scriptCitroen C3: भारत में जल्द लॉन्च होगी यह शानदार SUV, होगी देश की पहली Flex-Fuel कम्पैटिबल कार | Citroen C3 to launch in India in first half of 2022 | Patrika News

Citroen C3: भारत में जल्द लॉन्च होगी यह शानदार SUV, होगी देश की पहली Flex-Fuel कम्पैटिबल कार

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2021 09:53:32 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Citroen कंपनी जल्द ही भारत में अपनी दूसरी एसयूवी कार C3 लॉन्च करने वाली है। लोगों में भी अभी से इस कार के लिए उत्साह बना हुआ है।

new_citroen_c3.jpg

Citroen C3

नई दिल्ली। फ्रेंच कार निर्माता कंपनी सिट्रॉन (Citroen) जल्द ही भारतीय मार्केट में एक नई SUV कार लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसका नाम Citroen C3 रखा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार 2022 के पहले हाफ में इस कार को देश में लॉन्च करने की तैयारी है। कंपनी की C5 Aircross के बाद भारत में यह दूसरी कार होगी। इसी साल के शुरुआत में कंपनी ने C5 Aircross देश में लॉन्च की है। उसके बाद से ही कंपनी के नए एसयूवी कार को देश में लॉन्च करने की चर्चा शुरू हो गई थी।

होगी एक सस्ती एसयूवी


इस एसयूवी कार की एक खास बात यह होगी कि यह एक कम कीमत की कार होगी। ऐसे में एक कम कीमत की एसयूवी कार के लॉन्च के लिए लोगों में भी उत्साह बना हुआ है। Citroen C3 लॉन्च होने के बाद भारतीय मार्केट में Maruti Suzuki Vitara Brezza, Tata Nexon, Hyundai Venue, Mahindra XUV300, Kia Sonet, Nissan Magnite, Renault Kiger और Toyota Urban Cruiser जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ें – आ रहा है Mahindra XUV700 का नया 6-सीटर वैरिएंट, इन खास सीट्स के साथ होगी लॉन्च

होगी देश की पहली फ्लेक्स-फ्यूल कम्पैटिबल कार

Citroen C3 देश की पहली फ्लेक्स-फ्यूल कम्पैटिबल कार होगी। फ्लेक्स-फ्यूल को प्रयोगशाला में बनाया जाता है। यह पेट्रोल (गैसोलीन) और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण से बनता है। इथेनॉल को मकई या गन्ने की फसलों से निकाला जाता है, जिससे यह आसानी से और कम कीमत पर मिल सकता है। साथ ही फ्लेक्स-फ्यूल को एक फ्यूल टैंक एक ईंधन टैंक में स्टोर किया जाता है। इससे स्टोरेज के लिए ज़्यादा कंटेनर्स का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है। साथ ही यह पेट्रोल-डीज़ल से सस्ता भी होता है।
new-citroen-c3.jpg

डिज़ाइन और फीचर्स


इस एसयूवी कार में Citroen की पारंपरिक ग्रिल का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही डुअल लेयर हेडलैम्प्स के साथ फ्लैट बोनट, एंग्युलर विंडशील्ड, रूफ रेल, ब्लैक आउट पिलर और डुअल टोन डायमंड-कट अलाॅय व्हील्स भी इस कार में देखने को मिलेंगे। फीचर्स की बात करें, तो इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, बेहतरीन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और दूसरे कई शानदार फीचर्स मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें – इन गाड़ियों ने इस साल देश में मचाई धूम, शानदार फीचर्स और दमदार परफॉर्मेन्स से बनाया लोगों को दीवाना

इंजन और गियरबॉक्स

कंपनी की तरह से इस कार में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे कार को 108.5bhp पावर और 151Nm टॉर्क मिलेगा। साथ ही कार में मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 5-स्पीड या 6-स्पीड गियरबॉक्स और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो