scriptInflation will increase due to falling rupee, these things will be expensive | रुपया गिरने से आम आदमी की जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानिए कौन-कौन सी चीजें हो सकती हैं महंगी | Patrika News

रुपया गिरने से आम आदमी की जेब पर बढ़ेगा बोझ, जानिए कौन-कौन सी चीजें हो सकती हैं महंगी

डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में पिछले कई महीने से उतार-चढ़ाव जारी है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये की गिरती कीमत का अर्थव्यवस्था पर कई तरह से असर पड़ता है। रुपये की गिरावट अर्थव्यवस्था से लेकर आम आदमी पर निगेटिव असर डालती है और देश से लेकर घर का बजट भी बिगड़ जाता है।

नई दिल्ली

Published: September 23, 2022 01:34:56 pm

Rupee Fall Impact on Economy and People: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग और दो साल से जारी कोरोना महामारी संकट का असर दुनियाभर के बाज़ारों पर साफ दिखाई दे रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दुनिया में कभी भी एक बार फिर मंदी दस्तक दे सकता है। भारत में भी इसका असर देखा जा रहा है। अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले रुपए में लगातार गिरावट देखी जा रही है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 81.20 रुपये प्रति डॉलर तक आ गिरा। इसने करेंसी बाजार के जानकारों से लेकर इंपोर्टर्स और कारोबारियों के लिए चिंता का माहौल बना दिया है। आइए जानते है डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर पड़ने आम आदमी पर क्या असर पड़ेगा।

rupee vs dollar
rupee vs dollar

इकोनॉमी पर पड़ता है बड़ा असर


रुपए की गिरावट का अर्थव्यवस्था पर कई तरह से असर पड़ता है। भारतीय अर्थव्यवस्था भी इससे अछूती नहीं है। रुपए की कीमत घट जाने से इंपोर्ट महंगा हो जाता है। इससे घरेलू उत्पादन और जीडीपी को काफी नुकसान पहुंचता है। रुपये की गिरावट अर्थव्यवस्था से लेकर आम आदमी पर असर डालती है। इससे देश से लेकर आम आदमी का बजट बिगड़ सकता है।

कच्चा तेल हो जाएगा महंगा


रुपए की कीमत गिरने से कच्चा तेल महंगा हो जाएगा क्योंकि कच्चे तेल का पेमेंट डॉलर में होता है। इससे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ेगी। तेल महंगा होने पर सब्जियों से लेकर रोजमर्रा के सामानों के ट्रांसपोर्ट की लागत पर बड़ा असर पड़ेगा। इससे देश में महंगाई बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

डॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचा





मोबाइल फोन की बढ़ जाएगी कीमत


रुपये में गिरावट का सबसे ज्यादा असर इंपोर्टेड पार्ट्स पर पड़ता है। इस कैटेगरी में मोबाइल फोन की सबसे ज्यादा मांग भारत में देखी जाती है। मोबाइल फोन के पार्ट्स महंगे होने के बाद इनकी मैन्यूफैक्चरिंग से लेकर असेंबलिंग तक सारी प्रकिया की लागत बढ़ जाती है। इस प्रकार से मोबाइल फोन महंगे हो जाएंगे।

टीवी, फ्रिज, एसी सहित रेगुल डिमांग की वस्तुएं होगी महंगी


डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट से आयातित कलपुर्जे महंगे होंगे, जिससे कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडस्ट्री के बड़ा असर पड़ेगा। यह उद्योग महत्वपूर्ण कलपुर्जों के लिए आयात पर बहुत अधिक निर्भर करता है। टीवी, फ्रिज, एसी से लेकर कई रेगुलर डिमांड की वस्तुएं जिनमें आयातित पार्ट्स का यूज होता है। ऐसे में इन सभी के दाम बढ़ जाएंगे।

प्रोडक्ट्स की बढ़ती है लागत-उत्पाद से महंगाई का डर


डॉलर की कीमत बढ़ने से जेम्स एंड ज्वैलरी, पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स, ऑटोमोबाइल, मशीनरी के आइटम बनाने वाली कंपनियों की उत्पादन लागत बढ़ जाती है। अगर ऐसा होता है तो उनके मार्जिन पर असर पड़ता है। ये चीजों ग्राहकों के पास जाने तक महंगी हो जाएंगी।

विदेश में यात्रा और इलाज महंगा


रुपये की गिरावट से एक डॉलर के एवज में ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। जिससे विदेश में छुट्टियां मनाने और इलाज का खर्च बढ़ जाएगा। इन सब पर खर्च डॉलर में करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

Wipro को धोखा दे रहे थे उसी के कर्मचारी, कंपनी ने 300 को दिखाया बाहर का रास्ता



विदेश में पढ़ाई


विदेश में होने वाली बढ़ाई के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। विदेशी शिक्षा संस्थानों की ओर से फीस के रूप में वसूले जाने वाले प्रत्येक डॉलर के लिए ज्यादा रुपया खर्च करना पड़ेगा। इससे पढ़ाई का कुल खर्चा अनुमान से कहीं ज्यादा बढ़ जाएगा। रुपया गिरने से कई चीजें महंगी होने से आम आदमी पर असर पड़ता नजर आ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'जब आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री को फोन कर पूछा था, 'जागे हो? टीवी देख रहे हो...' देखिए वीडियो, जानिए पूरा मामलाकांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अशोक गहलोत ने किया ऐलान, राजस्थान के अगले CM पर कहीं यह बातभारी बारिश के बीच मणिपुर में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटकेअदानी ग्रुप को जमीन देने से गुजरात सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान, PAC ने पैसा वसूली की सिफारिश कीIND vs AUS: बारिश से धुल सकता है भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, ऐसा है नागपुर के मौसम का हाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.