scriptLIC policy pan update pensioners life certificate submission last date | जल्दी करें! इन दो कामों को करने की लास्ट डेट है 28 फरवरी, समय पर कर लेंगे तो फायदा होगा | Patrika News

जल्दी करें! इन दो कामों को करने की लास्ट डेट है 28 फरवरी, समय पर कर लेंगे तो फायदा होगा

अगर आप पेंशनभोगी है तो बेहद जरूरी खबर सामने आ रही है। निर्धारित तारीख के मुताबिक, इस साल सभी पेंशनभोगियों को 28 फरवरी तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है। यदि पेंशनभोगी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनकी पेंशन रुक जायेगी।

नई दिल्ली

Published: February 20, 2022 11:45:10 am

Life Certificate Deadline: अगर आप पेंशनभोगी है तो बेहद जरूरी खबर सामने आ रही है। निर्धारित तारीख के मुताबिक, इस साल सभी पेंशनभोगियों को 28 फरवरी तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है। यदि पेंशनभोगी ऐसा नहीं कर पाते हैं तो उनकी पेंशन रुक जायेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपको हर महीने पेंशन मिलती रहे, तो आपको 28 फरवरी तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होगा। इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा पॉलिसी होल्‍डर के लिए भी पैन अपडेट कराने की आखिरी तारीख 28 फरवरी है।

life_certificate
life_certificate

पहले 30 नवंबर तक होता था जमा
आपको बात दें कि पहले हर साल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतम तारीख 30 नवंबर होती थी। लेकिन कोरोना काल के कारण केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। पहले बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 किया गया था। इसे एक बार फिर बढ़ाकर 28 फरवरी 2022 किया गया। ये प्रमाण पत्र इसलिए जमा करवाया जाता है, ताकि पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद परिवार के बाकी लोग अनुचित तरीके से पेंशन न ले सके।

यह भी पढ़ें

SBI और HDFC के ग्राहकों के लिए खुशखबरी,FD पर मिलेगा अब और भी ज्यादा ब्याज




LIC पॉलिसी का पैन से लिंक होना जरूरी
अगर आप एलआईसी बीमाधारक एलआईसी के आईपीओं में पैसा लगाने का विचार कर रहे है तो उसके लिए पैन अपडेट कराना अनिवार्य है। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो उसे आईपीओ में रिजर्वेशन नहीं मिल सकेगा। बता दें कि एलआईसी के आईपीओ में 31 करोड़ 62 लाख 49 हजार 885 शेयरों की बिक्री की जाएगी। इनमें से 10 प्रतिशत यानी 3.16 करोड़ शेयर LIC की पॉलिसी के लिए रिजर्व होंगे।

यह भी पढ़ें

भारत में ऊंचे वेतन का लौटेगा दौर! 2022 में 9.9 फीसदी वेतन वृद्धि की उम्मीद




ऑनलाइन या ऑफलाइन करा सकते है जमा
यदि आप पेंशनभोगी है तो लाइफ सर्टिफिकेट को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से जमा कराया जा सकता है। यह प्रमाण पत्र पेंशनर के जिंदा होने का सबूत होता है। अपनी पेंशन चालू रखने के लिए जारी रखने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना आवश्यक है। लाइफ सर्टिफिकेट उस बैंक, डाकघर या अन्य वित्तीय संस्थान में जमा करना होता है, जहां पेंशन आती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Amarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशवाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'Rajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेदकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिConsumer Court का फैसला : पार्किंग के सात रुपए वसूले थे अवैध, अब निगम और ठेकेदार भुगतेंगे 8-8 हजारAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी ED
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.