scriptअपनी कार को न होने दे “बेकार”, रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान | Easy tips to keep your car in good condition | Patrika News
ऑटोमोबाइल

अपनी कार को न होने दे “बेकार”, रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान

क्या आप चाहते हैं कि आपकी कार न हो “बेकार”? आइए जानते हैं कुछ ऐसी ज़रूरी बातें, जिनका ध्यान रखकर आप अपनी कार को सही स्थिति में रख सकते हैं।

नई दिल्लीOct 27, 2022 / 02:06 pm

Tanay Mishra

disappointed_man_with_his_broken_car.jpg

Broken Car

नई कार का तो लोग अच्छे से ध्यान रखते हैं। पर जैसे-जैसे कार पुरानी होने लगती हैं, लोग उसका ध्यान रखना काम कर देते हैं। इसका खामियाजा कार को भुगतना पड़ता है और उसकी परफॉर्मेंस के साथ ही उसके लुक्स में भी गिरावट आ जाती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार न हो “बेकार”, तो कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखते हुए अपनी कार को सही स्थिति में रख सकते हैं।


आइए जानते हैं कुछ ऐसी ज़रूरी बातों के बारे में, जिनका ध्यान रख कर आप अपनी कार को “बेकार” होने से बचा सकते हैं।

समय-समय पर सर्विसिंग

अपनी कार को सही स्थिति में रखने के लिए इसकी समय-समय पर सर्विसिंग कराना ज़रूरी है। सर्विसिंग से कार की परफॉर्मेंस भी सही बनी रही है और इसके इंटर्नल पार्ट्स पर भी दबाव नहीं पड़ता।

हमेशा अच्छी क्वालिटी के पार्ट्स का ही करें इस्तेमाल

कई बार कार के ख़राब होने पर उसके किसी पार्ट को बदलना ज़रूरी हो जाता है। ओरिजिनल पार्ट्स कुछ महंगे होते हैं, पर सही होते हैं। ऐसे में हमेशा अच्छी क्वालिटी के पार्ट्स ही चुनने चाहिए। पैसे बचाने के लिए सस्ते और कम क्वालिटी के पार्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

car_care_1.jpg


यह भी पढ़ें

इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार के बाद क्या है Ola का मार्केट में धूम मचाने के लिए नया प्लान? जानिए डिटेल्स



टायर्स में एयर प्रेशर का रखें ख्याल

लोग अक्सर ही अपनी कार के टायर्स में एयर प्रेशर पर ध्यान नहीं रखते, जिससे आगे चलकर कार की परफॉर्मेंस में गिरावट आ सकती है। इससे बचना चाहिए और हमेशा कार के सभी टायर्स में सही एयर प्रेशर रखना चाहिए।

क्लच के अनावश्यक इस्तेमाल से बचे

कुछ लोग अनावश्यक रूप से क्लच को दबाते रहते हैं। इससे फ्यूल की खपत तो बढ़ती ही है, साथ ही क्लच पैडल को भी नुकसान होता है, जिससे कार की परफॉर्मेंस में गिरावट आती है। अतः ऐसा करने से बचना चाहिए और आवश्यकता होने पर ही क्लच का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी कार की उम्र बढ़ाएं

Home / Automobile / अपनी कार को न होने दे “बेकार”, रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो