scriptCar Ventilates seats cover keep your body Cooled aftermarket pros cons | नहीं हैं कार में Ventilated seats, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बैठते ही हो जाएंगे कूल | Patrika News

नहीं हैं कार में Ventilated seats, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बैठते ही हो जाएंगे कूल

Car AC को पिछले कुछ वर्षों में बेहतर कर दिया गया है, और भारत में बिकने वाला हर नया मॉडल स्टैंडर्ड रूप में कम से कम एक अच्छा मैन्युअल रूप से चलने वाला एसी प्रदान करता है।

नई दिल्ली

Updated: May 01, 2022 09:35:56 am

Car Ventilated Seats : गर्मी का तापमान बढ़ रहा है, और कुछ शहरों में हाल ऐसा है कि लोगों का दिन में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। अब वाहन उघोग में कई कार निर्माता ने कार इंफोटेनमेंट सिस्टम और ज्यादा माइलेज देने वाली कारों की पेशकश तो शुरू कर चुकी हैं, लेकिन धूप में कुछ घंटों के बाद स्टीमिंग वॉल्ट बनने से रोकने के लिए कारों में कोई समाधान नहीं किया है। चूंकि आपके पास कार में एक एयर कंडीशनर होता है, जो केबिन को बाहर की तुलना में थोड़ा अधिक आरामदायक रखने की पूरी कोशिश करता है।

ventilated_seats-amp.jpg
Car Ventilated Seats



कार एसी को पिछले कुछ वर्षों में बेहतर कर दिया गया है, और भारत में बिकने वाला हर नया मॉडल स्टैंडर्ड रूप में कम से कम एक अच्छा मैन्युअल रूप से चलने वाला एसी प्रदान करता है। लेकिन इन सब के बीच एक नई तकनीक वेंटिलेटिड सीट्स धीरे धीरे बाजार में अपनी जगह बना रही है। वेंटिलेटिड कार सीट्स आपके शरीर को अधिक प्रभावी ढंग से गर्म या ठंडा करने के लिए सीट के भीतर तापमान को कंट्रोल करती हैं।

ध्यान दें, कि वेंटिलेटिड सीटों को सबसे पहले '66 कैडिलैक फ्लीटवुड लक्ज़री सेडान' में दिया गया था। इसमें एक पेटेंट डिवाइस था जो कार की सीट को गर्म कर सकती थी, लेकिन यह कूलिंग फंक्शन की पेशकश नहीं करता था। वहीं 1998 में कुछ कारों में कूल्ड सीटें दिखाई दीं और बीते कुछ वर्षों में भारत में कार निर्माताओं ने इनकी पेशकश शुरू कर दी। वर्तमान में Hyundai Creta और Tata Harrier जैसे कई कॉम्पैक्ट SUV मॉडल में वेंटिलेटिड सीटें मिल सकती हैं। वहीं सेडान सेगमेंट में स्कोडा स्लाविया और हुंडई व और सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में किआ सोनेट और टाटा नेक्सॉन जैसी कारोंं में यह फीचर उपलब्ध होता है।


ये भी पढ़ें: Car Loan के लिए अब नहीं काटने पड़ेगे चक्कर, 30 मिनट में होगा अप्रूव, जानिए पूरा प्रोसेस


आफ्टरमार्केट भी लगवा सकते हैं कार में वेंटिलेटिड सीट्स

हालांकि आफ्टरमार्केट एक ऐसा समाधान प्रदान करता है जो बहुत अधिक किफ़ायती है, और इसे किसी भी कार की सीट में फिट किया जा सकता है। ध्यान दें, कि कूलिंग सीट कवर एक मैट होता है जिसकी सतह पर कई वेंट होते हैं। आफ्टरमार्केट मिलने वाला यह सिस्टम कूलिंग सीट सिस्टम के समान काम करता है, लेकिन कूलिंग सीट कवर फैक्ट्री-फिट सिस्टम से काफी अलग है। इसमें चौड़े वेंट, चैनल और शक्तिशाली पंखे नहीं हैं, इसलिए आपको यह एक अच्छी फैक्ट्री-फिटेड हवादार सीट की तुलना में कम प्रभावी लग सकता है। चुनिंदा आफ्टरमार्केट वर्कशॉप आपकी ओईएम कार सीट में आफ्टरमार्केट सीट वेंटिलेशन और हीटिंग सिस्टम फिट करने में सक्षम होते हैं। हालांकि यह आपकी वारंटी में भी हस्तक्षेप कर सकता है, और यदि आपकी कार में साइड एयरबैग हैं, तो इस तरह के फीचर का इस्तेमाल ना करना ही बेहतर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदीमहबूबा मुफ्ती ने कहा इनको मस्जिद में ही मिलता है भगवानइलाहाबाद हाईकोर्ट: ज्ञानवापी में मिला बड़ा शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर स्थान सरंक्षित, 20 को होगी अगली सुनवाईBJP कार्यकर्ता अभिजीत सरकार की हत्या के मामले में CBI ने TMC विधायक को किया तलब49 डिग्री के हाई तापमान से दिल्ली बेहाल, अब धूलभरी आंधी के आसारMonsoon Update 2022: अंडमान-निकोबार पहुंचा मानसून, जानिए आपके राज्य में कब होगी बारिशBCCI ने Women T20 Challenge के लिए टीमों का किया ऐलान, मिताली और झूलन को दिया बड़ा झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.