बारिश या किसी आपदा में ऐसे करें अपने कार को सुरक्षित, नहीं होगा कोई नुकसान

बारिश या किसी आपदा में ऐसे करें अपने कार को सुरक्षित, नहीं होगा कोई नुकसान

Pragati Vajpai | Updated: 17 Jul 2019, 09:16:24 AM (IST) कार

कई बार न चाहते हुए भी बाढ़ के हालात में कार में पानी भर जाता है ऐसे में जरूरी होता है कि आपको पता हो कि पानी भरने पर आपको क्या करना है।

नई दिल्ली: हम आपको बाढ़ के हालात में कार की देखभाल के बारे में पहले ही बता चुके हैं लेकिन कई बार होता है कि सारे उपाय करने के बावजूद कार में पानी चला जाता है यानि कि बाढ़ में काकर भीग जाती है। अगर ऐसे हालात बने तो अपनी भीगी हुई कार को कैसे सुखाएं या कैसे उसे किसी भी नुकसान से बचाएं। तो चलिए आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जो आपको कार के बाढ़ में डूबने पर अपनानी हैं।

बेहद सस्ती 7 सीटर कार है Renault Triber, अगले महीने होगी मार्केट में लॉन्च

कार को पानी से निकालें- कार अगर बाढ़ में भीग गई है यानि पानी अंदर भर गया है तो जितना जल्दी हो सके उतनी जल्द कार को पानी से बाहर लेकर आएं क्योंकि कार जितनी देर पानी में रहेगी नुकसान उतना ही ज्यादा होगा।

भूल कर भी न स्टार्ट करें कार- कभी भी अपनी गाड़ी को चालू करने की गलती न करें नहीं तो आपका इंजन खराब हो सकता है।

बैटरी डिस्कनेक्ट करें- बैट्री डिसकनेक्ट करने से आपकी गाड़ी इलेक्ट्रिक शॉक जैसी दुर्धटना से सुरक्षित हो जाएगी।

विंडो खोलें- अपनी कार के दरवाजे और विंडो को पूरी तरह से खोल दें ।

गाड़ी को टो कराएं- बाढ़ के हालात में गाड़ी चलाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाने की जग लउसे टो कराएं ताकि आपके इंजन को कोई नुकसान न हो पाएं।

11 दिनों के लिए टाटा मोटर्स का खास ऑफर, कस्टमर्स को होगा बड़ा फायदा

इंजन ऑयल चेक करें- डिपस्टिक से इंजन ऑयल तेक करें अगर ऑयल में पानी की बूंदे दिखें तो गाड़ी को स्टार्ट न करके उसका ऑयल बदलने की तैयारी करें।

फ्यूल सिस्टम चेक करें- अपनी गैस से भारी होता है इसीलिए अपने फ्यूल सिस्टम को चेक करें अगर पानी मिले तो फ्यूल सिस्टम को फ्लश आउट करना ही एकमात्र इपाय होगा।

एयर फिल्टर चेक करें- एयर फिल्टर चेक करें और ध्यान रखें पानी निकालना बेहद ट्रिकी काम होता है अगर आप गलत तरह से ये काम करेंगे तो कार को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए अगर आप चाहें तो इस काम के लिए किसी मकैनिक की मदद लें।

बाढ़ के वक्त अपनी कार और मोटरसाइकिल का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned