BS-6 डीजल इंजन के साथ लॉन्च होगी Hyundai grand i10, जानें कंपनी के इस फैसले के पीछे की वजह

BS-6 डीजल इंजन के साथ लॉन्च होगी  Hyundai grand i10, जानें कंपनी के इस फैसले के पीछे की वजह

Pragati Vajpai | Publish: Jun, 20 2019 01:26:54 PM (IST) कार

जहां एक ओर दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां डीजल इंजन बनाने से डर रही है ऐसे में hyundai का अपनी डीजल कारों को अपग्रेड करने का फैसला चौंकाने वाला है।

नई दिल्ली: हुंडई मोटर इंडिया ( Hyundai motors ) इन दिनों अपनी नेक्स्ट जेन Hyundai Grand i10 को लांच करने की तैयारी कर रही है। कंपनी Hyundai grand i10 और hyundai xcent में इस्तेमाल होने वाले 1.2 लीटर U2डीजल इंजन को अपग्रेड करने जा रही है।

आज दिखेगी kia seltos की पहली झलक, कीमत से लेकर फीचर्स तक होगा

आपको बता दें कि एक तरफ जहां टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी जैसा कंपनियां डीजल कारें बंद करने का ऐलान कर चुकी हैं वहीं hyundai इस स्थिति का फायदा उठाने के लिए अपने 1.2 लीटर U2 डीजल इंजन को BS-6 में अपग्रेड करने का फैसला किया है। यहां ध्यान देने लायक बात ये है कि डीजल इंजन को अपग्रेड करना पेट्रोल से ज्यादा खर्चीला होता है। यही वजह है कि ज्यादातर कंपनियां पीछे हट रही हैं। लेकिन फोर्ड ने इस बारे में कहा है कि अगर डिमांड बढ़ी तो हम भी डीजल इंजन का इस्तेमाल करते रहेंगे।

अगले साल अप्रैल से भारत में bs6 एमीशन स्टैंडर्ड्स लागू होंगे, और 1500cc से कम क्षमता वाले डीजल इंजन को इन नॉर्म्स का पालन करना पडे़गा।

अगर आपकी गाड़ी में भी दिखें ये बातें तो तुरंत बदलवा लें टायर्स, नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने

देखने वाली बात ये होगी कि हुंडई ( hyundai ) को BS-6 डीजल इंजन लगाने से कितना मुनाफा होता है और यदि कंपनी को इसमें कामयाबी मिली तो क्या दूसरी कंपनियां भी इस पर फिर से विचार करेंगी? इस बात का पता अगले साल लग जायेगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned