथ जमा किया जाएगा और तब पूरा पैसा दिया जाएगा।

By: Ashutosh Pathak

Published: 08 Aug 2021, 09:15 AM IST

नई दिल्ली।

देश में नौकरी कर रहे करीब साढ़े छह करोड़ लोगों के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) से इन खाताधारकों को उम्मीद थी कि जुलाई महीने के पीएफ का पैसा उनके खाते में 31 जुलाई तक ट्रांसफर हो जाएगा, मगर ऐसा नहीं हुआ। अब जानकारी यह सामने आ रही है कि पीएफ खाताधारकों (PF Account) को पीएफ का पैसा अगस्त महीने में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

ईपीएफओ से एक खाताधारक ने ट्वीट कर पूछा कि EPFO की ओर से जुलाई महीने के ब्याज की रकम कब ट्रांसफर की जाएगी। इस पर ईपीएफओ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जवाब दिया कि जब भी ब्याज की रकम खाते में ट्रांसफर होगी, तब जुलाई और अगस्त महीने का एकसाथ जमा किया जाएगा और तब पूरा पैसा दिया जाएगा। ईपीएफओ ने अपने जवाब में यह भी कहा कि किसी भी खाताधारक को ब्याज को लेकर नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- बिहार में महिला पुलिस ने किया ऐसा कारनामा, पीएमओ को करानी पड़ गई जांच

बहरहाल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से यह जवाब नहीं दिया गया कि खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम कब तक ट्रांसफर की जाएगी। दरअसल, सरकार ने फिस्कल ईयर 2020-21 के लिए 8.5 प्रतिशत ब्याज की मंजूरी दी है।

यदि आपको खाते में ब्याज की रकम चेक करनी है तो सबसे पहले अपना रजिस्टर्ड यूएएन नंबर जो ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है, उससे मैसेज के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए कोई भी खाताधारक 7738299899 पर ईपीएफओएचओ (EPFOHO) लिखकर भेजें। आपके पीएफ खाते की पूरी जानकारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से आपको भेज दी जाएगी। इसके अलावा, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल भी दे सकते हैं। इसके बाद ईपीएफओ आपको एक मैसेज भेजेगा, जिसमें आपके खाते संबंधी सभी जानकारी होगी।

यह भी पढ़ें:- जारी हुआ नया आदेश: अब ट्रैफिक पुलिस बेवजह न तो आपकी कार रोक सकेगी और न ही गाड़ी चेक करेगी

इसके अलावा, कोरोना संक्रमण को देखते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने खाताधारकों को लॉकडाउन के दौरान पैसे निकालने की भी छूट दी है। ईपीएफओ ने अब फिर से इसको लेकर अलर्ट किया है कि आप आने वाले दिनों में ई-नॉमिनेशन को फाइल किए बिना पैसा नहीं निकाल सकेंगे। इसलिए वे खाताधारक जिन्होंने अब तक किसी को नॉनिनी नहीं बनाया है, वे जल्द से जल्द ई-नॉमिनेशन के तहत किसी को नॉमिनी बना लें। नॉमिनी परिवार के किसी सदस्य को बना सकते हैं।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned