scripthow to choose the right life insurance policy | जीवन बीमा खरीदते समय लोगों से अक्सर होती हैं ये गलतियां, ऐसे चुने सही पॉलिसी | Patrika News

जीवन बीमा खरीदते समय लोगों से अक्सर होती हैं ये गलतियां, ऐसे चुने सही पॉलिसी

Insurance Policy : आज के समय में सभी को लाइफ इंश्योरेंस करवाना चाहिए। कमाई, बचत और निवेश के बीच नए पीढ़ी के लोग पॉलिसी को ज्यादा महत्व दे रहे है। इंश्योरेंस खरीदने वाले नए लोग अक्सर कुछ सामान्य गलतियां करते हैं। अगर आप भी इंश्योरेंस खरीदने वाले हैं या खरीद लिए हैं तो इन गलतियों से बचना चाहिए।

नई दिल्ली

Published: June 21, 2022 12:56:05 pm

Insurance Policy : जीवन बीमा पॉलिसी पहले भी कई लोग करवाते आए है। बीते दो साल में महामारी कोरोना वायरस के कारण लोगों को जीवन बीमा पॉलिसी की अहमियत का पता चला है। कोरोना काल के दौरान बहुत से लोगों ने अपनो को खोया है। बीते कुछ महीनों से लोग जीवन बीमा पॉलिसी खरीद रहे है। मौजूदा समय में बाजार में बहुत सारी कंपनियां इंश्योरेंस पॉलिसी मुहैया कर रही है। इंश्योरेंस खरीदने वाले नए लोग अक्सर कुछ सामान्य गलतियां करते हैं। पॉलिसी खरीदते समय छोटी सी गलती से बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा सकता है। लोग जोखिम के लिए ही पॉलिसी करवाते है, लेकिन जरा सी लापरवाही की वजह से प्रियजनों को उस पॉलिसी का फायदा नहीं मिलता है। आइए जानते है बीमा पॉलिसी लेते समय लोग अकसर क्या गलतियां कर देते है।

Insurance Policy
Insurance Policy

टर्म इंश्योरेंस नहीं खरीदते
पॉलिसी लेने समय लोग एक बहुत बड़ी गलती करते है, वे टर्म इंश्योरेंस नहीं खरीदते है। ज्यादातर लोगों को नहीं पता कि टर्म प्लान का बुनियादी लक्ष्य वित्तीय स्थिरता को प्रभावित किए बगैर आर्थिक निरंतरता में सहायता करना है। अकसर लोग अपने पैसे में बढ़ोत्तरी पर ज्यादा ध्यान देते है। आमतौर पर निवेश बच्चों की शिक्षा, रिटायरमेंट इत्यादि जैसे लक्ष्यों से जुड़ा होता है।

यह भी पढ़ें

Pension Scheme: इस स्कीम में करें 2 रुपए निवेश, मिलेंगे 36,000 की पेंशन, जानिए कैसे





क्रिटिकल जानकारी छुपाना
कुछ लोग पॉलिटी लेते समय अपनी क्रिटिकल जानकारियां नहीं बताते है। यदि किसी को कोई बीमारी या मेडिकल प्रॉब्लम के बारे में खुलकर बताना चाहिए। कुछ लोग अपने परिवार की मेडिकल हिस्ट्री छुपाते हैं। लेकिन बाद में इन सब की वजह से क्लेम के दौरान दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। बाद में क्लेम के लिए कंपनी के चक्कर काटने पड़ते है। गलत जानकारी के आधार पर क्लेम रद्द भी हो सकता है।

छोटी अवधि की पॉलिसी लेने से बचे
बहुत से लोग कम प्रीमियम के चक्कर में छोटी अवधि की पॉलिसी खरीद लेते है। वो यह नहीं देखते कि प्रीमियम कम होने की वजह छोटी अवधि होने के साथ-साथ लाइफ रिस्क का कम होना भी होता है। हमेश पॉलिसी लंबे समय के लिए खरीदना चाहिए। जब तक पने परिवार की सभी अर्थिक जरूरतों को पूरा नहीं कर दे। बच्चों की पढ़ाई, शादी आदि पूरी होने से पहले कुछ हो जाता है तो इंश्योरेंस की रकम ही इनके काम आएगी।

यह भी पढ़ें

राशन कार्ड लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, जानिए सरकार के नए नियम




इंश्योरेंस की जानकारियां परिवार छुपाना
कुछ लोग जीवन बीमा पॉलिसी खरीद लेते है, लेकिन इसके बारे में अपने परिवार को नहीं बता दे है। इस तरह की गलतियों की वजह से इंश्योरेंस कंपनियां क्लेम को खारिज कर देती हैं। इससे पॉलिसी को खरीदने का पूरा मकसद बेकार चला जाता है। इंश्योरेंस लेते ताकि परिवार को वित्तीय सुरक्षा मिल सके, लेकिन परिवार को ही इसके बारे में पता नहीं है। ऐसे में पॉलिसी खरीदने का कोई मतलब नहीं है। जानकारी के अभाव में इंश्योरेंस कंपनियां क्लेम को खारिज कर देती हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Udaipur Murder: आखिर क्यों कोर्टरूम से निकलते ही मोहम्मद मोहसिन को पहना दी एनआईए ने हथकड़ीChandrashekhar Guruji Murder: कर्नाटक में बेखौफ हुए अपराधी? जाने माने वास्तु शास्त्री की दिन दहाड़े चाकू मारकर हत्याMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे भारी बारिश की संभावनापूर्वी अफ्रीका से भारत पहुंचा नैरोबी मक्खी का प्रकोप, उत्तर बंगाल और सिक्किम में सैकड़ों लोग संक्रमितफसल बीमा में बड़ा अपडेट, 29 जुलाई तक देनी होगी बोई गई फसल की अंतिम जानकारीAccident : 40 लाख रुपए कैश से भरी वैन ट्रक में जा घुसी, एक की मौत, चार घायल12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.