Honda e इलेक्ट्रिक कार भारत में होगी लॉन्च, फुल चार्ज होकर चलेगी 200 किलोमीटर

Honda e इलेक्ट्रिक कार भारत में होगी लॉन्च, फुल चार्ज होकर चलेगी 200 किलोमीटर

Vineet Singh | Publish: Jun, 16 2019 04:11:32 PM (IST) | Updated: Jun, 16 2019 05:24:50 PM (IST) कार

  • Honda भारत में लॉन्च करेगा अपनी इलेक्ट्रिक कार
  • एक बार चार्ज करने पर तय करेगी 200 किमी की दूरी
  • इस कार को चार्ज होने में लगता है लगभग आधा घंटा

नई दिल्ली: जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा ( Honda ) भारत में नई इलेक्ट्रिक कार ( electric car ) Honda e लॉन्च करने की तैयारी में है। इस इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी हुई कुछ डीटेल्स अब सामने आई हैं जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए। होंडा-ई को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वेहिकल प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि ये कार हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगी तो ऐसा नहीं हैं।

Mahindra Scorpio अब नये अवतार में तहलका मचाने को तैयार, टेस्ट रन के दौरान हुई स्पॉट

इस कार को लेकर कई तरह की जानकारियां सामने आई हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इन जानकारियों में कार की बैटरी और इसकी चार्जिंग से जुड़ी हुई जानकारियां भी शामिल हैं।

KTM RC 125 को महज 5,000 रुपये में करवाएं बुक, लॉन्च होते ही आपको होगी डिलीवर

आपको बता दें कि होंडा-ई को इस तरह से तैयार किया गया है कि ये शहरी सड़कों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस देगी साथ ही इसमें हाईटेक फीचर्स को शामिल किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस कार की बैटरियों को इसके फ्लोर के नीचे लगाया गया है। दरअसल ऐसा करने के पीछे इस कार के बैलेंस को बनाए रखना है। इस कार के पीछे वाले एक्सेल पर इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जिससे पीछे वाले पहियों को मिलता है। मतलब ये कार रियर व्हील ड्राइव कार है।

Harley Davidson की बाइक पर मिल रही 1 लाख रुपये की छूट, अब आपके बजट में फिट हो जाएगी ये बाइक

 

Honda-e

बात करें अगर सस्पेंशन की तो होंडा-ई में दो की जगह 4 सस्पेंशन दिए गये हैं जो इस कार को एक्स्ट्रा कम्फर्टेबल बनाते हैं। मतलब अगर कार ऊबड़-खबर सड़क से गुजरती है तो कार के अंदर बैठे हुए लोगों को झटकों का एहसास बेहद कम होता है।

Maruti ने लॉन्च किया Alto का CNG वेरिएंट, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

बैटरी और चार्जिंग

होंडा की इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में वाटर-कूल्ड 35.5 kWh का बैटरी पैक दिया है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 200 किलोमीटर का रेंज देगी यानी इतनी दूरी तय करेगी। बैटरी को टाइप 2 AC कनेक्शन या CCS2 DC रैपिड चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। रैपिड चार्जर से इसकी 80 पर्सेंट बैटरी 30 मिनट में चार्ज हो जाएगी। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि ये कार साल 2020 में भारत में लॉन्च की जा सकती है।

पेट्रोल पंप पर इस तरह लगाया जाता है चूना, होता है भारी नुकसान

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned