scriptहोली में इस तरह से रंगो से बचाएं अपनी कार, नहीं तो होगा नुकसान | how to prevent your car from Holi colors | Patrika News
ऑटोमोबाइल

होली में इस तरह से रंगो से बचाएं अपनी कार, नहीं तो होगा नुकसान

होली के मौके पर रंगो से ऐसे बचें
कार को रंगो से बचाने के तरीके
वैक्स पॉलिश से लेकर पुराना कपड़ा तक कर सकते हैं इस्तेमाल

नई दिल्लीMar 18, 2019 / 01:32 pm

Pragati Bajpai

holi color

होली में इस तरह से रंगो से बचाएं अपनी कार, नहीं तो होगा नुकसान

नई दिल्ली: होली के मौके पर रंग खेलने में तो अच्छा लगता है लेकिन रंग छुड़ाना उतना ही मुश्किल होता है। फिर चाहे वो स्किन का रंग हो या कार पर लगा रंग। जी हां होली में सिर्फ आपको रंग नहीं लगाया जाता बल्कि कई बार सेलीब्रेशन में कार पर भी लग जाता है और ये हमारी कार को बदरंग बना देता है। इसीलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे कि आपकी कार पर होली के रंगों का कोई असर नहीं होगा।

वैक्स पॉलिश
जिस तरह से स्किन को रंगो से बचाने के लिए हम नारियल तेल और म्वाइशचराइजर लगाते हैं उसी तरह से रंगों से कार को बचाने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि आप अपनी कार पर होली से ठीक पहले वैक्स पॉलिश करा लें। इसके लिए पहले कार धो लें उसकी बॉडी को पूरी तरह सूखा दें। इसके बाद इसके ऊपर वैक्स पॉलिश की अच्छी तरह परत बना दें। ऐसा करने से आपकी कार पर रंग पड़ भी जाए तो बॉडी की ऊपरी सतह तक नहीं पहुंच सकेगा।

भारत में लॉन्च हुई Ford Figo, 25 का माइलेज और कीमत 5.15 लाख रूपए

अल्युमिनियम फॉइल-
यह अजीब लग सकता है लेकिन आप होली से पहले कार के कुछ हिस्सों जैसे डोर हैंडल, boot लिड, बोनट जैसे हिस्सों को अल्युमिनियम फॉइल से ढक दें। दरअसल इन जगहों पर लोग टिककर खड़े होते हैं जिससे कार में रंग लगने का डर रहता है। अल्युमिनियम फॉइल से ढके होने पर ये जगह रंग लगने से बच जाएंगी

टेस्ला की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी ‘मॉडल Y’ S3XYलॉन्च, फोन से होगी ऑपरेट

ऐसे बचाएं कार का इंटीरियर-

कार के बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियर नॉब, स्टीयरिंग और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलीथिन या मोटा कपड़ा लगा सकते हैं। इसके अलावा सीट्स को कलर से बचाने के लिए घर के पुराने पर्दे या तौलिये का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कवर करके रखें कार- होली के दिन अगर आप कार चलाने वाले नहीं है तो उसके ऊपर कवर लगा दें ताकि कार को किसी भी प्रकार के रंगो से बचाया जा सके।

Home / Automobile / होली में इस तरह से रंगो से बचाएं अपनी कार, नहीं तो होगा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो