तेज बारिश में कार चलाते वक्त इन बातों पर जरूर दें ध्यान, जान-माल का नहीं होगा नुकसान

तेज बारिश में कार चलाते वक्त इन बातों पर जरूर दें ध्यान, जान-माल का नहीं होगा नुकसान

Sajan Chauhan | Publish: Sep, 16 2018 02:06:56 PM (IST) कार

मानसून में ड्राइव करते वक्त अन्य किसी भी मौसम से ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है, इस मौसम में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होने की संभावनाएं रहती हैं।

जब मानसून आते हैं तो लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिलती है, क्योंकि इससे पेड़े पौधों को भी फायदा होता है और इंसान को भी। मगर इस मौसम में खुशी के साथ-साथ सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। अगर आप बारिश के मौसम में कार ड्राइव करते हैं तो आपको खास बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें जो आपको जानना जरूरी है।

कार लेकर कहीं जाने से पहले कार के सभी पेपर जैसे रजिस्ट्रेशन पेपर, पॉल्शूयन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस और ड्राइविंग लाइसेंस को किसी प्लास्टिक के बैग में रख लेना चाहिए ताकि ये भीग कर खराब न हो जाएं। साथ ही साथ फोन, लैपटॉप, कैमरा और अन्य गैजेट्स बी किसी प्लास्टिक बैग में ही रख लीजिए।

ये भी पढ़ें- Maruti Suzuki लाई बेहद सस्ती नई फैमिली कार, फीचर्स में SUV को दे रही टक्कर

कार चलाने से पहले सभी पहियों को चेक कर लीजिए कि ये ठीक हैं या नहीं है, इनमें हवा पूरी भरी हुई है या नहीं। बारिश के मौसम में कार पहिये ज्यादा फिसलने लगते हैं। ज्यादा पंचर होने पर टायर फटने का खतरा भी बना रहता है तो जरूरी है कि पहले ही ध्यान दिया जाए।

ये भी पढ़ें- 28 Kmpl से ज्यादा का माइलेज देती है ये शानदार सेडान, कीमत इतनी कम कि नहीं होगा यकीन

बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त वाइपर बहुत ज्यादा मददगार होते हैं, क्योंकि सामने वाले शीशे से पानी यही हटाते हैं। ये बहुत जरूरी हो जाता है कि कार के वाइपर बिल्कुल ठीक-ठाक रहें। कार लेकर कहीं जाने से पहले वाइपर की जांच जरूर कर लें, क्योंकि इनके बिना आपको बारिश के मौसम में कुछ नजर नहीं आएगा।

बारिश के मौसम में कार चलाते वक्त कार की सभी लाइट्स की जांच कर लें, क्योंकि कई बार बारिश के मौसम में बिल्कुल अंधेरा हो जाता है और आपको सामने का कुछ भी नजर नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में आपको भी सामने दिखाई दे और सामने वालों को भी आपकी गाड़ी नजर आती रहनी चाहिए। इसके लिए आपकी गाड़ी की सभी लाइट्स बिल्कुल ठीक रहनी चाहिए। जब भी कार को रोकने के लिए ब्रेक दबाएं तो उससे पहले एक्सेलरेटर पर से पैर हटा दें और धीरे-धीरे ब्रेक दबाएं।

Ad Block is Banned