scriptRules to change : 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, तुरंत निपटा लीजिए जरूरी काम | these rules to change from 1st july know all about the changes | Patrika News

Rules to change : 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, तुरंत निपटा लीजिए जरूरी काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2022 11:15:40 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Rules to change : कुछ दिनों जुलाई का महीना शुरू होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत से ही कुछ नियमों में बदलाव हो रहा है। इसका सीधा असर आपकी जेब पड़ेगा। जुलाई की पहली तारीख से गैस सिलिंडर के दाम, आधार और पैन कार्ड लिंक, डीमैट अकाउंट की KYC और क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस सहित बदलाव हो रहा है।

Rules to change

Rules to change

Rules to change : हर महीने में कुछ ना कुछ बदलाव जरूर किया जाता है। अब कुछ दिनों बादल साल के सातवां महीना शुरू होने जा रहा है। 1 जुलाई से कुछ नियमों में बदलावा होने वाला है। इनसे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा और घर के बजट भी प्रभावित होगा। प्रत्येक माह की पहली तारीख को गैस सिलिंडर के दाम तय किए जाते हैं। आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं कराने वालों पर जुर्माना लगेगा। इसके अलावा डीमैट अकाउंट की KYC और क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस सहित कई नियमों में बदलाव हो रहा है।

पैन आधार लिंक
सरकार ने पैन और आधार को लिंक करवाने के लिए अलर्ट जारी किया है। अगर आपने अभी तक यह काम नहीं किया है तो तुरंत करवा लीजिए, वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। आधार पैन लिंक कराने का आखिरी तारिख 30 जून है। इसके बाद जिनका आधार पैन लिंक नहीं हुआ है उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस
क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाने वालों सरकार ने एक और झटका दिया है। क्रिप्टोकरेंसी पर 30 फीसदी टैक्स लगाने के बाद टीडीएस भी देना पड़ेगा। एक जुलाई से क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को 1 फीसदी टीडीएस भी देना होगा।

यह भी पढ़ें

जीवन बीमा खरीदते समय लोगों से अक्सर होती हैं ये गलतियां, ऐसे चुने सही पॉलिसी





दिल्ली में प्रॉपर्टी पर टैक्स
देश की राजधानी दिल्लीवासियों के लिए बड़ी काम खबर है। अगले महीने की पहली तारीख से दिल्ली में प्रॉपटी पर टैक्स में छूट समाप्त होने जा रही है। दिल्ली में आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं तो आपको 15 फीसदी की छूट मिलेगी। 30 जून के बाद यह डिस्काउंट नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

राशन कार्ड लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, जानिए सरकार के नए नियम



डीमैट अकाउंट की KYC
डीमैट अकाउंट को लेकर भी एक जुलाई से नियम बदलने जा रहे है। यदि कोई शेयरों की खरीद बेच करता हैं और उसको डीमैट अकाउंट अपडेट करवाना होगा। 30 जून तक पास ट्रेडिंग अकाउंट की KYC करवाने का समय बचा हुआ है। वरना इसके बाद अकाउंट अस्थाई रूप से बंद हो सकता है।

रसोई गैस की कीमत
नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस कीमतों में बदवाल होता है। 1 जुलाई को इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कॉमर्शियल एलपीजी गैस की कीमते तय होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो