scripthow did Rakesh Jhunjhunwala become the king of stock market with only 5000 investment without any help | पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवाला | Patrika News

पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवाला

दिग्गज निवेशक और शेयर मार्केट विशेषज्ञ राकेश झुनझुनवाला का रविवार को मुंबई में निधन हो गया है। स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले झुनझुनवाला की सफल कहानी की शुरुआत महज पांच हजार रुपये से हुई थी। आज उनकी नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपए के करीब है।

नई दिल्ली

Published: August 14, 2022 11:04:43 am

दिग्गज निवेशक और शेयर मार्केट विशेषज्ञ राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया है। 62 साल की उम्र उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शेयर मार्केट के बिग बुल के नाम से मशहूर दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला में मात्र 5000 रुपए से शुरुआत की थी और आज हजारों करोड़ का कारोबार है। हर माता पिता अपने बच्चे के करियर में सपोर्ट करते है। लेकिन राकेश के साथ ऐसा नहीं हुआ। शेयर बाजार में निवेश करने के लिए उनके पिता ने आर्थिक मदद देने से इनकार कर दिया था। आइए जानते है उन्होंने बिना किसी मदद के शेयर मार्केट के बिग बुल कैसे बने।

Rakesh Jhunjhunwala
Rakesh Jhunjhunwala

पिता ने आर्थिक मदद करने से किया इनकार
राकेश झुनझुनवाला ने साल 1985 में सिडेनहम कॉलेज से चार्टर्ड एकाउंटेंट डिग्री ली। इसके बाद अपने पिता से शेयर बाजार में निवेशक के रूप अपना करियर बनाने की इच्छा जताई। पिता ने उनकी बात मानते हुए उन्हें शेयर बाजार में निवेशक के रूप में करियर करने की अनुमति दे दी। झुनझुनवाला से उनके पिता ने कहा कि अगर तुम शेयर बाजार में उतरना चाहते हो, तो इसके लिए पैसा खुद की मेहनत से कमाओ। उन्होंने खुद से और उनके दोस्तों से उन्हें किसी भी तरह की आर्थिक मदद देने के लिए मना कर दिया। इसके बाद राकेश बहुत नाराज हुआ। उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी जमा पूंजी के 5,000 रुपए से साथ शेयर बाजार में निवेश करना शुरू किया।

यह भी पढ़ें

परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला



उधार लेकर 1.25 लाख रुपए का निवेश
झुनझुनवाला के पास धनराशी मार्केट में निवेश करने के लिए पर्याप्त न होने की वजह से बाद में उन्होंने एफडी की तुलना में उच्च रिटर्न 18 प्रतिशत देने का वादा करके अपने भाई जो खुद भी एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे उनके ग्राहकों में से एक से 1.25 लाख रुपए लिए और उसे शेयर मार्केट में लगाया।

टाटा के शेयर से कमाया मोटा मुनाफा
साल 1986 में राकेश झुनझुनवाला का पहला बड़ा लाभ 5 लाख रुपये था। उन्होंने टाटा चाय के 5.000 शेयर 43 रुपए में खरीदे और 3 महीने के भीतर यह 143 रुपए पर कारोबार कर रहा था। उन्होंने टाटा चाय के शेयरों को बेचकर 3 गुना से अधिक का लाभ कमाया। इस फैसले ने झुनझुनवाला को तीन महीने में ही 2.15 लाख के निवेश पर पांच लाख रुपए का मुनाफा करा दिया।

यह भी पढ़ें

शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन




शेयर मार्केट के बिग बुल का सफर
राकेश झुनझुनवाला के परिवार के पास आज अरबों की संपत्ति है। फोर्ब्स की रैकिंग के अनुसार वो भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 36 वें स्थान पर थे। राकेश झुनझुनवाला ने टाटा ग्रुप के एक और कंपनी के शेयर में दांव लगाया और उसने बिग बुल बना दिया। उन्होंने साल 2003 में टाटा समूह की कंपनी टाइटन में निवेश किया। उस समय तीन रुपए के हिसाब से टाइटन के छह करोड़ शेयर खरीदे लिए थे। एक समय उनके पास टाइटन के करीब 4.5 करोड़ शेयर हो गए थे। इनकी वैल्यू 7000 करोड़ रुपए से अधिक हो गई।

4,63,16,05670 संपत्ति के मालिक
फोर्ब्स के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5 जुलाई 2022 तक 5.8 बिलियन डॉलर करीब 4 अरब 63 करोड़ 16 लाख 5 हजार 670 रुपए है। दायर नवीनतम कॉर्पोरेट शेयरहोल्डिंग के अनुसार, राकेश झुनझुनवाला और सहयोगी सार्वजनिक रूप से 25,842,3 करोड़ रुपए से अधिक की कुल संपत्ति के साथ 33 स्टॉक रखते हैं। ट्रेंडलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, ये शेयर टाइटन कंपनी, टाटा मोटर्स, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी, मेट्रो ब्रांड्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, नज़र टेक्नोलॉजीज, फेडरल बैंक, डेल्टा कॉर्प, डीबी रियल्टी और टाटा कम्युनिकेशंस हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Nobel Prize 2022: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल प्राइजJammu-Kashmir News: उधमपुर में खाई में गिरी बस, स्कूली बच्चों समेत 65 घायल, 1 की मौत6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को होंगे उपचुनाव, छह को आएंगे नतीजेयूएई में सोमवार 3 अक्टूबर से बदल रहे हैं इमिग्रेशन रूल, भारतीयों को ऐसे होगा फायदाDussehra Rally: राष्ट्रवादी ने ताकत लगाई तो..., शिवसेना की दशहरा रैली को लेकर रोहित पवार ने दिया बड़ा बयानMaharashtra Politics: एकनाथ खडसे की होगी ‘घर वापसी’? अमित शाह और देवेंद्र फडणवीस से जल्द करेंगे मुलाकातआई2यू2: सक्रिय हुआ अमरीका - भारत समेत चार देशों का 'पश्चिमी Quad' समूह, खाड़ी क्षेत्र पर करेगा फोकसपीएम नरेंद्र मोदी के हिमाचल दौरे को लेकर बोले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर - 'हिमाचल की जनता उनका बेसब्री से इंतजार कर रही है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.