scriptMaruti Suzuki की नेक्स्ट जनरेशन Swift हो सकती है इस साल लॉन्च, नए बदलाव के साथ मिलेगा शानदार माइलेज | Maruti Suzuki Next Generation Swift could launch this year | Patrika News

Maruti Suzuki की नेक्स्ट जनरेशन Swift हो सकती है इस साल लॉन्च, नए बदलाव के साथ मिलेगा शानदार माइलेज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2023 06:00:42 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Maruti Suzuki Next Generation Swift: मारुति सुज़ुकी की शानदार और पॉपुलर हैचबैक स्विफ्ट जल्द ही एक नए अंदाज़ में देश में धूम मचाने आ सकती है। इस नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट में पहले के मुकाबले कुछ नए बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

maruti_suzuki_swift_next_generation.jpg

Representational Image: Maruti Suzuki Swift Next Generation

2023 भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट के लिए एक बड़ा साल होने की पूरी संभावना है। ऐसे में देश-विदेश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भी इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी (Maruti Suzuki) इस साल देश में कई नई गाड़ियाँ लॉन्च करने की तैयारी में है। इस समय देश में मारुति सुज़ुकी के लाइनअप में करीब 17 मॉडल्स हैं। इनमें से एक मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) भी है। स्विफ्ट कंपनी की सबसे पॉपुलर हैचबैक में से एक है और देश की जनता इसे काफी पसंद भी करती है। अब जल्द ही कंपनी इस शानदार हैचबैक को एक नए अंदाज़ में पेश करके धूम मचाने की तैयारी में है।

इसी साल लॉन्च हो सकती है मारुति सुज़ुकी नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट को इसी साल लॉन्च किया जा सकता है। नेक्स्ट जनरेशन स्विफ्ट मौजूदा मॉडल का एक अपडेटेड वर्ज़न होगा। कुछ समय पहले ही इस कार को रोड टेस्टिंग के दौरान भी देश में देखा जा चुका है। हालांकि रोड टेस्टिंग के दौरान यह कार कवर से ढंकी हुई थी। तभी से इसके जल्द ही लॉन्च होने के कयास लगाए जाने लगे हैं।

swift_next_generation.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत में बेचीं 2.5 करोड़ गाड़ियाँ

नए और अपडेटेड बदलावों के साथ किया जाएगा पेश


रिपोर्ट के अनुसार नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में नई और अपडेटेड डिज़ाइन देखने को मिलेगी। इसमें कई कॉस्मेटिक बदलावों के साथ मौजूदा मॉडल से अलग इंटीरियर भी देखने को मिलेगा। इसमें मज़बूती के लिए ज़्यादा मज़बूत स्टील का इस्तेमाल किया जाएगा। इतना ही नहीं, इस नई हैचबैक में मौजूदा मॉडल से कई ज़्यादा फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

इंजन

रिपोर्ट के अनुसार नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट में दो इंजन ऑप्शंस मिल सकते हैं इनमें एक 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और दूसरा माइल्ड हाइब्रिट सिस्टम से लैस 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन।

माइलेज में होगा सुधार

कंपनी का मानना है कि नेक्स्ट जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट का माइलेज मौजूदा मॉडल से बेहतरीन होगा। रिपोर्ट के अनुसार इस नई स्विफ्ट में 35-40 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज मिल सकता है। इससे पेट्रोल की खपत तो कम होगी ही, साथ ही पैसों की भी बचत होगी।

यह भी पढ़ें

ये हैं देश की टॉप 3 बजट में फिट 350 सीसी मोटरसाइकिल्स, जानिए फीचर्स और कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो