scriptकार सर्विसिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान | Car servicing tips at service centre to avoid trouble | Patrika News
कार

कार सर्विसिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

कार की कंडीशन सही बनाए रखने के लिए टाइम टू टाइम इसकी सर्विसिंग भी ज़रूरी है। पर सर्विस सेंटर में इसकी सर्विसिंग के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। ऐसा नहीं करने पर आगे जाकर नुकसान भी हो सकता है।

Jan 30, 2023 / 02:39 pm

Tanay Mishra

car_servicing_tips.jpg

Car servicing tips

कार एक मशीन है और दूसरी सभी मशीनों की तरह इसकी प्रोसेस सही बनाए रखने के लिए ज़रूरी है इसके सभी पार्ट्स का सही कंडीशन में बने रहना। इसके लिए ज़रूरी है कार की टाइम टू टाइम सर्विसिंग कराई जाएं। कार सर्विसिंग से इसकी कंडीशन सही बनी रहती है और साथ ही परफॉर्मेंस भी बेहतर रहती है। पर सर्विस सेंटर में कार की सर्विसिंग कराने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर आगे जाकर नुकसान भी हो सकता है।

कार सर्विसिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

सर्विस सेंटर में कार सर्विसिंग के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना काफी ज़रूरी होता है। इससे नुकसान से बचा जा सकता है। आइए नज़र डालते हैं उन ज़रूरी बातों पर।

1. इंजन ऑयल क्वालिटी का रखें ध्यान

सर्विस सेंटर में कार की सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक कार का इंजन ऑयल हमेशा चेंज करता है। इंजन ऑयल कार के इंजन की कंडीशन सही रखने और इसकी परफॉर्मेंस को बनाए रखने के काम आता है। ऐसे में इंजन ऑयल भी अच्छी क्वालिटी का होना ज़रूरी है। अच्छी क्वालिटी का इंजन ऑयल अपेक्षाकृत महंगा आता है। ऐसे में कुछ मैकेनिक रुपये बचाने के लिए सस्ते इंजन ऑयल का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते, जिसका खामियाजा बाद में आपको भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में कार सर्विसिंग के दौरान इंजन ऑयल क्वालिटी का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

car_servicing.jpg


यह भी पढ़ें

Mahindra की शानदार Scorpio Classic को खरीदना पड़ेगा अब जेब पर ज़्यादा भारी, कंपनी ने इतने हज़ार तक बढ़ाई कीमत..

2. सभी ज़रूरी पार्ट्स को कराएं चेक


कार सर्विसिंग के दौरान मैकेनिक से कार के सभी ज़रूरी पार्ट्स को चेक करवाना चाहिए। किसी भी पार्ट को इग्नोर नहीं करना चाहिए। सभी पार्ट्स को चेक करवाने से बाद में नुकसान नहीं होता।

3. चेक करके लें बिल

कार की सर्विसिंग के बाद मैकेनिक से उसका बिल ज़रूर लेना चाहिए और उस बिल को सही से चेक कर लेना भी ज़रूरी है। इस बिल में इस बात की सभी डिटेल्स होनी ज़रूरी है कि मैकेनिक ने कार की सर्विसिंग के लिए किस-किस चीज़ का इस्तेमाल किया है और आप को इस हिसाब से किस तरह पेमेंट करना है। बिल को हमेशा चेक करके जितनी चीज़ों का इस्तेमाल कार की सर्विसिंग में किया गया है और उसके अलावा मैकेनिक की फीस को ध्यान में रखकर ही पेमेंट करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

व्हीकल चलाते समय नहीं कटेगा चालान, सिर्फ करें इन आसान टिप्स को फॉलो

Home / Automobile / Car / कार सर्विसिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो