scriptMaruti Suzuki Dzire, Tata Tigor, Honda Amaze या Hyundai Aura: कौनसी कार खरीदना रहेगा सही? जानिए डिटेल्स | Maruti Suzuki Dzire, Tata Tigor, Honda Amaze or Hyundai Aura? | Patrika News

Maruti Suzuki Dzire, Tata Tigor, Honda Amaze या Hyundai Aura: कौनसी कार खरीदना रहेगा सही? जानिए डिटेल्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2023 02:26:49 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

नई कार खरीदने से पहले लोगों के मन में अक्सर हीएक से ज़्यादा गाड़ियों को लेकर कन्फ्यूज़न रहती है। इसके लिए लोग अलग-अलग मॉडल्स में तुलना भी करते हैं जिससे इस बात का फैसला कर सके कि कौनसी कार खरीदना सही रहेगा। आइए नज़र डालते हैं मारुति सुज़ुकी डिज़ायर, टाटा टिगोर, होंडा अमेज़ और हुंडई ऑरा पर और जानते हैं कि इनमें से कौनसी कार खरींदना आपके लिए सही रहेगा।

dzire_vs_tigor_vs_amaze_vs_aura.jpg

Maruti Suzuki Dzire vs Tata Tigor vs Honda Amaze vs Hyundai Aura

भारत में हर व्यक्ति नई कार लेने की इच्छा रखता है। नई कार खरीदना कई लोगों का सपना होता है। पर जब लोग कार के लिए पैसे खर्च करते हैं तो उनकी यह आशा भी रहती है कि उन्हें एक अच्छी कार मिल सके। इसके लिए लोग कई फैक्टर्स का ध्यान रखते हैं और नई कार खरीदने से पहले अलग-अलग मॉडल्स में तुलना करते हैं। आइए जानते हैं मारुति सुज़ुकी डिज़ायर (Maruti Suzuki Dzire), टाटा टिगोर (Tata Tigor), होंडा अमेज़ (Honda Amaze) और हुंडई ऑरा (Hyundai Aura)….इन चारों में से किस कार को खरीदना ज़्यादा सही रहेगा।

Maruti Suzuki Dzire, Tata Tigor, Honda Amaze या Hyundai Aura?

कीमत


मारुति सुज़ुकी डिज़ायर की कीमत 6.24 लाख रुपये से 9.17 लाख रुपये तक है। टाटा टिगोर की कीमत की कीमत 6.10 लाख रुपये से 8.84 लाख रुपये तक है। होंडा अमेज़ की कीमत की कीमत 6.89 लाख रुपये से 9.48 लाख रुपये तक है। हुंडई ऑरा की कीमत की कीमत 6.30 लाख रुपये से 8.97 लाख रुपये तक है।


यह भी पढ़ें

Car Care Tips: कार के ब्रेक्स की कंडीशन रखें टिपटॉप, इन आसान टिप्स को करें फॉलो

इंजन


मारुति सुज़ुकी डिज़ायर में 1.2 लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। टाटा टिगोर में भी 1.2 लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। होंडा अमेज़ में सिर्फ 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। हुंडई ऑरा में भी 1.2 लीटर पेट्रोल और सीएनजी इंजन ऑप्शंस मिलते हैं।

माइलेज

मारुति सुज़ुकी डिज़ायर के पेट्रोल वैरिएंट में 23.26 किलोमीटर प्रति लीटर तो सीएनजी वैरिएंट में 31.12 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज मिलता है। टाटा टिगोर के पेट्रोल वैरिएंट में 19.27 किलोमीटर प्रति लीटर तो सीएनजी वैरिएंट में 26.49 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज मिलता है। होंडा अमेज़ में 18.6 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज मिलता है। हुंडई ऑरा के पेट्रोल वैरिएंट में 20 किलोमीटर प्रति लीटर तो सीएनजी वैरिएंट में 25 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज मिलता है।

फीचर्स

चारों गाड़ियाँ लगभग बराबर प्राइस रेंज में हैं। ऐसे में फीचर्स की बात करें, तो सभी में लगभग एक जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कौनसी कार खरीदना रहेगा सही?

चारों ही बेहतरीन गाड़ियाँ हैं। और चारों ही सेडान हैं। ऐसे में अगर आप बचत करना चाहते हैं तो टिगोर पर अन्य गाड़ियों की तुलना में कुछ बचत की जा सकती है। माइलेज की बात करें तो डिज़ायर का माइलेज अन्य गाड़ियों की तुलना में सबसे ज़्यादा है। ऐसे में ये दोनों ही बढ़िया ऑप्शंस हैं। पर डिज़ायर में ज़्यादा माइलेज मिलने से बाद में कॉस्ट कवर की जा सकती है। ऐसे में मारुति सुज़ुकी डिज़ायर खरीदना ज़्यादा फायदे का सौदा रहेगा।

dzire_.jpg


यह भी पढ़ें

Toyota की नई Innova Crysta की भारत में बुकिंग हुई शुरू, इतने रुपये में करें बुक..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो